Connect with us

बलिया

बलिया में पहली बार वर्चुअल पीटीएम, सेंट जेवियर्स स्कूल में हुआ आयोजन

Published

on

बलिया डेस्क : सेंट जेवियर्स ​स्कूल धरहरा में पहली बार वर्चुअल अभिभावक शिक्षक गोष्ठी (पीटीएम) का सफलता पूर्वक आयोजन हुआ। जिसमें शिक्षकों ने वीडियो कांफ्रेस के जरिए बच्चों की बेहतरी और पढ़ाई को लेकर सीधे अभिभावकों से बात किया। बताते चले कि इस तरह का आयोजन जनपद में पहली बार हुआ है।

जिसकी शुरूआत सेंट जेवियर्स स्कूल धरहरा ने की है। इस कार्यक्रम से अभिभावक काफी प्रसन्न दिखे। विद्यालय की प्रधानाचार्र शुभ्रा अपूर्वा ने कहा कि कोरोनाकाल को देखते हुए आगे भी इस तरह की गोष्ठी आयोजित होती रहेगी। ताकि बच्चों और अभिभावकों से सम्पर्क बनाकर और बेहतर कार्य किया जा सकें।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बलिया

समाजसेवी स्व. उषा राय की पुण्यतिथि पर ‘महिला सशक्तिकरण एवं भारत’ को ले वेबिनार का आयोजन

Published

on

नई दिल्ली डेस्क : युवा चेतना के तत्वावधान में स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी की माँ समाजसेवी स्व. उषा राय की तृतीय पुण्यतिथि पर “महिला सशक्तिकरण एवं भारत” विषयक वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार का उद्घाटन दीप प्रज्जवलित कर सिक्किम के राज्यपाल श्री गंगा प्रसाद ने किया। उद्घाटनकर्ता सिक्किम के राज्यपाल महामहिम गंगा प्रसाद ने कहा की स्व. उषा राय धर्मपरायण महिला थीं उन्होंने जीवन भर समाज के अंतिम व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया।

श्री गंगा प्रसाद ने कहा की महिला का सम्मान जिस समाज में न हो उस समाज का कोई अर्थ नहीं है।श्री प्रसाद ने कहा की जब तक समाज हर बेटी को अपनी बेटी नहीं समझेगा तबतक बेटीयाँ सुरक्षित नहीं रहेगी।श्री प्रसाद ने कहा की स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी देश भर में सनातन धर्म के विस्तार हेतु अच्छा कार्य कर रहे हैं।

महामहिम राज्यपाल गंगा प्रसाद ने कहा की युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह को समाज में नारी के सम्मान हेतु वैचारिक जनजागरण चलाना चाहिए। वेबिनार को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया की पूर्व न्यायमूर्ति जस्टिस ज्ञानसुधा मिश्रा ने कहा की स्व. उषा राय के सामाजिक योगदान का सम्मान सबको करना चाहिए।

श्रीमती मिश्रा ने कहा की सीआरपीसी में संशोधन एवं फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट को अपने कार्य में महिला उत्पीड़न के संदर्भ में लाना चाहिए।श्रीमती मिश्रा ने कहा की महिला का सम्मान कोई भीख नहीं है बल्कि उसका अधिकार है।श्रीमती मिश्रा ने कहा की युवा चेतना को आगे बढ़कर नारी सम्मान की लड़ाई को आगे बढ़ाना चाहिए।

मुख्य वक्ता के रूप में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डा. गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने कहा की हमारे देश में महिलाओं का स्थान सर्वोच्च है।गौरीशंकर,सीताराम,राधाकृष्ण भगवान के नाम हैं जिनमे देवी के नाम पहले हैं।डा. त्रिपाठी ने कहा की भारत में नारी का सम्मान सबसे अधिक है परंतु कुछ कालनेमियों के कारण कुछ परेशानी उत्पन्न हुई है जिसका समाधान हमें करना होगा।

डा. त्रिपाठी ने कहा की भारत को विश्वगुरु बनाना ही हमारा लक्ष्य है। सम्मानित वक्ता राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष ममता शर्मा ने कहा की उषा राय एक महान महिला थीं जिन्होंने अभिषेक ब्रह्मचारी जैसे राष्ट्रभक्त पुत्र को जन्मा।श्रीमती शर्मा ने कहा की महिलाओं के खिलाफ़ हो रहे अत्याचार के ख़िलाफ़ सबको आगे आना होगा।

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी के कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ला ने कहा की नारी सम्मान ही राष्ट्र सम्मान है। वेबिनार की अध्यक्षता करते हुए युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने कहा की स्व. उषा राय ने जीवन भर मानव सेवा में अपना समय व्यतीत किया।श्री सिंह ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अविलंब संसद में 33 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं के लिए सुनिश्चित कराना चाहिए।

