सऊदी अरब में नहीं दिखा रमजान का चाँद, भारत में 18 मई से शुरू होगा रोज़ा

सऊदी अरब सहित संयुक्त अरब अमीरात और खाड़ी देशों  में आज  रमजान का चांद नजर नहीं आया था, जिसकी वजह से उन देशों में पहला रोज़ा शनिवार 17 मई से शुरू  होगा.
सऊदी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक खाड़ी देशों में चाँद देखने की किसी भी देश से कोई खबर नहीं मिली है। वहीँ भारत में 18 मई को मुस्लमान पहला रोज़ा रखेंगे.
रमजान 18 मई से शुरू होगा. इस लिहाज से अब इस पवित्र माह में दो दिन ही शेष रह गये हैं. इसको देखते हुए मुसलिम समुदाय ने तैयारी शुरू कर दी है.
पवित्र माह के अनुसार खुद को ढालने की तैयारी शुरू कर दी है. लोगों की दिनचर्या बदल गयी है. रमजान के नियमों के लिहाज से पांचों वक्त नमाज पढ़ रहे हैं. मौलाना शमशुल कहते हैं कि रमजान में रोजा रखने का मुख्य उद्देश्य बुरे कर्मों से बचना व इबादत करना है. लोग इस महीने में रोजा तो रख लेते हैं,
लेकिन अपनी भावनाओं पर संयम न रखते हुए गलत ख्याल या विचारों को नहीं छोड़ पाते हैं, जिससे रोजा रखने का कोई महत्व नहीं बनता है. हमें रमजान के पवित्र महीने की तरह अन्य महीनों में भी रमजान के बनाये गये नियमों का पालन करना चाहिए.
रमजान के लिए बाजार तैयार : रमजान के लिए बाजार में तैयारी शुरू हो गयी है. सूखी सेवइयों की दुकानें सजायी जा रही हैं. कंपनीबाग में सेवइयों के कई स्टॉल लगाने की तैयारी हो रही है. पक्की सराय चौक, इस्लामपुर, मेहंदी हसन चौक, बनारस बैंक चौक, कंपनीबाग, ब्रह्मपुरा में दर्जनों सेवई कारखाने लगाये जा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here