Connect with us

नौकरी

रेलवे भर्ती- आज जारी होगा Group C की भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

Published

on

नई दिल्ली:RRB Recruitment: रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही ग्रुप सी की भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (RRB Group C Admit Card) जारी कर देगा. रेलवे आज आरआरबी भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) जारी करेगा. आज किसी भी समय ग्रुप सी की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो सकता है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आरआरबी (RRB) की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. ग्रुप सी (RRB Group C) के 60 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा 9 अगस्त को होनी है. रेलवे के नोटिफिकेशन के मुताबिक भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले यानी आज जारी किया जाएगा. 9 अगस्त को भर्ती के लिए पहले चरण की कम्प्यूटर बेस्ड आयोजित होगी. उम्मीदवार 15 भाषाओं में से किसी भी एक भाषा में परीक्षा दे सकते हैं. उम्मीदवार अंग्रेजी के अलावा हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में पेपर दे पाएंगे.

RRB ALP Admit Card/RRB Admit Card 2018 ऐसे करें डाउनलोड
स्टेप 1: उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए RRB की ऑफिशियल वेबसाइट (जिस भी रीजन के लिए आपने आवेदन किया हो) indianrailways.gov.in पर जाना होगा.
​स्टेप 2: यहां आप RRB ALP & Technicians Admit Card के लिंक पर क्लिक करें
​स्टेप 3: नया पेज खुलेगा, यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
​स्टेप 4: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा, अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट भी ले लें.

आपको बता दें कि उम्मीदवारों को ग्रुप सी के लिए ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी. मगर ये ऑनलाइन परीक्षा उम्मीदवारों को उनके आवंटित किए हुए केंद्रों पर जाकर देनी होगी. ग्रुप सी की परीक्षा के लिए 8 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र उनके शहर से 500 किलोमीटर दूर आवंटित किए गए थे.

रेलवे ने बढ़ाई पदों की संख्या
रेलवे ने ग्रुप सी (ALP & Technicians) की वैकेंसी 26 हजार 502 से बढ़ाकर 60 हजार कर दी है. रेलवे के 26 हजार 502 पदों पर 47 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

अगर आपने अभी तक अपना परीक्षा केंद्र चेक नहीं किया है तो आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलों कर अपना परीक्षा केंद्र चेक कर सकते हैं.

परीक्षा केंद्र ऐसे करें चेक (RRB Exam Center)
उम्मीदवारों को अपना परीक्षा केंद्र चेक करने के लिए आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाना होगा. आप सबसे पहले RRB की वेबसाइट पर जाएं. वहां दिए गए ”परीक्षा शहर तथा दिनांक की जानकारी एवं एससी/एसटी उम्मीदवारों हेतु यात्रा प्राधिकार के लिए लिंक” या ”Login Link for Exam City and Date intimation and SC/ST Travel pass” के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद लॉग इन करें. आपको अपने परीक्षा केंद्र से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नौकरी

सेना भर्ती रैली की तारीखों का ऐलान, बलिया के नौजवानों को इस दिन मिलेगा मौका

Published

on

बलिया– सेना में शामिल होने के सपना देखने वाले युवाओं का इंतजार ख़त्म हो गया है और उनके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल सेना भर्ती के लिए रैली की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. सेना भर्ती रैली वाराणसी में होने जा रही है और इसकी शुरुआत एक नवम्बर से होगी. बताया जा रहा है कि वाराणसी में होने वाली इस सेना भर्ती रैली में 12 जिलों के युवा हिस्सा लेने आ रहे हैं और इसमें करीब 18 हज़ार 492 अभ्यर्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा.

इतने ही छात्रों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीँ इसके आयोजन को लेकर बीते कल बुधवार को तहसीलवार कार्यक्रम का ब्यौरा दे दिया गया है. इसके मुताबिक, रैली के पहले दिन आज़मगढ़ के अभ्यर्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. यह सेना भर्ती रैली 25 नवम्बर तक चलने वाली है जिसमे वाराणसी के युवाओं को रैली 19 और बीस नवम्बर को होने वाली है.

