Connect with us

बेल्थरा रोड

Ballia- फ़र्ज़ी मतदाता सूची को लेकर सख़्त हुए एसडीएम, नप गए 2 सफ़ाईकर्मी

Published

on

बिल्थरारोड डेस्क : तहसील के एसडीएम संत कुमार ने ग्राम प्रचायत रछौली की मतदाता सूची में हेराफेरी करने के मामलें में तहसील मतदाता पंजीकरण केन्द्र में विकास खण्ड सीयर के सम्बद्ध दो सफाई कर्मी विजय भारद्वाज व चन्द्र प्रताप भानू को निलम्बित किये जाने की संस्तुति भेज दिया है।

खण्ड विकास अधिकारी को लिखे गये पत्र में एसडीएम सन्त कुमार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु तैयार मतदाता सूची में हेराफेरी करने व सत्यनिष्ठा को संदिग्ध पाकर तहसील मतदाता पंजीकरण केन्द्र में सम्बद्ध दो सफाईकर्मी विजय भारद्वाज व चन्द्र प्रताप भानू को निलम्बित किये जाने की संस्तुति जिला पंचायत राज अधिकारी बलिया को भेजने के लिए खण्ड विकास अधिकारी सीयर को पत्र लिख दिया है।

पत्र में आरोप है कि ग्राम पंचायत रछौली की मतदाता सूची में 181 मतदाताओं के नाम बढ़ाने की परिवर्धन सूची सुपवाईजर व बीएलओ की ओर से दी गयी थी। जिसमें एसडीएम व तहसीलदार की जानकारी के बगैर इन सफाई कर्मियों ने सुपरवाईजर व बीएलओ के फर्जी हस्ताक्षर से 320 मतदाताओं की सूची वेल्डर को प्रषित कर दी गयी थी। जो 181 मतदाताओं के स्थान पर 320 मतदाताओं के नाम प्रिंट होकर आ गया था।

इतना ही नही विना अनुमति के बगैर नीजी वाहन से पंचायत चुनाव की मतदाता सूची बलिया लेने चले गये थे। जो तहसीलदार द्वारा रोकने पर वापस लौटे। इन कारणों से एसडीएम कुमार ने तहसील मतदाता पंजीकरण केन्द्र से इन दोनों सफाई कर्मियों की सम्बद्धता समाप्त कर मूल विभाग में एडीओ पंचायत के यहां योग दान देने का निर्देश जारी कर उन्हें हटा दिया है।

इस प्रकरण में प्राप्त जानकारी के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु तैयार मतदाता सूची में ग्राम पंचायत रछौली की मतदाता सूची तैयार हुयी थी। जिसमें 139 फर्जी मतदाता बढ़ने को लेकर रछौली के प्रधान प्रतिनिधि सोहराब अहमद ने एसडीएम संत कुमार को लिखित शिकायती पत्र दिया था। जिसमें एसडीएम कुमार ने तहसीलदार जितेन्द्र कुमार सिंह को जांच कर आख्या तलब की थी। प्रकरण की जांच बाद तहसील के मतदाता पंजीकरण केन्द्र में तैनात दो सफाई कर्मी विजय भारद्वाज व चंद्रभानु प्रताप भानू को दोषी पाते हुए अपनी आख्या एसडीएम को सौप दी थी।

तहसीलदार की रिपोर्ट आख्या के आधार पर दोनों सफाईकर्मियों के निलम्बन हेतु खण्ड विकास अधिकारी को पत्र लिख दिया है। और उसकी प्रतिलिपि जिला पंचायत राज अधिकारी बलिया, तहसीलदार, एडीओ पंचायत को भी भेज दिया है। इस प्रशासनिक कार्यवाही से रविवार को पंजीकरण केन्द्र के कर्मचारियों में हड़कम्प मचा रहा। इन दोनों सफाईकर्मियों के स्थान पर तहसील के नकल नवीस अर्पण गुप्ता व स.वा.वा. नवीस राम आशीष यादव को सम्बद्ध कर दिया है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

featured

बलिया : रेस्टोरेन्ट की आड़ में देशी शराब बेचने वाला गिरफ्तार, अवैध हथियार भी बरामद

Published

on

बलिया : बलिया के उभाव पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस अधीक्षक डा0 विपिन ताडा के निर्देशन में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अवैध शराब की तस्करी के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थाना उभांव पुलिस  ने  मुखबीर की सूचना पर भारत पेट्रोल पम्प के सामने स्थित कान्हा रेस्टोरेन्ट पर अवैध शराब बेचने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

मुखबिर की सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए SHO उभांव ज्ञानेश्वर मिश्रा के नेतृत्व में उभांव पुलिस द्वारा कान्हा रेस्टोरेन्ट पर दबिस देकर रेस्टोरेन्ट के मालिक राहुल यादव उपरोक्त को तमंचा/कारतूस व 21 शीशी देशी नूरी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया । साथ ही थाना उभांव पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर अभि0 का चालान किया जा रहा है ।

