Connect with us

टेक्नोलॉजी

1 जुलाई से 13 अंकों का हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर?

Published

on

इन दिनों मोबाइल नंबर के 13 डिजिट के होने की अटकलबाजी जोरों पर है। बताया जा रहा है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) मौजूदा मोबाइल नंबर को 10 के बजाय 13 डिजिट का करने जा रही है। अब सरकारी दूरसंचार कंपनी ने इस पर स्थिति स्पष्ट की है। बीएसएनएल ने बताया कि कंपनी M2M या मशीन-टू-मशीन M2M कम्यूनिकेशन के लिए 13 डिजिट के नंबरों का इस्तेमाल करेगी। इसका आम आदमी के मोबाइल नंबर से कोई लेनादेना नहीं है। बीएसएनएल ने सभी स्टेकहोल्डर्स को 1 जुलाई से पहले इसके अनुरूप अपने सिस्टम को एडजस्ट करने की सलाह दी है। मौजूदा 10 डिजिट के M2M नंबर से 13 डिजिट में लाने की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। M2M कम्यूनिकेशन की नई व्यवस्था को 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। दूरसंचार विभाग के निर्देश के बाद यह कदम उठाया गया है। दूरसंचार कंपनियों को इसके अनुसार ही बदलाव करने होंगे।

M2M कम्यूनिकेशन में बदलाव से बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। M2M कम्यूनिकेशन के तहत नेटवर्क डिवाइस के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान होता है। इसके आधार पर ही किसी तरह के कदम उठाए जाते हैं। बता दें कि M2M कम्यूनिकेशन का इस्तेमाल आमतौर पर वेयरहाउस मैनेजमेंट, रोबोटिक्स, ट्रैफिक कंट्रोल, लॉजिस्टिक्स सर्विसेज, सप्लाई मैनेजमेंट, रीमोट कंट्रोल आदि में किया जाता है। इसके अलावा इंटरनेट के क्षेत्र में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

बीएसएनएल ने जेडटीई टेलीकॉम इंडिया लिमिटेड और नोकिया सॉल्यूशंस एंड नेटवर्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को पत्र के जरिये M2M कम्यूनिकेशन में बदलाव की जानकारी दी गई है। सरकारी दूरसंचार कंपनी ने दोनों कंपनियों को इसके अनुसार अपने सिस्टम में बदलाव करने को कहा है। इस बदलाव को लेकर बीएसएनएल के उपभोक्ताओं में मोबाइल नंबर के दस के बजाय ग्यारह डिजिट के होने की आशंका बैठ गई थी। बीएसएनएल द्वारा दोनों कंपनियों को लिखे पत्र से यह तय हो गया है कि M2M कम्यूनिकेशन में बदलाव वर्ष 2019 में पूरी तरह से प्रभावी हो जाएंगे। संबंधित कंपनियों को उसी के हिसाब से बदलाव भी करने होंगे। विशेषज्ञों की मानें तो संचार सेवा को दुरुस्त करने के लिए समय-समय पर ऐसे कदम उठाए जाते हैं।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code

टेक्नोलॉजी

फोटोग्राफी कॉन्टेस्ट: Redmi Note 8 जीतने का सुनहरा मौका !

Published

on

टेक्नोलॉजी डेस्क: एक्स्ट्रा टैलेंट्स फोटोग्राफी प्रेमियों के लिए ऑनलाइन कॉन्टेस्ट शुरू किया है जिसमें अपने मोबाइल से सुंदर फोटो खींचकर पोस्ट करना है और इनाम के हक़दार बनना है। ये कॉन्टेस्ट बच्चों जवानों के उत्साह को बढ़ाने और फोटोग्राफी में रुचि बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

जिनको शौक है फोटोग्राफी का वह भी यहां अपने फोटो को शेयर करें और इनाम जीतने का मौका हासिल करें और ज़्यादा से ज़्यादा अपने फ़ोटो/तस्वीरों को लोगों तक पहुंचाने में ऐसे कॉन्टेस्ट का हिस्सा बने।यहां आप को कुछ सुझाव दिये जा रहे हैं जिससे आपको भाग लेने में आसानी होगी XtraTalents.com के फोटोग्राफी कॉन्टेस्ट में भाग लेकर आप एक Redmi Note 8 फोन जीत सकते हैं | इस प्रतियोगिता में भाग लेना बहुत आसान है।

आपको कुछ आसान स्टैप्स का पालन करना होगा और आप बिल्कुल नया Redmi Note 8 जीत सकते हैं | कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए ज़रूरी स्टैप्स- वेबसाइट http://xtratalents.com पर जाएं दाहिने कोने पर स्थित JOIN बटन पर क्लिक करें कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए ज़रूरी स्टैप्स वेबसाइट http://xtratalents.com पर जाएं दाहिने कोने पर स्थित JOIN बटन पर क्लिक करें आपके मोबाइल पर आए OTP को बॉक्स में इंटर करके SUBMIT बटन पर क्लिक करें

और यदि आपने सिर्फ ईमेल दिया है तो अपनी ईमेल आईडी ओपन करके वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक कीजिए जो आपको आपकी टाइमलाइन पर ले जाएगा. टाइमलाइन पर थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर आपको कॉन्टेस्ट बॉक्स नजर आयेगा. इस कॉन्टेस्ट बॉक्स पर बने PARTICIPATE बटन पर क्लिक करें जो आपको PHOTOGRAPHY CONTEST के ENTRIES पेज पर ले जाएगा.

