पूर्वांचल जब भी आएं लौंग लतिका का स्वाद एक बार जरूर चखें, वरना रह जाएगी पछतावा

PURVANCHAL

बंगाल की मशहूर मिठाइयों में एक लौंग लतिका जो अपने लजीज जायके के बदौलत पुरे उत्तर भारत में काफी तेजी से अपनी जगह बना रही है। मैदे में मावे, ड्राई फ्रूट्स से भरे हुए और चाशनी में डूबे हुए लौंग लतिका का स्वाद अगर आपके जबान को एक बार लग गई तो आप इस मिठाई को शायद ही कभी भूल पाएंगे।

बता दें कि यहां (पूर्वांचल में) हलवाई के दुकान पर लड्डू, पेड़े के अलावा एक और जो खास मिठाई बनती हुई नज़र आती है वो है लौंग लतिका। समोसे के साथ इनका कॉम्बिनेशन बहुत ही जबरदस्त लगता है। इसलिए ही शायद एक ओर समोसे से भरी हुई थाल रहती है तो उसके बगल में लौंग लतिका से भरी थाल। समोसे के तीखे मसाले से अगर आपकी जीभ जल रही है तो चाशनी में नहाई लौंग लतिका से इसे शांत किया जा सकता है।

लौंग लतिका बंगाल के अलावा यूपी, बिहार के घरों में त्योहारों के दौरान बनाया जाता है। वैसे अगर देखा जाए तो ये काफी हद तक दीवाली में बनने वाली गुजिया के तरह ही है। लेकिन गौर किया जाए तो आप पाएंगे कि इसके जायके को बढ़ाने के साथ ही इसे अलग बनाने का काम करता है। इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला लौंग। मावे के साथ जब इस खास मसाले का स्वाद मिलता है जो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितना स्वादिष्ट लगता होगा।

तो अगर आप बनारस, गोरखपुर, इलाहाबाद और कानपुर जाएं तो इस मिठाई का स्वाद एक बार जरूर चखें वरना शायद पछताना पड़े। अगर मिठाईयां बहुत पसंद है तो इसे पैक भी करा सकते हैं, वरना इसके बारें में दूसरे लोगों को बताने के लिए तो एक लौंग लतिका ही काफी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *