श्रीदेवी- आज मुंबई पहुंचेगा पार्थिव शरीर, लोखंडवाला स्थित घर के बाहर जुटी फैंस की भीड़

INDIA

फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी के निधन के बाद उनके घर के बाहर गम के माहौल में शोकाकुल प्रशंसकों की भीड़ अपनी ‘चांदनी’ की एक झलक पाने के लिये एकत्र हैं। आज सुबह उनका पार्थिव शरीर स्वदेश लाया जायेगा। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के अनुसार दिवंगत अभिनेत्री के पार्थिव शरीर को स्वदेश लाने के लिये एक निजी जेट विमान भेजा गया है। विमान दुबई से सुबह 9 बजे उड़ान भरेगा और दोपहर करीब 12 बजे मुंबई पहुंचने की संभावना है। उनके पार्थिव शरीर को लोखंडवाला स्थित उनके घर में रखा जाएगा। जहां लोग उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।शनिवार (24 फरवरी) रात दुबई में दिल का दौरा पड़ने से श्रीदेवी (54) का निधन हो गया। वह अपने भतीजे मोहित मारवाह के विवाह समारोह में शामिल होने के लिये दुबई गयी थीं। इस दुखद खबर के आते ही श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देने के लिये उनके लोखंडवाला स्थित घर के बाहर प्रशंसकों की भीड़ जुटना शुरू हो गयी। वह पति बोनी कपूर और दोनों बेटियों जाह्नवी और खुशी के साथ यहीं रहती थीं।

वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि अभिनेत्री का शव फिलहाल अल कुसैस स्थित पुलिस मुख्यालय में रखा गया है। वहां परिवार के साथ वाणिज्य दूतावास का एक कर्मचारी भी मौजूद है। वे पूरी प्रक्रिया जल्द से जल्द निपटाने में मदद कर रहे हैं।

 

इस बीच, दुबई से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय दूतावास स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। वे सुनिश्चित कर रहे हैं कि दिवंगत अभिनेत्री के पार्थिव शरीर मुंबई भेजा जाये। इसके लिये आवश्यक कार्यवाही पूरी की जा रही हैं। वाणिज्य दूतावास के एक स्रोत के अनुसार फॉरेंसिक एवं प्रयोगशाला रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। इसके बाद शव को सौंपने की प्रकिया शुरू की जायेगी। एक अन्य सूत्र ने बताया, ‘‘चूंकि इसे स्वाभाविक मौत घोषित किया गया है इसलिए पोस्टमॉर्टम किये जाने की संभावना नहीं है।’’

श्रीदेवी को ‘मिस्टर इंडिया’, ‘सदमा’, ‘चालबाज’, ‘चांदनी’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों के लिए जाना जाता है। पद्मश्री से सम्मानित अभिनेत्री की आखिरी फिल्म 2017 में आई ‘मॉम’ थी। उनके निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है। हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्‍टार मानी जाने वाली श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी के साथ भतीजे मोहित मारवाह की शादी में शिरकत करने गई थीं। श्रीदेवी और बोनी कपूर की दो बेटियां, जान्‍हवी और खुशी कपूर हैं।

श्रीदेवी ने बाल कलाकार के तौर पर तमिल अभिनेताओं शिवाजी गणेशन से और एम.जी. रामाचंद्रन (एमजीआर) जैसे कई पीढ़ियों के कलाकारों के साथ काम किया। बतौर हीरोइन उन्होंने कमल हासन, रजनीकांत और शिवकुमार के साथ ही आज के दौर के सुपरस्टार विजय के साथ भी काम किया। फिल्म निर्देशक अनुराग बासू ने भी श्रीदेवी के निधन पर शोक जताया है। श्रीदेवी के निधन पर फिल्म निर्देशक सुधीर मिश्रा ने भी शोक जताया है। एएनआई से उन्होंने कहा किसी को यकीन नहीं कि ऐसा भी हो सकता है। उन्होंने हाल के दिनों में फिल्मी दुनिया में वापसी की थी। वह फिल्म जगत की आदर्श थीं। उनकी परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।

श्रीदेवी के साथ ‘सदमा’, ‘आकली राज्यम’ और ‘सिगप्पु रोजाकल’ जैसी फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता से नेता बेन कमल हासन ने कहा कि ‘सदमा’ की लोरी अब उन्हें बहुत सता रही है। कमल ने ट्वीट किया, “मैंने श्रीदेवी के एक किशोरी से लेकर एक खूबसूरत महिला बनने तक के सफर को देखा है। उन्हें जो स्टारडम हासिल हुआ, वह उसकी सही हकदार थीं। उनसे आखिरी मुलाकात सहित कई खुशनुमा पल मेरे जेहन में है। सदमा की लोरी अब मुझे सता रही है। उनकी बहुत याद आएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *