Connect with us

बलिया

बलिया- ऐसे स्कूलों पर नहीं बनेगे सेंटर, पास होना है तो शुरू कर दें मेहनत, नकलविहीन होगी परीक्षा !

Published

on

बलिया: बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण को लेकर जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने कलेक्ट्रेट सभागार में सभी एसडीएम व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों संग बैठक की। उन्होंने स्पष्ट कहा कि शासन की ओर से निर्धारित मानक पर खरा उतरने वाले विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि फिलहाल जिन 240 विद्यालयों को सेंटर बनाया जाना है, एसडीएम के नेतृत्व में बनी तहसील स्तरीय टीम एक-एक स्कूल को चेक करेगी। शासन के मानक के अनुसार जो नहीं मिलेगा, उस विद्यालय पर भी केंद्र नहीं बनेगा। इसके अलावा जहां बाहरी प्रान्त के छात्रों की संख्या ज्यादा होगी उन विद्यालयों पर भी तगड़ी निगहबानी होगी।

पास होना है तो शुरू कर दें मेहनत, नकलविहीन होगी परीक्षा

डीआईओएस ब्रजेश मिश्र ने भी स्पष्ट कर दिया है कि इस बार नकल की हर सम्भावनाओं को समाप्त कर दिया जाएगा। नकल करने या कराने का प्रयास भी किसी ने किया तो उस पर विभागीय के साथ सख्त कानूनी कार्रवाई भी होगी। इसलिए छात्र-छात्राएं भी अभी से मेहनत करना शुरू कर दें। बोर्ड परीक्षा पास करना है तो उसका एकमात्र सहारा पढ़ाई ही है। बाहरी छात्र भी अगर सिर्फ नकल के भरोसे ही यहां नामांकन कराए होंगे तो वे जान लें कि इस बार सख्त माहौल में नकलविहीन परीक्षा होगी। नकल की सोच मन में लेकर आएं ही नहीं तो बेहतर होगा। जीआईसी के प्रभारी प्रधानाचार्य, डीआईओएस आफिस के अतुल कुमार, संजय यादव, राजेन्द्र गुप्ता आदि मौजूद थे।

कौशल विकास मिशन कमेटी की बैठक

बलिया: कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को कौशल विकास मिशन कमेटी की बैठक में जिलाधिकारी एसपी शाही ने कहा कि हम सबका यह प्रयास हो कि जिले के अधिक से अधिक युवा किसी न किसी तकनीकी क्षेत्र में कुशल हों। उन्होंने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के क्रियान्वयन से सम्बंधित पूछताछ आईटीआई प्रिंसिपल से की। मिशन के तहत चल रहे कुछ केंद्र संचालकों से जरूरी जानकारी भी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि कौशल विकास मिशन के तहत जिले में जो केंद्र चलते हैं, उनका समय-समय पर निरीक्षण भी होता रहे।

बैठक में सीडीओ विपिन जैन ने कहा कि बहुत जल्द जलजीवन मिशन में 12 हजार लोगों को ट्रेनिंग दी जानी है। इसमें इलेक्ट्रिशियन व फीटर ट्रेड वालों को ट्रेनिंग दी जाएगी। कौशल विकास मिशन व पेयजल स्वच्छता मिशन के सौजन्य से यह ट्रेंनिग दी जाएगी। कमेटी के सदस्य के रूप में सीए ईश्वरन, नेहरू युवा केन्द्र के शलभ उपाध्याय व केंद्र संचालक मौजूद थे।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code

बलिया

बलिया- करंट से झुलसे युवक की मौत, परिजनों में कोहराम

Published

on

बलिया। रसड़ा में करंट से झुलसे युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई। युवक 13 सितंबर को विद्युत लाइन की चपेट में आने से बुरी तरह झुलस गया था। इसका इलाज चल रहा था। हालात गंभीर होने पर युवक को वाराणसी भी रेफर किया गया था। लेकिन शनिवार की देर शाम युवक की मौत हो गई। पावर हाउस परिसर में हादसा हुआ था। जहां युवक घास काटने के लिए था। और हादसे का शिकार हो गया। युवक की मौत से परिजनों में कोहराम है। क्षेत्र में भी मातम पसरा है।

दरअसल एक सप्ताह पहले गढिया गांव स्थित पावर हाउस के मैदान में विद्युत प्रवाहित विद्युत तार की चपेट में एक युवक आ गया था। हादसे में झुलसे सुलुई ग्राम निवासी युवक सत्यनारायण (40) पुत्र लालमन की शनिवार की देर शाम वाराणसी में इलाज के दौरान मौत हो गई। बता दें 13 सितंबर को युवक अपने गांव से पावर हाउस परिसर में घास काटने के लिए गया हुआ था, कि तभी अचानक नंगे विद्युत तारों में उलझकर वह बूरी तरह झुलस गया। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने उसे तत्काल रसड़ा अस्पताल पहुंचाया जहां से उसे बलिया और वहां से वाराणसी रेफर कर दिया गया। जहां उसकी मौत हो गई।

