ला’गू हुआ एक और नया नि’यम, हेल’मेट पहनने वालों का भी कटे’गा चालान!

0

मोटर व्हीकल एक्ट में सर’कार द्वारा बदलाव लाने का असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है और अब तक कई ऐसे मामले आ चुके है जिसमे पुलिस ने नियम का पालन नहीं करने वालो पर लाखों रूपये का जुर्माना लगा दिया है. हालाँकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि लोग अब नियम और कायदे कानून पर चलने की कोशिश कर रहे हैं और अपनी तरफ से कोई ऐसी गलती नहीं करना चाहते हैं जिसका असर सीधे तौर पर उनकी जेब पर पड़ सकता है.

बहरहाल,छोटे से छोटे शहर में भी देखा जा रहा है कि लोग बाइक चलने के दौरान हेलमेट पहनने लगे हैं लेकिन हम आपको बता दें कि हेलमेट पहनने के बावजूद भी आपका चालान कट सकता है. ऐसे में कुछ ज़रूरी बातें आप जान लीजिये ताकि आपको बेवजह परेशान न होना पड़े. दरअसल इस फैसले के बाद देखा गया कि सड़क के किनारे मिलने वाली हेलमेट की भरमार आ गयी और लोग सौ दो सौ रूपये की मामूली हेलमेट पहनकर काम चला रहे थे और खुद को चालान से बचा रहे थे.

लेकिन अब ऐसा करने वाले भी बच नहीं पायेंगे क्योंकि उनका भी चालान कर दिया जायेगा जिसकी हेलमेट ISI सर्टिफाईड नहीं होगा और न ही इसका लोगो उस पर लगा होगा. इस तरह लोकल और काम चलाऊ हेलमेट पहनने वालों का भी एक हज़ार तक का चालान किया जा सकता है. आपको बता दें कि सस्ते हेलमेट के मुकाबले ISI होलमार्क वाले हेलमेट की कीमत थोड़ी महंगी होती है.

ऐसे में लोग पैसे बचाने के लिए ऐसे हेलमेट खरीद लेते हैं जोकि किसी काम के नहीं. वह न तो टेस्ट किये हुए होते हैं और न ही किसी तरह की अनहोनी होने की स्थिति में आपका बचाव कर पाएंगे. इसलिए यह सुरक्षा के लिहाज़ से यह कदम उठाया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here