Connect with us

बलिया

बलिया- महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती, जेडीयू नेताओं ने किया नमन

Published

on

बलिया। जनता दल यूनाइटेड के फेफना कार्यालय में महात्मा गांधी और बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। जहां महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दोनों महापुरुषों के व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला ।

जदयू प्रदेश महासचिव अवलेश सिंह ने कहा कि गांधी व्यक्ति नहीं, बल्कि विचार थे। गांधी जी हमेशा दूसरे की पीड़ा को समझने का प्रयास करते थे। जय जवान-जय किसान जैसे ऊर्जावान नारे के उद्घोषक शास्त्री जी की बात की जाए तो वह असली कर्मयोगियों में से एक थे। इन दोनों महापुरुषों के बताए रास्ते पर हम चलने का प्रयास करें तो जीवन अवश्य सफल होगा।

गोष्ठी में जिलाध्यक्ष भारत भूषण प्रताप सिंह, जिला महामंत्री पंकज सिंह, सोनू सिंह, डॉ शोभनाथ सिंह, ब्लॉक अध्यक्ष लोहा सिंह, मनोज ठाकुर, मुकेश सोम, श्रीकांत गुप्ता, महेश गुप्ता, अभिनव चौधरी, पंकज चौहान, विनय कुमार, सुनील कुमार आर्य, सुबोध गुप्ता, डॉ. वेद पाल, इमरान पाशा, और मीडिया प्रभारी रोहित कुमार चौबे आदि मौजूद रहे।

बलिया

गौरी भैया फेफना खेल महोत्सव हुआ जमुना राम स्कूल के व्यायाम शिक्षक का सम्मान

Published

on

गौरी भैया फेफना खेल महोत्सव 2023 का आज समापन किया गया। इस महोत्सव में उत्तर प्रदेश सरकार के खेल मंत्री गिरीश चंद यादव द्वारा जमुना राम मेमोरियल स्कूल चितबड़ागांव के व्यायाम शिक्षक को सम्मानित किया गया। व्यायाम शिक्षक सरदार मोहम्मद अफ़ज़ल को उत्कृष्ट हॉकी प्रशिक्षक के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

प्रधानाचार्य एब्री कुमार बघेल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर बांसडीह विधानसभा के विधायक केतकी सिंह और पूर्व खेल मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार उपेंद्र तिवारी, चितबड़ागांव नगर पंचायत के चेयरमैन अमरजीत सिंह और अनेक अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय खिलाड़ी उपस्थित थे। इस उपलब्धि पर जमुनाराम मेमोरियल स्कूल चितबड़ागाँव बलिया के प्रबंधक तुषारनंद ने व्यायाम शिक्षक के इस उपलब्धि पर बधाई दी।

Continue Reading

बलिया

बलिया: चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में हुआ 5वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

Published

on

बलिया: जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में 5वें दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई।

इस समारोह में कुल 24,802 विद्यार्थियों ने उपाधि हासिल की। इसमें स्नातक स्तर के 21,372 व स्नातकोत्तर स्तर के 3,430 विद्यार्थी शामिल हैं। इसमें 13,347 छात्राएं व 11.454 छात्र हैं। राज्यपाल ने 38 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक दिया, जिसमें 12 छात्र व 26 छात्राएं थीं। एक सर्वश्रेष्ठ छात्रा साक्षी बर्नवाल को चांसलर मेडल मिला।

राज्यपाल पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दीक्षान्त का अर्थ शिक्षा का अंत होना नहीं है, बल्कि एक ऐसा पड़ाव है जहाँ विद्यार्थी अपनी अर्जित शिक्षा को कर्म क्षेत्र में उतारने का संकल्प लेता है। किसी भी समाज और राष्ट्र की प्रगति में सबसे सशक्त माध्यम शिक्षा ही है। मुझे विश्वास है कि आपने इस विश्वविद्यालय से जो शिक्षा ग्रहण की है, वह आपके जीवन-पथ को आलोकित करेगी। युवाओं में नशे की लत को लेकर उन्होंने कहा कि समाज में व्याप्त बुराईयों का भी संकल्प युवाओं को लेना हेागा।

राज्यपाल ने कहा कि इस देश को स्वस्थ महिलाओं की आवश्यकता है। वर्तमान में कैंसर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यह जरूरी हो गया है कि हर महिला अपनी बेटी को कैंसररोधी वैक्सीन जरूर लगवाएं। राज्यपाल पटेल ने परिषदीय स्कूल के 30 बच्चों से बातचीत किया। उन्होंने सभी बच्चों को उपहार दिए।

राज्यपाल ने कहा कि गंगा व सरयू नदी के बीच होने के नाते प्रकृति ने भी इस क्षेत्र को अत्यंत उर्वरक कृषि योग्य भूमि दी है। आज पूरी दुनिया मिलेट्स यानी ‘श्री अन्न‘ मोटे अनाज के महत्व को जान चुकी है। इसलिए सभी विद्यार्थी व शिक्षक इस क्षेत्र के किसानों को मोटे अनाज की खेती के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित करें।

दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय विवि, धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश के कुलाधिपति प्रो हरमहेंद्र सिंह बेदी ने सभी विद्यार्थियों को बधाई-शुभकामनाएँ देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि गुरु-शिष्य परंपरा का आज वास्तविक प्रकटन हुआ है। अपने गुरुओं द्वारा प्रदत्त ज्ञान एवं कौशल को ये उपाधि प्राप्त विद्यार्थी अपने जीवन में उतारेंगे। कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, पूर्व कुलपति प्रो कल्पलता पाण्डेय, विधायक केतकी सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय यादव, डीएम रवींद्र कुमार, आदि उपस्थित रहे।

Continue Reading

बलिया

बलिया: जमुना राम कॉलेज के छात्रों को अव्वल प्रदर्शन के लिए मिला स्वर्ण पदक

Published

on

जमुना राम ग्रुप ऑफ़ कॉलेज चितबड़ागाँव के तीन छात्रों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है। आज जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के पंचम दीक्षांत समारोह में छात्रों को पुरुस्कृत किया गया।

शिक्षा संकाय बीएड की छात्रा अचला पांडेय, एमएड की छात्रा शहला परवीन, विधि संकाय से छात्र अरमान खान ने विश्वविद्यालय में सर्वोच्च अंक प्राप्त कर स्वर्ण पदक अर्जित किया। महाविद्यालय के संस्थापक प्रबंधक प्रोफ़ेसर धर्मात्मा नन्द, प्रबंध निदेशक तुषार नन्द एवं प्राचार्य डॉ अंगद प्रसाद गुप्ता ,अभय श्रीवास्तव ने महाविद्यालय के स्वर्ण पदक पाने वाले तीनों छात्र-छात्राओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। प्रबन्धक ने विद्यालय के शिक्षकों को भी इस सफलता के लिए शुभकामनाएँ दी।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!