बलिया को क्यों याद आते हैं एसपी प्रभाकर चौधरी

BALLIA SPECIAL

राहुल राज को बलिया का एसपी बनाया गया था। बलिया ही उनका गृह जनपद था। इस लिए आईपीएस राहुल राज का तबादला निरस्त कर अब बलिया की नई एसपी श्रीपर्णा गांगुली को जिले का कप्तान बनाया गया है ।

यूँ तो आईपीएस अधिकारीयों के तब्दाले के बाद हलचल होना लाजमी है। नया कप्तान नियुक्त होते ही नए कप्तान को लेकर हर जगह चर्चा का दौर शुरू हो जाता  है। अधिकारी आते हैं और कुछ दिनों, कुछ सालों में वो दुसरे जिले को चले जाते हैं लेकिन कुछ ही अधिकारी बलिया को मिले जिनके काम आज भी बलिया के लोगों को याद  है।

चर्चित  नरही कांड के जिले में  तैनात एसपी मनोज कुमार झा को शासन द्वारा सस्पेंड कर दिया गया था, उसके बाद ही जनपद में नए पुलिस अधीक्षक के रूप में प्रभाकर चौधरी ने कमान संभाला था।

प्रभाकर चौधरी जब बलिया में एसपी रहे थे लेकिन इतने चर्चित की आज भी लोग  इन्हें दिल से याद करते हैं । इस जिले में प्रभाकर चौधरी ने काफी काम किया था बलिया सहित कई जिले में एसएसपी के पद पर अपनी सेवा दे चुके है 

जिस किसी भी जिले में इन्होंने SP पद पर अपना कार्यभार संभाला वहां की जनता उनके काम करने के अंदाज को देख उनकी दीवानी हो गई। प्रभाकर चौधरी वर्ष 2010 बैच के आईपीएस है।

जब वह एसपी बलिया के पद पर तैनात थे, तब उनका तबादला कानपुर देहात जिले के एसपी पद पर कर दिया गया था। जिसके बाद नये  जिले का चार्ज लेने लखनऊ से रोडवेज की सरकारी बस से पहुंचे। इस बारे में चौधरी ने कहा था कि इसमें कौन से नयी बात है जब मैं सरकारी डयूटी पर नही होता हूं तो मैं सरकारी बस से ही यात्रा करता हूं लेकिन जब क्षेत्र में दौरा करने जाता हूं तो मैं सरकारी वाहन का प्रयोग करता हूं, आखिर क्यों मैं अपनी पर्सनल यात्रा के लिये सरकारी वाहन का इस्तेमाल करूं।

सादगी पसंद और मृदुभाषी चौधरी व्यवहार में जहां बहुत ही कोमल है वहीं अपराधियों और बदमाशों के खिलाफ बहुत ही सख्त।

प्रभाकर चौधरी युवा होने के चलते पुलिस महकमे में नए प्रयोग भी करने के लिए जाने जाते हैं। 2010 बैच के आईपीएस देवरिया में बतौर एसपी पोस्टिंग के दौरान उन्होंने जोड़-जुगाड़ की जगह योग्य थानेदारों की तैनाती का सिस्टम तैयार किया।

इसके लिए दारोगाओं की परीक्षा ली जाती थी। मेरिट के आधार पर थाने बंटते थे। किसी नेता विधायक या मंत्री की कोई सिफारिश नहीं चलती थी, जिससे थानों से जनता को काफी हद तक न्याय मिलने लगा था।  इस वक्त प्रभाकर चौधरी एसएसपी मथुरा  मे तैनात हैं ।

वही सोशल मीडिया पर भी लोग जब भी जिले का नया कप्तान बदला जाता है लोग प्रभाकर चौधरी को याद करने से नहीं चुकते। राकेश पाण्डेय नाम के फसबुक यूजर ने लिखा है ”  कुछ साल पहले यहाँ प्रभाकर चौधरी यहाँ आये थे जिले का बहुत तेज़ी से किया लेकिन कुछ नेताओं को बलिया का बदलाव पसंद नहीं आया जिससे उनका ट्रान्सफर करा दिया गया ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *