UP में मुफ्त होगी 12वीं तक पढ़ाई, लेकिन बच्चों को स्कूल ना भेजने वाले जायेंगे जेल

0

उत्तर प्रदेश सरकार इंटरमीडियट स्तर तक शिक्षा मुफ्त करेगी और इस बारे में जल्द घोषणा होगी । यह जानकारी प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने आज (24 फरवरी) दी। उन्होंने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी की एक सभा में कहा, ””योगी सरकार इंटर स्तर तक शिक्षा को नि:शुल्क करेगी। इसकी घोषणा जल्द ही होगी।” राजभर ने अपने बच्चों को विद्यालय न भेजने वाले माता पिता को जेल भेजने के मामले में कहा कि वह माता-पिता को चार महीने और समझाएंगे। उसके बाद बच्चे को स्कूल नहीं भेजने वाले माता-पिता पर कार्रवाई कर उन्हें जेल भिजवाएंगे। उन्होंने कहा कि वह दो महीने से सभी अभिभावकों को समझा रहे हैं कि वे अपने बच्चों को पढ़ने के लिये विद्यालय भेजें क्योंकि बगैर स्कूल गये विकास की तरफ न तो अग्रसर हुआ जा सकता है और न ही नौकरी मिल सकती है। उन्होंने भाजपा से तल्खी को लेकर पूछे जाने पर कहा कि 2019 में भाजपा से तालमेल कर चुनाव लड़ेंगे । मंत्री ने मुस्लिमों के पिछड़ेपन के लिये मुस्लिम नेताओं को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही कहा कि योगी सरकार में मुसलमानों के साथ कोई भेदभाव नहीं हो रहा है ।

इधर शनिवार (24 फरवरी) को ही मंत्री ओम प्रकाश राजभर के एस्कॉर्ट टीम के चार सदस्य एक सड़क दुर्घटना में घायल हो गये। यह घटना उभांन मोड़ के पास हुई। मंत्री के साथ चल रहे एस्कॉर्ट गाड़ी को एक मोटरसाइकिल के साथ संभावित टक्कर को बचाने के लिए इमरजेंसी ब्रेक लगाना पड़ा। इसके बाद मंत्री की सुरक्षा में लगे लोग समेत 4 लोगों को मामूली चोटें आईं।

बता दें कि ओम प्रकाश राजभर पहले भी कह चुके हैं कि जो मां-बाप अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजते हैं उन्हें पांच दिन तक थाने में बिठाया जाएगा। उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में कहा था, ‘‘मैं अपने मन का कानून बनाने वाला हूं। जिस गरीब का बच्चा विद्यालय नहीं जाएगा, उसके मां-बाप को पांच दिन थाने में बैठाऊंगा। ना पानी पीने दूंगा और ना ही खाना खाने दूंगा।’’ उन्होंने कहा था कि बिना पढ़े गरीबों का भला नहीं होने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here