बलिया- अब ऑनलाइन जमा कर सकते हैं बिजली बिल

BALLIA SPECIAL TECHNOLOGY

बलिया- बिजली एक ऐसी जरूरत की वस्तु हो गई है । जो लगभग आज हर घर में उपलब्ध है । आज गांव में भी बिजली का काफी प्रसार हो चुका है। लेकिन गांव में अभी बिजली के बिल हर महीने बेस पर नहीं पहुंच पाते हैं । साथ ही में यदि आप बिजली ऑफिस के चक्कर नहीं काटना चाहते हैं। और किसी भी प्रकार की समस्या से बचने के लिए आप पहले से ही Electricity Bill Status ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं। तो यहां पर हम आपको बताने जा रहे हैं । कि आप किस तरह से घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन बिजली का बिल चेक कर सकते हैं । साथ ही हम अगली पोस्ट में बताएंगे आप ऑनलाइन बिजली का बिल पेमेंट कैसे कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई (भीम), मोबाइल वॉलेट जैसे- एयरटेल मनी, वोडा फोन एम-पैसा, पेटीएम, मोबिक्विक आदि के माध्यम से भी बिजली बिल भर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता अपने ग्राम पंचायतों में कार्यरत सभी उपभोक्ता सेवा केंद्र, सीएससी पर विद्युत बिलों का भुगतान कर सकते हैं। अधिशासी अभियंता हरिशंकर ने कहा कि पुराने बिलों में से कंज्यूमर आईडी देखकर सीएससी से बिजली का बिल भी निकलवाकर और वहीं जमा भी करा दें। बिल में यदि किसी सुधार की जरूरत है तो संबंधित उपखंड अधिकारी या अधिशासी अभियंता से संपर्क कर संशोधित कराकर बिल जमा करा दें।

उन्होंने बताया कि विद्युत वितरण खंड प्रथम के अंतर्गत रसड़ा एवं बेल्थरा क्षेत्र है, जबकि द्वितीय में बलिया टाउन के साथ-साथ फेफना विधानसभा के सभी उपकेंद्र हैं। खण्ड-तृतीय में बांसडीह एवं सिकंदरपुर तथा विद्युत वितरण खंड चतुर्थ में दुबहड़, सोनवानी, रेवती, सहतवार उपकेंद्र के साथ बैरिया तरफ के सभी उपकेंद्र हैं।

 

ऑनलाइन Electricity Bill Status चेक करने के मेथड –

ऑनलाइन Electricity Bill Status चेक करने के लिए दो तरीके मौजूद है । पहला तरीका आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर बिजली का बिल चेक कर सकते हैं । दूसरे तरीके में आप मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपना बिजली का बिल चेक कर सकते हैं । दोनों तरीके के बारे में मैं आपको अलग-अलग बता रहा हूं।

ऐप्प डाउनलोड करके Electricity Bill Status कैसे चेक करें –

आज लगभग हर सेवा के लिए मोबाइल ऐप्स मौजूद है। इसी तरह Electricity Bill Status चेक करने के लिए भी गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्स उपलब्ध है । नीचे बताये गए तरीके से आप ऐप्स का उपयोग करके बिजली का बिल पता कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Play Store से Quick Bijli Bill Payment एप्प डाउनलोड करना होगा । आप चाहे तो यहाँ पर क्लीक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है ।
  • अब आप Quick Bijli Bill Payment ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें।
  • डाउनलोड करने के बाद अब आप इसे मोबाइल एप को ओपन करें।
  • ओपन करने के बाद आपको अपने राज्य का नाम चुनना होगा। राज्य के नाम के साथ में ही उस राज्य में सप्लाई करने वाली बिजली कंपनी का भी नाम दिया रहेगा।
  • राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद अब उस बिजली सप्लाई कंपनी की वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
  • यहां पर आपको एक बॉक्स दिखाई पड़ेगा जिसमें आपको अपना 10 अंको का BP नंबर डालना होगा।
  • जैसे ही आप अपना 10 अंकों का BP नंबर डालकर नेक्स्ट ऐरो के निशान पर क्लिक करके आगे बढ़ेंगे । तो
  • आपको आगे से पेज में कैप्चा कोड फिल करने का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन में आपको दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को भर देना है।
  • कोड करने के बाद नेक्स्ट ऐरो पर क्लिक करके आगेबढ़े।
  • कैप्चा कोड भरने के बाद जब आप आगे बढ़ेंगे तो आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके पूरे महीने के बिजली बिल की पूरी डिटेल्स खुलकर सामने आ जाएगी।
  • इस डिटेल्स में उपभोक्ता का नाम , बिल नंबर, किस महीने का बिल है , बिल जमा करने की आखिरी तारीख, कुल कितना बिजली का बिल है और साथ ही में कितना सर चार्ज आपको देना पड़ेगा । सारी डिटेल्स आपको यहाँ पर मिलेगी।

नोट – यहां पर आपको मैंने छत्तीसगढ़ Electricity Bill Status को चेक करने के बारे में बताया है। आप इसी तरह से किसी भी राज्य के बिजली का बिल चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन वेबसाइट से Electricity Bill Status कैसे चेक करें-

दोस्तों आप चाहें तो आप ऑनलाइन बिजली का बिल वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं .। इसके लिए आपको अपने राज्य में बिजली सप्लाई करने वाली कम्पनी की वेबसाइट पर जाना होगा । हर राज्य की अलग-अलग वेबसाइट होती है। जैसे तेलंगाना के लिए www.tssouthernpower.com है। क्योंकि तेलंगाना में TSSPDCL कंपनी की बिजली सप्लाई करती है। नीचे मैं आपको विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूँ कि आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से अपने राज्य का भी अपना बिजली बिल कैसे चेक कर सकते हैं।

बता दें की उत्तर प्रदेश – UPPCL यूपी में बिजली सप्लाई करती  है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *