यूपी के 29 आईपीएस और 14 पीपीएस के ट्रांसफर, जानें कौन कहाँ गया ?

UTTAR PARDESH
यूपी में मंगलवार को पुलिस महकमे में भारी फेरबदल करते हुए 29 आईपीएस और 14 पीपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिया। मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र गोरखपुर सहित 14 जिलों के पुलिस कप्तान बदल दिए गए हैं।

नौ जिलों के पुलिस अधीक्षकों को हटाकर साइड लाइन कर दिया गया है। इनमें से ज्यादातर के खिलाफ शासन के वरिष्ठ अधिकारियों, यहां तक कि मुख्यमंत्री सचिवालय के अफसरों के निर्देशों तक को नजरअंदाज करने की शिकायतें थीं। कई अफसरों के खिलाफ जनप्रतिनिधियों ने शिकायतें की थीं।

जिन अफसरों से जिलों का प्रभार वापस लेकर मुख्यालय या अन्य पदों पर भेजा गया है, उनमें गोरखपुर, झांसी, प्रतापगढ़, खीरी, बलरामपुर, बाराबंकी, मऊ, रायबरेली व गोंडा के पुलिस कप्तान शामिल हैं।

गोरखपुर में डॉ. सुनील गुप्ता, झांसी में डॉ. ओमप्रकाश सिंह, अंबेडकरनगर में शालिनी, रायबरेली में सुनील कुमार सिंह, गोंडा में राकेश प्रकाश सिंह, खीरी में पूनम, मऊ में सुरेंद्र बहादुर को नया कप्तान बनाया गया है। इसी तरह ललितपुर में मिर्जा मंजर बेग, एस आनंद को प्रतापगढ़, गनेश प्रसाद साहा को बांदा, अमित कुमार को बलरामपुर, डॉ. सतीश कुमार को बाराबंकी, रोहित सिंह सजवान को महराजगंज का कप्तान बनाया गया है।

गोरखपुर के एसएसपी शलभ माथुर को हटाकर डीजीपी मुख्यालय से संबद्ध किया जाना काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एसएसपी के तबादले को मुख्यमंत्री की नाराजगी से जोड़कर देखा जा रहा है, क्योंकि हाल में ही गोरखपुर के सीओ ट्रैफिक को भ्रष्टाचार की शिकायतों पर मुख्यमंत्री का कोपभाजन होना पड़ा था।

वहीं कई ऐसे जिलों के कप्तानों को हटाए जाने के पीछे उनकी निष्क्रियता को वजह माना जा रहा है। आईपीएस के अलावा 14 पीपीएस अधिकारियों का भी तबादला किया गया है। इनमें सभी अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *