बिल्थरारोड में RBI के आदेशों की उड़ रही धज्जियां, सिक्कों को लेनें से मना कर रहे बैंक और बाज़ार

0

बिल्थरारोड में आरबीआई के आदेशों की बाजार और बैंक जमकर अवहेलना कर रहे हैं।  बाजार में छोटे-बड़े हर दुकानदार सिक्कों को लेने से सीधे मना कर रहे हैं। जिसके कारण नगर में लेनदेन को लेकर हर दिन किचकिच हो रही है।

बैंक भी सिक्के लेने से परहेज कर रहे हैं। ऐसे में लोगों के घरों में लाखों रुपये के सिक्के होल्ड हो गए है।  अधिकांश गरीबों की घरेलू अर्थव्यवस्था भी तहस-नहस हो गई है और वे राहत के लिए अपने बैंक की तरफ उम्मीद लगाए बैठे हैं,  बैंक भी  ग्राहकों से कैश काउंटर पर सिक्का लेने से हाथ खड़ा कर दे रहे हैं। जिसके कारण पैसा रहते हुए भी लोग न तो बाजार से खरीददारी कर पा रहे हैं और न ही कोई अन्य काम।

इसे लेकर बाजार में दिन ब दिन स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। वहीं बैंक अधिकारी से लगायत प्रशासनिक अधिकारी पूरी तरह से मौन है। नगर के व्यवसायी मनोज कुमार प्यारे, ¨पटू गुप्ता, प्रशांत कुमार, संदीप वर्मा, दीपक गुप्ता, अमीरचंद्र गुप्ता, विक्की गुप्ता, मनीष मद्धेशिया, अमरनाथ गुप्ता आदि ने दुकानदारों द्वारा एक का सिक्का न लेने से हो रही परेशानी को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन से कार्रवाई की गुहार लगाई है।

वही एसडीएम सुशील लाल श्रीवास्तव ने मीडिया को  बताया  कि सिक्का एक का छोटा हो या बड़ा, आरबीएआई द्वारा जारी हर सिक्का प्रचलन में सामान्य रूप से जारी है। इसे लेनदेन से मना करना दंडनीय अपराध है। शिकायत मिलने पर किसी भी व्यापारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा सिक्का न लेने की शिकायत मिलने को गंभीरता से लिया जाएगा और ऐसी लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here