Connect with us

बलिया

बलिया- सुरहाताल की जमीन पर बिना NOC निमार्ण! NGT की टीम ने की जांच

Published

on

बलिया। सुरहाताल पक्षी विहार के लिए संरक्षित एक एकड़ की परिधि में बिना NOC के विश्वविद्यालय के लिए हो रहे भवन निर्माण की जांच करने गुरुवार को टीम पहुंची। और इसके पहले टीम ने मामले को लेकर विकास भवन में बैठक भी की। जांच टीम अपनी रिपोर्ट शासन के माध्यम से NGT को प्रेषित करेगा।

जांच टीम में क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, आजमगढ़ के अधिकारी डॉ. एससी शुक्ला के अलावा प्रभागीय वनाधिकारी काशी वन्य जीव प्रभाग, प्रभागीय वनाधिकारी एवं सदस्य आर्द्र भूमि समिति जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के तौर सीडीओ प्रवीण वर्मा और एसपी के प्रतिनिधि के तौर पर एएसपी डीपी तिवारी शामिल रहे। जांच टीम की ओर से निरीक्षण के दौरान कुलपति प्रो. कल्पलता पांडेय, कुलसचिव एसएल पाल और शिकायतकर्ता धर्मेंद्र सिंह भी मौके पर रहे।

बता दें बसंतपुर में जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण पहले फेज में 92.39 करोड़ रुपये की धनराशि से किया जा रहा। इसके लिए 35 करोड़ रुपये की धनराशि भी जारी हो चुकी है। इसमें 15 करोड़ रुपये की पहली किस्त का प्रयोग किया जा चुका है और दूसरी किस्त से निर्माण कार्य चल रहा है। पहले फेज में प्रशासनिक भवन, एकेडमिक भवन और लाइब्रेरी का निर्माण किया जा रहा है।

सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के सरनी निवासी धर्मेंद्र सिंह ने एनजीटी के न्यायाधीश सुधीर अग्रवाल को शिकायती पत्र भेजकर विश्वविद्यालय में हो रहे निर्माण कार्यों को एनजीटी की गाइड लाइन के विपरीत बताया था। कहा था कि सुरहाताल जयप्रकाश नारायण पक्षी विहार घोषित है। सुरहाताल आरआरआर चारों तरफ का एक किमी का क्षेत्र संरक्षित है। निर्माण को पक्षी विहार के लिए खतरनाक बताया गया है।

इस पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति अरुण कुमार त्यागी और न्यायिक सदस्य डॉ. अफरोज अहमद ने एक नवंबर को विवि की कुलपति को नोटिस जारी कर 2 माह के भीतर जवाब मांगा था। साथ ही टीम गठित कर सत्यापन के लिए कई विभागों को निर्देशित किया था। कमेटी को निरीक्षण कर रिपोर्ट देनी थी।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बलिया

बलिया: तेज रफ्तार पिकअप ने बाइक को मारी टक्कर, 1 युवक की मौत, 1 की हालत गम्भीर

Published

on

बलिया के बैरिया थाना क्षेत्र में दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। यहां एक तेज रफ्तार पिकअप ने बाइक सवारों को रौंद दिया। ये हादसा इतना दर्दनाक था कि एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक युवक गम्भीर रूप से घायल हो गया। मौके पर पहुंचीं पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और घायल युवक को अस्पताल भेजा है। घटना के बाद से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।

जानकारी के मुताबिक, घटना दयाछपरा के राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर बैरिया थाना क्षेत्र के टेंगरही हनुमान मंदिर के पास की है। जहां 19 वर्षीय मनीष यादव पुत्र सत्यदेव यादव निवासी हर छपरा दयाछपरा और 22 वर्षीय संजय साह पुत्र पूर्णवासी साह निवासी हरछपरा दयाछपरा बाइक पर सवार होकर हरछपरा जा रहे थे। वहीं ट्रक और पिकअप बलिया से बैरिया की तरफ आ रहे थे

टेंगरही के पास ट्रक से पास लेने के चक्कर में पिकअप ने बाइक को रौंद दिया। ये टक्कर इतनी जोरदार थी कि मनीष का सिर पिकअप से पूरी तरह कुचल गया जबकि संजय बुरी तरह से घायल हो गया। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। जहां पुलिस ने मृत युवक के शव को कब्जे में लेने के साथ ही घायल को सीएचसी सोनबरसा पहुंचाया, जहां से चिकित्सकों ने उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया। घटना स्थल पर पुलिस के पहुंचने से पहले ही ट्रक चालक और पिकअप चालक अपना वाहन लेकर फरार हो गए थे।

एसएचओ धर्मवीर सिंह ने बताया कि मृतक का शव पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए बलिया भेजा गया है। घायल को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजवा दिया गया है। दुर्घटना में शामिल ट्रक व पिकअप की तलाश की जा रही हैं। इस घटना के बाद कुछ देर के लिए एनएच 31 पर यातायात रुका हुआ था। वही परिवार में कोहराम मचा हुआ है।

Continue Reading

बलिया

बलिया: JDU को बड़ा झटका, अवलेश सिंह ने सभी पदों से दिया इस्तीफा

Published

on

लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही बलिया के राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है। यहां जनता दल यूनाइटेड पार्टी को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अवलेश सिंह ने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को पत्र लिखकर सभी पदों को त्याग दिया है। उनके अचानक अपने पद से इस्तीफा देने के पार्टी पदाधिकारियों में हड़कंप मच गया है।

अवलेश सिंह लंबे समय से जनता दल यूनाइटेड के लिए काम कर रहे हैं। वे कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। उन्होंने अचानक सभी पदों से इस्तीफा क्यों दिया, इसके पीछे की वजह साफ नहीं हो पाई है। जेडीयू प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर रहते हुए अवलेश सिंह ने कई बार विपक्षी पार्टियों पर हमला बोला और जेडीयू की प्रगति की बात कही। अब उनके सभी पद से इस्तीफा देने से पार्टी को बड़ा झटका लगा है। ऐसा माना जा रहा है की आने वाले समय में किसी अन्य दल के साथ जा सकते हैं

Continue Reading

बलिया

बलिया: खेत में सिंचाई के दौरान 2 सगे भाईयों को लगा करंट, एक की मौत

Published

on

बलिया में दर्दनाक हादसा हो गया। यहां खेत में सिंचाई करने जा रहे 2 सगे भाई करंट की चपेट में आ गए। हादसे में 1 भाई की मौत हो गई, जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल है, जिसका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। इस घटना के बाद से पूरे परिवार में कोहराम मच गया है।

बताया जा रहा है कि बुधवार की दोपहर नरहीं थाना क्षेत्र के गंगहरा छप्पन के डेरा गांव निवासी 35 वर्षीय संजय यादव, अपने छोटे भाई 25 वर्षीय शंकर यादव पुत्र मुन्ना यादव गांव के बगल में खेत की सिंचाई करने जा रहे थे। जैसे ही खेत के मेंढ़ पर पहुंचे, तभी उन्हें करंट लग गया। अपने भाई को बचाने में शंकर यादव भी चपेट में आ गया।

आनन-फानन में ग्रामीणों ने दोनों भाईयों को अस्पताल पहुंचाया। जहां संजय यादव की नाज़ुक हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे जिला चिकित्सालय भेज दिया, जहां जिला चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। जबकि शंकर यादव को प्राथमिक उपचार के बाद जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। इस घटना की जानकारी जब परिजनों को हुई तो परिवार में कोहराम मच गया। गांव में मातम छा गया।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!