क्या करे अगर आपके सामने शेर आ जाये…

0

दोस्तों आप सभी जानते है जंगल का राजा शेर होता है अक्सर देखने को मिलता है की किसी गांव में तेंदुआ, शेर, और बाग़ घुस जाते है और भरी आबादी में तांडव करते है कई लोगो को घायल भी कर देता है अफरातफरी का माहोल बन जाता है . शेर का नाम सुनते ही एक दर सा लगने लग जाता है सोशल मीडिया पर भी कई साडी ऐसी वीडियो देखने को मिलती है

जिसमे शेर या बाग़ अदि का शिकार इंसान बन जाता है हाल ही में दिल्ली के ज़ू में एक घटना हुई थी जिसकी वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी उस वीडियो में एक अद्द्मी गलती से शेर पिंजड़े में गिर जाता है और शेर उसको अपना शिकार बना लेता है .

वहा मौजूद बहुत सरे लोग काफी म्हणत करते है उसको बचने की लेकिन बचा नहीं पते है शेर उस आदमी का शिकार कर लेता है दोस्तों सोशल मीडिया पर एक ऐसे ही वीडियो फिर से वायरल हो रहा है जिसमे यह बताय जा रहा है की शेर से कभी सामना हो तो कैसे बचे और यह वीडियो सोशल मीडिया पर लोग काफी ज़ादा पसंद कर रहे है .

भारत में शेर की तीन प्रजातिया पाई जाती है सींग , बाग़ और तेंदुआ सींग और बाग़ दोनों को ही शेर कहा जाता है लेकिन इन दोनों के रहेन सहेन और रंग रूप में बहुत सरे अंतर होते है सींग और शेर भारत के गुजरात में ही पाए जाते है नर शेरो के गर्दन पर एक बड़ा बाल का घेरा होता है यह हलके भूरे रंग के होते है और एक साथ रह कर परिवार में रहना पसंद करते है .

इन्हे बब्बर शेर भी कहा जाता है वही बाग़ का रंग संतरी होता है और उसके पुरे शरीर पर काळा रंग की धारिया पाई जाती है जेनटिक कारण की वजह से कुछ बाग़ का रंग सफ़ेद भी हो जाता है वजन और शारीरिक बनवत के मामले में बाग़ ज़ादा तगड़ा होता है बाग़ भारत का राष्ट्रीय पशु भी है बाग़ जंगल में अकेला रहना पसंद करता है अगर जंगल में आप का सामना बब्बर शेर से हो जाए तो…आगे देखिये वीडियो .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here