यूपी शिक्षक भर्ती: 27 मई को होगी परीक्षा, शासन ने आदेश जारी किया

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 27 मई को होगी। इस संबंध में सोमवार को शासनादेश जारी हो गया। परीक्षा के लिए दोबारा 14 से 15 मई की शाम छह बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा जिसमें दो मई को संशोधित टीईटी-2017 के परिणाम में सफल 4446 अभ्यर्थियों और आवेदन से वंचित अभ्यर्थियों को ही मौका मिलेगा।

इसका मतलब जो लोग पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें आवेदन नहीं करना है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 16 मई और भरे हुए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 17 मई रखी गई है। अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र में की गई गलतियों को सुधारने के लिए 21 मई को सुबह 11 से शाम छह बजे तक का मौका मिलेगा। 24 मई को प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

मंडल मुख्यालयों में परीक्षा 27 मई को सुबह 10 से एक बजे तक होगी। पांच जून को उत्तरमाला वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी और अभ्यर्थी साक्ष्य के साथ नौ जून की शाम छह बजे तक ऑनलाइन आपत्ति कर सकेंगे। 15 जून तक आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद 18 जून को संशोधित उत्तरमाला वेबसाइट पर अपलोड करेंगे और परिणाम 30 जुलाई तक घोषित होगा। रिजल्ट घोषित होने के एक महीने के अंदर जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों को प्रमाणपत्र भेजे जाएंगे।

पहली बार 1.21 लाख अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

इलाहाबाद। 68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए एक बार आवेदन लिऐ जा चुके हैं। पूर्व में 12 मार्च को परीक्षा होनी थी लेकिन जिसके लिए पांच फरवरी तक पंजीकरण हुए थे। लेकिन टीईटी के प्रश्नों को लेकर विवाद होने के बाद परीक्षा टालनी पड़ी थी। पहली बार परीक्षा के लिए 124938 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिनमें से 4092 के ऑनलाइन आवेदन विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिए गए थे। यानि 120846 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल होने के योग्य थे। दोबारा वेबसाइट खुलने के बाद टीईटी के संशोधित रिजल्ट में सफल कम से कम 4446 अभ्यर्थियों की संख्या में इजाफा होना तय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here