समुन्द्र के अंदर मिली ऐसी चीज वैज्ञानिकों के भी उड़ गए होश…

0

आइए हम आपको बताते हैं एक ऐसी चीज के बारे में जिसे समुंदर के अंदर देखकर वैज्ञानिकों के होश उड़ गए ।दोस्तों समुंदर के अंदर तो बहुत सारे रहस्मय चीजें मिलते हैं जैसे कि पुराना खजाना, डूबे हुए समुद्री जहाज ,इंसानी कंकाल आदि लेकिन दोस्तों आज हम आपको बताएंगे समुंदर के अंदर हुई सबसे अदभुत खोज के बारे में। समंदर के अंदर मिले अदभुत शहर के बारे में यह शहर कई सौ सालों से समुंदर के अंदर समाया हुआ था लेकिन’ ऐंड गिलीली’ नाम के एक समुंदरी वैज्ञानिक ने जिसे खोज निकाला। बात 1984 की है .

जब इजरायल तट पर ऐंडगिलीली ने समुंदर में डुबकी लगाई गहराई में जाने के बाद उन्हें समुंदर में जा कर देखने की इच्छा हुई समुंदर की गहराई में बढ़ते चले गए लेकिन जब वह समुंदर में अंदर बढ़ते चले गए तो वहां उन्हें किसी शहर के अवशेष दिखाई दिए जिसे देख कर वह चौंक गए यह सब देख कर के वह उस समय तो बाहर आ गए लेकिन कुछ दिन के बाद अपनी टीम के साथ समुंदर में उस शहर के बारे में पता लगाने के लिए गए जैसे जैसे वह अपनी खोज को आगे बढ़ाते गए उन्होंने पाया यह 43000 फुट के एरिया में बसा हुआ शहर था और यहां पर पत्थरों से बनी हुई बिल्डिंग कुंए सब थे। जब उन्होंने अपनी खोज को आगे बढ़ाया तो वहां उन्हें कुछ ऐसी चीजें मिले जो सातवीं सदी से मिलती जुलती थी.

यह शहर आज भी पानी के अंदर खोजा जाने वाला सबसे बड़ा शहर था। डॉक्टर गिलीली और उसकी टीम ने शहर के बारे में बहुत सारी चीजें खोज निकाले खोज के बारे में पता लगा इस शहर के घर पत्थरों से पत्थरों से बने हुए थे इस शहर के हर घरों में आंगन और पक्के पत्थरों से बने हुए थे इससे पता चलता है कि इस शहर के लोग काफी अमीर थे है इसके अलावा खोज के दौरान किले में 65 इंसानों की खोपड़ी मिली यह मानव अवशेषों की चकित कर देने वाले खोज थी बाद में शहर के ऊपर वैज्ञानिकों ने बहुत सारे प्रशिक्षण केिए रिसर्च के दौरान वहां पर वैज्ञानिकों को बहुत सारे पशु गाय, कुत्ते ,बकरी की हड्डियां भी मिली इससे साबित होता था कि शहर के लोग पालतू जानवर रखते थे और दाल आदि की खेती भी करते थे खोज के दौरान इस शहर की सबसे चौंका देने वाली चीज थी.

सात पत्थर जो एक सर्किल के जैसे अरेंज किए गए थे इस पत्थरों के ऊपर कप के निशान बनाए गए थे माना जाता है कि उनके धर्म और पूजा पाठ के लिए थे बताया गया था कि यह शहर 700फिट की दूरी पर बना माना जाता है कि यह शहर ‘सीसीटी के माउंट एटना ‘के पूरब में बसता था इसका कोई पुख्ता सबूत तो नहीं है यह किस तरह से समंदर के अंदर डूब गया था लेकिन ज्यादातर वैज्ञानिकों का कहना है कि भूमध्य सागर में आए सुनामी के कारण शहर समुंदर में समा गया था दोस्तों यह तो समंदर के अंदर मिले एक शहर की यह कहानी जो यह साबित करती है कि कई 100 साल पहले समंदर में यह शहर समा गए थे। ऐसे बहुत सारे शहरों हैं जिन्हें हम नहीं जानते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here