“2020 तक चालू हो जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे”

0

अगस्त 2020 तक पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे पर यातायात चालू हो जाएगा। ये बात यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही है कि उन्होंने कहा कि प्रदेश आध्यात्मिक पर्यटन का बहुत बड़ा केंद्र है। इसके विकास के लिए  सरकार विकास बोर्ड का गठन करने जा रही है। 

मुख्यमंत्री ने शनिवार को उत्तर प्रदेश ट्रेवल मार्ट-2019 का शुभारंभ करते हुए कहा कि आध्यात्मिक सर्किट के लिए प्रयागराज, वाराणसी बड़े केंद्र हैं। आध्यात्मिक सर्किट के लिए उत्तर प्रदेश सबसे महत्वपूर्ण स्थान है।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण प्रयागराज कुंभ है। कुंभ में 48 दिनों में 24 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आए। स्वच्छता और सुरक्षा में कुंभ ने मानक स्थापित किया, जिसे पूरी दुनिया ने देखा। काशी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन हो या फिर अयोध्या में दीपोत्सव, ब्रजतीर्थ में होली के अवसर पर रंगोत्सव का उल्लास, ये सब उत्तर प्रदेश में हो रहा है।
 
देश भर से आए टूर आपरेटर्स को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि पर्यटन के क्षेत्र में टूर ऑपरेटर्स की बड़ी भूमिका है।

प्रदेश में सड़क और हवाई संपर्क पहले से बेहतर हुआ है। एयर कनेक्टिविटी बढ़ाई गई है। 11 नए एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है। जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट तैयार हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि टूर आपरेटर्स नौजवानों को ट्रेंड कर गाइड बनाएं, जिससे उन्होंने रोजगार मिलेगा और देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को भी गाइड मिलने से सुविधा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here