Connect with us

बलिया

बलिया: चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में हुआ 5वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

Published

on

बलिया: जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में 5वें दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई।

इस समारोह में कुल 24,802 विद्यार्थियों ने उपाधि हासिल की। इसमें स्नातक स्तर के 21,372 व स्नातकोत्तर स्तर के 3,430 विद्यार्थी शामिल हैं। इसमें 13,347 छात्राएं व 11.454 छात्र हैं। राज्यपाल ने 38 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक दिया, जिसमें 12 छात्र व 26 छात्राएं थीं। एक सर्वश्रेष्ठ छात्रा साक्षी बर्नवाल को चांसलर मेडल मिला।

राज्यपाल पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दीक्षान्त का अर्थ शिक्षा का अंत होना नहीं है, बल्कि एक ऐसा पड़ाव है जहाँ विद्यार्थी अपनी अर्जित शिक्षा को कर्म क्षेत्र में उतारने का संकल्प लेता है। किसी भी समाज और राष्ट्र की प्रगति में सबसे सशक्त माध्यम शिक्षा ही है। मुझे विश्वास है कि आपने इस विश्वविद्यालय से जो शिक्षा ग्रहण की है, वह आपके जीवन-पथ को आलोकित करेगी। युवाओं में नशे की लत को लेकर उन्होंने कहा कि समाज में व्याप्त बुराईयों का भी संकल्प युवाओं को लेना हेागा।

राज्यपाल ने कहा कि इस देश को स्वस्थ महिलाओं की आवश्यकता है। वर्तमान में कैंसर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यह जरूरी हो गया है कि हर महिला अपनी बेटी को कैंसररोधी वैक्सीन जरूर लगवाएं। राज्यपाल पटेल ने परिषदीय स्कूल के 30 बच्चों से बातचीत किया। उन्होंने सभी बच्चों को उपहार दिए।

राज्यपाल ने कहा कि गंगा व सरयू नदी के बीच होने के नाते प्रकृति ने भी इस क्षेत्र को अत्यंत उर्वरक कृषि योग्य भूमि दी है। आज पूरी दुनिया मिलेट्स यानी ‘श्री अन्न‘ मोटे अनाज के महत्व को जान चुकी है। इसलिए सभी विद्यार्थी व शिक्षक इस क्षेत्र के किसानों को मोटे अनाज की खेती के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित करें।

दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय विवि, धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश के कुलाधिपति प्रो हरमहेंद्र सिंह बेदी ने सभी विद्यार्थियों को बधाई-शुभकामनाएँ देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि गुरु-शिष्य परंपरा का आज वास्तविक प्रकटन हुआ है। अपने गुरुओं द्वारा प्रदत्त ज्ञान एवं कौशल को ये उपाधि प्राप्त विद्यार्थी अपने जीवन में उतारेंगे। कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, पूर्व कुलपति प्रो कल्पलता पाण्डेय, विधायक केतकी सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय यादव, डीएम रवींद्र कुमार, आदि उपस्थित रहे।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

featured

बलिया में दर्दनाक सड़क हादसा, 4 की मौत

Published

on

बलिया में सड़कों पर हादसों में लगातार वृद्धि हो रही है। आज मंगलवार सुबह भी जिले के नगरा थाना क्षेत्र में ट्रैक्टर और बाइक टक्कर हो गई। शुरुआती जानकारी के मुताबिक हादसे में अबतक चार लोगों की मौत हो गई। वहीं  कुछ लोग गंभीर रूप से घायल भी बताए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक नगरा थाना क्षेत्र के गोठाई तिलकारी गांव के पास सोमवार की देर रात ट्रैक्टर और बाइक की आमने सामने जोरदार टक्कर हो गई। जिसमें चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय पहुंचाया। वहीं शवों को पोस्टमार्टम हाउस में रखवाया। उधर घटना की सूचना मिलते ही मृतक के घरों में कोहराम मच गया। मृतक होने वालों में  थाना नगरा में खनवर  के वहीं एक  थाना हलधरपुर जनपद मऊ का बताया जा रहा है वहीं एक अज्ञात जिसका शिनाख्त नहीं हो सका है। जबकि एक घायल था, जिसको उपचार कर छोड़ दिया गया।

Continue Reading

बलिया

पुणे में दर्दनाक सड़क हादसे में बलिया निवासी 2 चचेरे भाईयों की मौत

Published

on

पुणे में नौकरी कर रहे बलिया निवासी 2 चचेरे भाइयों की सड़क हादसे में मौत हो गई। इस घटना के बाद से परिजनों में कोहराम मच गया। मृतकों में रोशन खरवार और दीपक खरवार शामिल हैं। इनमें मृतक रोशन खरवार की शादी हो चुकी थी और डेढ़ साल का एक पुत्र है। जबकि मृतक दीपक खरवार की अभी शादी नहीं हुई थी।

जानकारी के मुताबिक, घटना के समय दोनों चचेरे भाई पुणे के एक कंपनी से ड्यूटी के बाद तीसरे साथी के साथ पैदल ही कमरे पर जा रहे थे। इस बीच बीती रात 10 बजे के आसपास तेज रफ्तार बोलेरो ने तीनों को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। जिससे दोनों चचेरे भाइयों की मौत हो गई। जबकि तीसरा गंभीर रूप से घायल बताया जा रहा है।

वहीं परिजनों का अपने पुत्र के अंतिम दर्शन की उम्मीद में रो रोकर बुरा हाल है। बताया जा रहा है कि दोनों मृतक के पिता सहोदर भाई है और दोनों की मां भी आपस में बहन है।

Continue Reading

बलिया

बलिया: पिकअप को ओवरटेक के दौरान पास न देने पर 2 पक्षों में हुई मारपीट

Published

on

बलिया के राष्ट्रीय राजमार्ग पर पिकअप को ओवर टेक करने के दौरान पास न देने पर मारपीट की घटना सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, रविवार को सुबह ओएनजीसी कंपनी में काम करने के लिए मजदूर पिक अप से बलिया जा रहें थे। मजदूरों से भरी पिकअप जैसे ही राष्ट्रीय राजमार्ग पर पर फेफना कस्बे में पहुंची, तभी पीछे से आ रहे बाइक सवार से ओवर टेक करने को लेकर तकरार हो गई।

इसके बाद दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गई। इसमें 30 वर्षीय अरुणेश, 31 वर्षीय आलोक, 22 वर्षीय राममीलन, 22 वर्षीय भीम पूर जिला फत्तेपूर गंभीर रूप से घायल हो गए। सुचना पर पुलिस पहुंचने से पहले ही आरोपी बाइक छोड़कर फरार हो गए।

घायल साथी को लेकर आक्रोशित सैकड़ों मजदूर पिक अप सहित थाने पहुंच गए। रमेश भाई निवासी फत्तेपूर की तहरीर पर बाइक को कब्जे में लेकर दोनों अज्ञात बाइक सवार युवकों पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। फिलहाल दोनों बाइक सवार युवक पुलिस की पकड़ से दूर हैं।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!