श्री सिंह ने हाथरस में युवती के साथ हुए जघन्य घटना के विषय को वेबिनार में उठाया।श्री सिंह ने कहा की निर्भया के साथ जो हुआ अब हाथरस में आखिर यह कब रुकेगा।श्री सिंह ने कहा की महिलाओं के साथ जघन्य घटनाओं में तेज़ी आइ है सरकार को इस पर गम्भीर होना चाहिए।

Continue Reading

बलिया

नगर पालिका बलिया के लिपिक सस्पेंड, बार-बार कर रहे थे आदेशों की अवहेलना

Published

on

बलिया। बार-बार नोटिस के बावजूद आदेशों की अवहेलना करने पर नगर पालिका अध्यक्ष अजय कुमार ने रेंट लिपिक व निर्माण लिपिक प्रमोद कुमार को सस्पेंड कर दिया है। नगर पालिका अध्यक्ष अजय कुमार ने पत्र में उल्लेख किया है कि बीते 14 अगस्त 2020 को मांगी गई सूचना आप द्वारा आज तक प्रस्तुत नहीं किया गया। एक आख्या कार्यालय अधीक्षक के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है जो अत्यंत ही भ्रामक है। नगर क्षेत्र के दुकानों का आवंटन की मूल पत्रावली एवं संपत्ति रजिस्टर नगरपालिका परिषद के संपत्तियों को आन लाइन करने के लिए आपसे बार-बार कहने के बाद भी नहीं कराया जा रहा है। पीडब्लूसी के रूप में निर्माण की पत्रावलियां जिस पर मेरा हस्ताक्षर होना है। बार-बार मांगने के बाद भी आप द्वारा प्रस्तुत नहीं किए जाने पर आपको अंतिम नोटिस बीते चार सितंबर को दिया गया। तत्पश्चात भी आप द्वारा आज तक पत्रावलियां मेरे समक्ष प्रस्तुत नहीं की गई। बार-बार नोटिसों के बाद आप द्वारा मेरे आदेशों की अवहेलना किया जा रहा है तथा पत्रावलियों के रख रखाव एवं कार्यों में लापरवाही की जा रही है। अतएव उप्र नगर पालिका अधिनियम-1916 की धारा ‘6क’ के अंतर्गत आपको उपर्युक्त स्थितियों में निलंबित किया जाता है।

Continue Reading

बलिया

बलिया- घर में घुसकर गर्भवती महिला से रे’प की कोशिश, पुलिस पर भी लगाया ये आरोप!

Published

on

बलिया। बलिया में बदमाशों के हौसले कितने बुलंद इसका ताज़ा उदहारण बलिया के रेवती थाना क्षेत्र में देखने को  मिला।  यहाँ की निवासी गर्भवती महिला सरोज देवी  ( बदला हुआ नाम)  ने गुरुवार को एसपी से मिलने पहुची थी जहाँ उसने अपनी इज्जत बचाने की गुहार पुलिस कप्तान से लगाई है।

एसपी को दिए गए पत्र में सरोज देवी ( बदला हुआ नाम) ने जिक्र किया कि गांव के कुछ लोग किसी बात को लेकर बीते नौ अगस्त को घर में घुसे और मेरे पति, देवर, ससुर को बुरी तरह से मारपीट कर घायल कर दिया था।

उस समय पुलिस के यहां गुहार लगाया था लेकिन पुलिस पर आरोप लगाते हुए महिला ने कहा कि पुलिस ने तहरीर बदलवाकर एनसीआर दर्ज कर आरोपियों को बचाने का प्रयास किया।जिससे आरोपियों का मन बढ़ गया और दुबारा  बीते 13 सितंबर को आरोपियों ने पति की अनुपस्थिति में घर में घुसकर गर्भवती महिला के साथ जोर जबर्दस्ती करने लगा।

महिला के चिल्लाने पर उसका देवर आ गया फिर पति के आ जाने से उपरोक्त लोग एक बार फिर सभी लोगों को मारपीट कर घायल कर दिया। आरोप है कि आरोपियों ने गर्भवती महिला को धमकाया और इज्ज़त लुटने की धमकी देकर चले गए ।

इसके बाद मामला जब थाने में गया तो पुलिस ने एक बार फिर बलात्कार का प्रयास वाली बात तहरीर से हटवाकर मारपीट का मुकदमा दर्ज कर एक बार फिर आरोपी को बचाने का प्रयास किया। महिला ने एसपी से  मांग कि है कि उसके साथ न्याय किया जाए अन्यथा वे आत्मदाह के लिए बाध्य होंगे।

Continue Reading

Trending