पंजीकृत अभियोगः-
1. मु0अ0सं0 45/2021 धारा 3/25 आयुध अधिनियम थाना उभांव बलिया ।
2. मु0अ0सं0 46/2021 धारा 60 आबकारी अधिनियम थाना उभांव बलिया ।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम व पता:-
1. राहुल यादव उर्फ मुलायम पुत्र अनिल यादव सा0 सेमराजपुर थाना हलधरपुर जनपद मऊ हाल मुकाम ग्राम मझवलिया थाना उभांव जनपद बलिया ।

बरामदगी का विवरण:-
1. 01 अदद तमंचा .315 बोर
2. 01 अदद जिन्दा कारतूस .315 बोर
3. 01 अदद खोखा कारतूस .315 बोर
4. 21 शीशी देशी (नूरी) शराब
बरामदगी/गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम:-
1. हे0कां0 दिनेश चन्द्र कौशिक थाना उभांव बलिया ।
2. हे0कां0 परमेन्द्र राय थाना उभांव बलिया ।
3. कां0 रामजनम गुप्ता थाना उभांव बलिया ।

 

Continue Reading

featured

बलिया- जानिए कौन है प्रभावती देवी? जो जिले के कद्दावर नेता के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं

Published

on

बलिया डेस्क: जिले में त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव की सरगर्मियां काफी तेज हो गई हैं। प्रत्याशियों के नामांकन के बाद अब चुनाव चिन्ह भी मिल चुके हैं। जिसको लेकर जनता के बीच प्रत्याशियों की पहुंचने की होड़ लगी है। आपको इस कड़ी में जिले के बांसडीह वार्ड नंबर 10 जिला पंचायत के एक सदस्य के बारे में बताते है। जिनकी दावेदारी ने इस सीट पर काफी दिलचस्प मुकाबला बना दिया है।

बांसडीह वार्ड नंबर 10 से सपा की उम्मीदवार प्रभावती देवी पत्नी रामजी यादव “बढ़ाइए कदम विकास की ओर” के नारे के साथ चुनावी मैदान में हैं। प्रभावती देवी लगातार तीन बार से चांदपुर ग्राम सभा की प्रधान भी है।

प्रभावती देवी महिला सशक्तिकरण को तो बल दे ही रही है इसके साथ-साथ उनका वादा यह भी है कि समाज के हर तबके का विकास जीतने के बाद सुनिश्चित किया जाएगा।जिससे क्षेत्र का चौमुखी विकास हो सके। वहीँ इस सीट को लेकर राजनैतिक विशेषज्ञों का दावा है कि ये सपा का गढ़ है। इस सीट पर दुसरे दल के प्रत्याशी की राह आसान नहीं होने वाली है।

वहीँ इस सीट से भाजपा के कद्दावर नेता और जिले के भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष देवेंद्र यादव मैदान में है ।  जिससे इस सीट पर मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है। जातिगत आकड़ों के हिसाब से भी इस सीट पर लड़ाई काफी क्लोज होने वाली है।

आपको बता दें कि  सबसे ज्यादा इस वार्ड से वार्ड से विधानसभा के प्रभारी सपा के वरिष्ट नेता वेद प्रकाश सिंह की भी प्रतिष्ठा दाव पर लगी है। जो इलाके में समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता माने जाते हैं। बहरहाल, अब तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि इस सीट पर जनता किस प्रत्याशी को  अपना सिकंदर बनाती है।

एक बात जरूर है कि जिले में पंचायती चुनाव के लिए महिलाओं ने जिस प्रकार से बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दिखाई हैं। वह महिलाओं के प्रति बदलते दौर के सोच को जरूर प्रदर्शित करता है।

Continue Reading

बेल्थरा रोड

बेल्थरारोड – कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर दो के खिलाफ़ मुकदमा दर्ज

Published

on

बलिया – बेल्थरारोड क्षेत्र में 2 लोगों के खिलाफ कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन नहीं करने के आरोप में मुकद्दमा दर्ज किया गया है।

बताया जाता है कि क्षेत्र के उधरन में दो लोग 15 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद दुकान खोल रहे थे ।  जिसके बाद उनके खिलाफ कोविड-19 की गाइडलाइन के उल्लंघन पर मुकदमा दर्ज किया गया। एसडीएम सर्वेश यादव शुक्रवार की शाम उधरन बाजार में भ्रमण कर रहे थे। उनके साथ सीओ और एसओ भीमपुरा भी थे।

पता चला कि उमेश निवासी मोहम्मदपुर मठिया और रंजीत निवासी लोहता थाना भीमपुरा कोरोना संक्रमित हैं। बावजूद इसके, उमेश अपनी फल की दुकान और रंजीत अपना सैलून खोलकर दाढ़ी-बाल बना रहा था।

इन दोनों को होम आइसोलेट रहने के निर्देश थे। जिसका उल्लंघन करने पर दोनों के विरुद्ध महामारी अधिनियम की संगत धारा के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया।

Continue Reading

TRENDING STORIES