बलिया- आईटीआई परीक्षा केंद्र पर छापामारी: 27 नकलची परीक्षार्थी हिरासत में

0

बलिया। उत्तर प्रदेश बोर्ड के तर्ज पर आईटीआई परीक्षा में भी नकल माफियाओं की बेखौफ भागीदारी का नजारा रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के गुरगुजपुर गांव स्थित एक आईटीआई विद्यालय पर खुलेआम देखने को मिला। जहां अन्यत्र परीक्षा केंद्र के होने के बाद भी विधिवत राजकीय जिला आईटीआई के प्राचार्य की मुहर लगी कापियों, पेपर के साथ नकल सामग्री से कापियों को लिखते परिक्षार्थियों को पाया गया।

नकल की भनक मिलते ही एसडीएम रसड़ा ज्ञानप्रकाश यादव, कोतवाल ज्ञानेश्वर मिश्र ने छापामारी कर कापी तथा नकल सामग्री के साथ रंगे हाथों 27 परिक्षार्थियों एवं स्टाप को हिरासत में ले लिया। समाचार लिखे जाने तक प्रशासन ने कोई कानूनी कार्रवाई नहीं कर सकी थी।

बताते है कि एसडीएम श्री यादव पुलिस बल के साथ उक्त गांव में किसी जमीन सम्बंधित जांच के सिलसिले में गये हुए थे। जहां गणपति आईटीआई केंद्र के सामने काफी संख्या में बाइकों के खड़ी होने के कारण उत्सुकतावश वे केंद्र के अंदर चले गये। जहां परिक्षार्थियों को नकल सामग्री से नकल करते देख वे अवाक रह गये। आश्चर्य तो तब हुआ जब उन्हें यह पता चला कि उक्त आईटीआई केंद्र का परीक्षा केंद्र नेहरू आईटीआई गड़वार है। किन्तु परीक्षार्थी वहां परीक्षा न देकर इसी केंद्र पर नकल के सहारे परीक्षा दे रहे है।

बताते है कि कापियां यहां 27 के बजाय 35 पायी गयी। किन परिस्थितियों में यहां परीक्षा केंद्र न होने के बाद भी परीक्षा करायी जा रही थी। वहीं परीक्षा केंद्र व राजकीय संस्थान की ये कापियां यहां कैसे पेपर के साथ उपलब्ध हो गयी, यह तो गंभीर जांच का विषय है। किन्तु इतना जरूर है कि इस गोरखधंधे में उच्चस्तर पर विभागीय अधिकारियों की लापरवाही अवश्य है। इस सम्बंध में एसडीएम ने बताया है कि मामला काफी गंभीर है। जांच कराकर कार्रवाई सुनिश्चित करायी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here