आपको बता दें कि इसका आयोजन वाराणसी के छावनी स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में होने वाला है.
आज़मगढ़ के बाद दो नवम्बर को फूलपुर के साथ साथ साथ मऊ के मधुबनी तहसील की भर्ती की जाएगी और इसके बाद उसके आस पास के इलाके यानी कि घोसी, गोहना और मोहम्दाबाद की भर्ती की जाएगी. गोरखपुर की तहसील की भर्ती रैली 14 नवम्बर को होगी और बलिया रसड़ा तहसील को मौका 16 नवम्बर को मिलेगा.

इसके बाद 17 नवम्बर को बलिया के साथ साथ बांसडीह व बैरिया तहसील की भर्ती होगी. बेल्थरारोड, बांसडीह व बैरिया तहसील की भर्ती 18 नवम्बर को होगी. इसके बाद वाराणसी के युवाओं को मौका मिलेगा. आपको बता दें कि जिस अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन किसी कारण एक से ज्यादा बार हो गया है उनकी भर्ती के लिए 21 नवम्बर का दिन तय किया गया है. ऐसे में उन्हें परेशान होने की ज़रुरत नहीं है.

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में बलिया में ये रहे टॉपर !

Published

on

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं का परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया गया. बलिया के हाईस्कूल में 61.56 और इंटरमीडिएट में 53.31 प्रतिशत बच्चे उतीर्ण रहे। इस दौरान हाईस्कूल में जहां तरु सिंह ने बाजी मार ली वहीं इंटर में मयंक सिंह ने बाजी मारी.

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में 90.80 प्रतिशत अंकों के साथ जिले में टॉप करने वाला मंयक सेना में अधिकारी (मेजर) बनना चाहता है. हालांकि फिलहाल वह कोटा में रहकर आईआईटी की तैयारी कर रहा है.

शनिवार को दोपहर में परीक्षा परिणाम आने के बाद मयंक के घर जश्न का माहौल था. शहर के नया चौक जापलिनगंज में मयंक की मां पूनम, पापा व बहन ने मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। मयंक ने 10वीं की पढ़ाई अनिता मेमोरियल स्कूल हैबतपुर से की है. उस परीक्षा में उसका 8.6 सीजीपीए था.

2019 के बोर्ड परीक्षा परिणामों में हाईस्कूल में लड़कियां लड़कों पर भारी रहीं। हाईस्कूल में पहले दो स्थानों पर लड़कियों ने अपना परचम लहरा दिया. जीएसएचएस स्कूल भीमपुरा की तरु सिंह ने कुल 91.3 प्रतिशत अंक प्राप्त किया और जिले में पहले नंबर पर रहीं. वहीं दूसरे नंबर पर एमवीवीएम मिश्रा स्कूल काजीपुरा बलिया की रितु सिंह जिले में दूसरे स्थान पर रहीं। उन्हें 91.1 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ.

इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा परिणाम में तैलेस्वरी देवी आईसी गौरा पटोई स्कूल के मयंक सिंह को जनपद में पहला स्थान प्राप्त हुआ. उन्होंने 90.80 प्रतिशत अंक प्राप्त अपने स्कूल का नाम रोशन किया. एमवीवीएम मिश्रा स्कूल काजीपुरा बलिया की सपना को जनपद में दूसरा स्थान मिला. उन्हें 88.60 प्रतिशत वोट मिला और इसके साथ ही उन्होंने भी अपने स्कूल और परिवार का नाम रोशन किया.

Continue Reading

नौकरी

जननायक चन्द्रशेखर ​विवि में किए 70 पद सृजित

Published

on

बलिया। डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय में 10 प्रोफेसर, 20 एसोसिएट प्रोफेसर समेत 70 शैक्षणिक पद सृजित किए। इतना बड़ा पद शायद और कभी सृजित नहीं हुआ होगा। विश्विद्यालय में अन्य कालेज जुड़ने के सम्बन्ध में एक समिति बनाई गई है। रिपोर्ट आने के बाद वह प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी।
विश्विद्यालय की कार्यप्रणाली में भी बदलाव देखा जा सकता है। पहले कोई मार्कशीट या डिग्री लेने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। लेकिन आज दीनदयाल शोधपीठ की स्थापना यहाँ के लिए बहुत अच्छी चीज है। यहां बाहर से लोग आएंगे। उन्होंने विवि के संचालन की सराहना करते हुए कहा, डेढ़-दो साल का विवि समय से नकलविहीन परीक्षा और रिजल्ट दे दिया, यह बहुत ही सराहनीय है।

Continue Reading

Trending