Continue Reading

featured

डी. फार्मा. की परीक्षा में शाहीन परवीन ने किया बलिया टॉप, शहबान मेमोरियल कॉलेज ने लहराया परचम

Published

on

शाहीन परवीन ने डी. फार्मा. की परीक्षा में बलिया जनपद में टॉप किया है।

उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा परिषद ने साल 2021 के मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। इस साल यह परीक्षा कोरोना महामारी की वजह से ऑनलाइन ही हुई थी। डिप्लोमा इन फार्मेसी में शाहीन परवीन ने पूरे बलिया जनपद में टॉप किया है। शाहीन परवीन ने डिप्लोमा इन फार्मेसी के अंतिम वर्ष की परीक्षा 90 फीसदी अंक हासिल किया है। शाहीन परवीन बलिया के नगरा स्थित मु. शहबान मेमोरियल कॉलेज ऑफ फार्मेसी की छात्रा हैं।

उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा परिषद की 2021 के परीक्षा में मु. शहबान मेमोरियल कॉलेज ऑफ फार्मेसी के छात्र छात्राओं ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस साल पूरे कॉलेज का रिजल्ट 96 फीसदी रहा है। कॉलेज में सबसे अधिक अंक शाहीन परवीन को मिला है। कॉलेज में दूसरा स्थान हासिल किया है नवाज़ अहमद ने। नवाज़ को 88 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। संजीदा अतीक़ 86 फीसदी अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं। जबकि विनीता रंजन और अभिषेक यादव क्रमशः 82.5 और 80.5 फीसदी अंकों के साथ चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

मु. शहबान मेमोरियल कॉलेज ऑफ फार्मेसी के प्रबंधक मुहम्मद इमरान ने कॉलेज के विद्यार्थियों की इस सफलता पर कहा कि “मैं अपनी संस्था की ओर से शाहीन परवीन को विशेष बधाई देता हूं। साथ ही अन्य परीक्षार्थियों को भी बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। बच्चों के परिवार वालों को भी बधाई।” उन्होंने आगे कहा कि “ऐसा पहली बार हुआ कि परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गई। इसमें इंटरनेट एक बड़ी चिंता थी। परीक्षा के दौरान भी कई बार परीक्षार्थियों को इंटरनेट की दिक्कतों से सामना करना पड़ा। लेकिन अंत में सफलता हासिल हुई।”

Continue Reading

बलिया

नलकूप की समस्या से मिलेगी मुक्ति, तीन दिन में होगा शिकायत का निपटारा

Published

on

नलकूप की समस्या से मिलेगी मुक्ति, तीन दिन में होगा शिकायत का निपटारा।

बलिया के लोगों को अब खराब नलकूप की समस्या ज्यादा दिन तक झेलनी नहीं पड़ेगी। अब खराब हुए नलकूप की शिकायत मिलने के तीन दिनों के भीतर उसे ठीक कर दिया जाएगा। जिले के राजकीय नलकूप खराब होने की जानकारी मिलने के तीन दिनों के अंदर उसे दुरुस्त किया जा सकेगा। ऐसा नहीं होने पर संबंधित विभाग के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसे लेकर विभागों को निर्देशित किया जा चुका है।

बलिया जिले में कुल 17 ब्लॉक क्षेत्र हैं। इन 17 ब्लॉक क्षेत्रों में कुल 871 राजकीय नलकूप स्थापित हैं। इन नलकूपों के रखरखाव के लिए शासन की ओर से चार सहायक अभियंता और दर्जनभर अवर अभियंताओं की तैनाती की गई है। इसके बाद कई तकनीकी कारिगरों को भी काम पर लगाया गया है। फिर भी बलिया में आए दिन नलकूपों के बिगड़ने की खबरें सामने आती रहती हैं। नलकूपों के बिगड़ने के बाद इन्हें जल्दी मरम्मत नहीं किए जाने की शिकायत आती रहती है।

नलकूप खंड बलिया के अधिशासी अभियंता सुनील कुमार भारती ने नलकूप से जुड़े शिकायतों के निपटारे के लिए नई व्यवस्था बनाई है। ताकि नलकूपों को जल्द से जल्द ठीक किया जा सके। अधिशासी अभियंता के मुताबिक जिले में अब नलकूप बिगड़ने की शिकायत मिलते ही अगले तीन दिनों के भीतर उसका निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर ऐसा नहीं होता है तो जिम्मेदार अभियंता पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!