लाल गोले में बने छोटे से इमेज के आइकन पर क्लिक करें और आप को जो फोटो अपलोड करना है
उसे सेलेक्ट कर लें. इमेज सेलेक्ट करने प्र इमेज अपलोड होने लगेगी। गोल चक्कर के रुकने तक
इंतजार करें और कहीं ओर क्लिक ना करें। जब चक्कर घूमना बंद हो जाए तो POST बटन पर क्लिक करें। इस तरह आपकी एंट्री कॉन्टेस्ट में हो जाएगी

अब आप अपनी पोस्ट पर स्टार रेटिंग बढ़ाने के लिए इसे अपने वॉट्सएप / फेसबुक या और भी
उपस्थित विकल्पों पर भी शेयर कर सकते है। जितनी ज़्यादा रेटिंग आपके फोटो पर आएगी उतना ही ज़्यादा अपने जीतने की संभावना होगी किसी भी जानकारी के लिए नीचे दिए हुए तरीकों से संपर्क कर सकते हैं – Email – contact@xtratalents.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

कंप’नियों को ख़’त्म करना है स्टॉक, इसलिए गा’ड़ियों की की’मत घ’टाकर एक’दम कर दी स’स्ती

Published

on

फेस्टिव सीजन के मद्देनज़र देश की बड़ी बाइक निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने अपनी गाड़ियों की कीमत में काफी कटौती कर दी है. इसके अलावा बाइक खरीदने पर वारंटी से लेकर पांच फ्री सर्विस का भी ऑफर दिया जा रहा है. आठ अक्टूबर तक चलने वाले इस ऑफर में पल्सर और प्लेटिना से लेकर डोमिनार और एविंजर जैसी गाड़ियों के सभी मॉडल उपलब्ध हैं. इन गाड़ियों पर कंपनी की तरफ से काफी छूट भी दी जा रही है. मसलन, डोमिनार पर करीब सात हज़ार का डिस्काउंट दिया जा रहा है. इसके अलावा बजाज की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी पल्सर पर 42 सौ का डिस्काउंट दिया जा रहा है. पल्सर 220 सीसी पर पांच हज़ार रूपये की छूट दी जा रही है.


दरअसल कहा यह भी जा रहा है कि हाल ही में सरकार की तरफ से कंपनियों को कॉरपोरेट टैक्स में छूट दी है जिसके बाद कंपनियों ने अपने उत्पाद की कीमत में यह कटौती की है. वहीँ यह भी दावा किया जा रहा है कि कंपनियों ने बीएस-4 के स्टॉक को ख़त्म करने के लिए यह ऑफर निकाला है. दरअसल अगले साल 31 मार्च से बीएस-6 इमीशन नॉर्म्स लागू होने वाला है. ऐसे में कम्पनियां अपने पुराने स्टॉक बीएस-4 को ख़त्म करना चाहती हैं.


ऐसे में बजाज के बाद होंडा जैसी कम्पनियाँ भी इस तरफ का ऑफर का ऐलान जल्द ही कर सकती हैं. वहीँ पियागो ने भी वेस्पा और अप्रेलिया पर करीब दस हज़ार रूपये तक की कीमत में गिरावट करने का ऐलान किया है. इसके अलावा कम्पनियाँ सर्विसिंग से लेकर बीमा तक भी कई शानदार ऑफ़र दे रहे हैं. कार निर्माता कंपनी ने भी कुछ दिनों पहले अपनी गाड़ियों की कीमत में कटौती का ऐलान किया है. बहरहाल अब यह छूट क्यों दी जा रही है, इस पर पुख्ता तौर पर तो कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन इससे जनता को ज़रूर फायदा मिलने वाला है

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

ला’गू हुआ एक और नया नि’यम, हेल’मेट पहनने वालों का भी कटे’गा चालान!

Published

on

मोटर व्हीकल एक्ट में सर’कार द्वारा बदलाव लाने का असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है और अब तक कई ऐसे मामले आ चुके है जिसमे पुलिस ने नियम का पालन नहीं करने वालो पर लाखों रूपये का जुर्माना लगा दिया है. हालाँकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि लोग अब नियम और कायदे कानून पर चलने की कोशिश कर रहे हैं और अपनी तरफ से कोई ऐसी गलती नहीं करना चाहते हैं जिसका असर सीधे तौर पर उनकी जेब पर पड़ सकता है.

बहरहाल,छोटे से छोटे शहर में भी देखा जा रहा है कि लोग बाइक चलने के दौरान हेलमेट पहनने लगे हैं लेकिन हम आपको बता दें कि हेलमेट पहनने के बावजूद भी आपका चालान कट सकता है. ऐसे में कुछ ज़रूरी बातें आप जान लीजिये ताकि आपको बेवजह परेशान न होना पड़े. दरअसल इस फैसले के बाद देखा गया कि सड़क के किनारे मिलने वाली हेलमेट की भरमार आ गयी और लोग सौ दो सौ रूपये की मामूली हेलमेट पहनकर काम चला रहे थे और खुद को चालान से बचा रहे थे.

लेकिन अब ऐसा करने वाले भी बच नहीं पायेंगे क्योंकि उनका भी चालान कर दिया जायेगा जिसकी हेलमेट ISI सर्टिफाईड नहीं होगा और न ही इसका लोगो उस पर लगा होगा. इस तरह लोकल और काम चलाऊ हेलमेट पहनने वालों का भी एक हज़ार तक का चालान किया जा सकता है. आपको बता दें कि सस्ते हेलमेट के मुकाबले ISI होलमार्क वाले हेलमेट की कीमत थोड़ी महंगी होती है.

ऐसे में लोग पैसे बचाने के लिए ऐसे हेलमेट खरीद लेते हैं जोकि किसी काम के नहीं. वह न तो टेस्ट किये हुए होते हैं और न ही किसी तरह की अनहोनी होने की स्थिति में आपका बचाव कर पाएंगे. इसलिए यह सुरक्षा के लिहाज़ से यह कदम उठाया जा रहा है.

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!