वाराणसी: शादी का अनोखा कार्ड, लोग कर रहे हैं तारीफ

PURVANCHAL

वैसे तो हिंदू धर्म में शादी के कार्डों पर संस्कृत श्लोकों और लोकगीत लिखे होते हैं लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक पिता ने अपनी बेटी की शादी के लिए छपवाए कार्ड पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और दहेज लेना अपराध है जैसे स्लोगन लिखवाए हैं.

समाज में फैली कुरीतियों पर सब खफा होते हैं लेकिन उस विचारधारा के खिलाफ जाने की हिम्मत कम लोग कर पाते हैं. फिलहाल ये हिम्मत दिखाई है वाराणसी के रामेश्वर कस्बे के एक पिता ने. इनका नाम है केएल पथिक. इन्होंने अपनी बेटी सोनी का रिश्ता कानपुर के राहुल से तय किया है. 19 फरवरी को शादी है. फिलहाल ये पिता चर्चा में तब आया, जब उन्होंने बेटी की शादी का अनोखा कार्ड छपवाया. कार्ड के जरिए उन्होंने समाज को बेटी के प्रति तमाम संदेश देने की कोशिश की है.

कार्ड पर सबसे ऊपर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का स्लोगन लिखा है. दाएं तरफ गणपति की तस्वीर के बगल में स्वच्छ भारत-एक कदम स्वच्छता की ओर का लोगो छपा है. निमंत्रण के ऊपर दहेज लेना देना अपराध है, बाल विवाह और घरेलू महिला हिंसा बंद हो, जैसे स्लोगन लिखे हैं.

जिस किसी को ये कार्ड दिया जा रहा है, उसका मुंह तारीफ करते करते थक नहीं रहा है. अगर कोई इस पहल को बेहतर बता रहा है. अब सवाल उठता है कि इस पिता के दिल में ये ख्याल कैसे आया. इस बारे में केएल पथिक बताते हैं कि हमारे यहां दहेज की बड़ी मांग रहती है लेकिन बेटी के ससुराल वालों ने कहा कि हमें दहेज नहीं चाहिए. सिर्फ बारातियों का स्वागत कर दीजिएगा.

इस बात से मेरा और पूरे परिवार का दिल खुश हो गया. हमने बेटी के ससुराली जनों की इस बेहतर पहल से एक कदम आगे बढ़ते हुए कार्ड में ये बात छपवा डाली. केएल पथिक का मानना है कि अगर मेरे और बेटी के ससुरालीजनों की तरह समाज के दूसरे लोग भी आगे आएंगे तो पीएम नरेंद्र मोदी का सपना सच होने में देर नहीं लगेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *