बलिया

बलिया- साइबर क्राइम रोकने के लिए ‘साइबर दिवस’, पुलिस ने बरामद किए 1.53 लाख

बलिया। बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने के लिए पुलिस ने कवायद तेज कर दी है। जहां अब पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर हर जनपद में साइबर दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसकी शुरूआत आज हो गई है। अब यह आयोजन हर बुधवार को किया जाएगा। इसके साथ ही पुलिस अपराध पर लगाम लगा रही है। साइबर सेल ने धोखाधड़ी से 4 व्यक्तियों के खाते से निकाली एक लाख 53 हजार की राशि वापस फरियादियों के खाते में पहुंचाई। जिससे पीड़ितों ने राहत की सांस ली है।

दरअसल साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों ने जनता के साथ पुलिस की चिता भी बढ़ा दी है। इसी को लेकर तमाम कवायदें की जा रही हैं। इस तरह के अपराध से बचने के लिए बचाव ही सबसे कारगर उपाय है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर हर जनपद में साइबर दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इस पहल में पुलिस के साथ जिला मजिस्ट्रेट, शिक्षा विभाग व पंचायती राज संस्थाओं की सहभागिता है।

इस आयोजन के तहत हर थाना क्षेत्र में एक-एक विद्यालय का चयन कर छात्र-छात्राओं, शिक्षकों को जागरूक किया गया। इस दौरान कार्यशाला, सेमिनार, पोस्टर, स्लोगन जैसे अन्य रचनात्मक तरीकों के जरिए किया संवाद किया गया। पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर ने बताया कि इस अभियान को मुकाम तक पहुंचाने के लिए आमजन की सहभागिता महत्वपूर्ण होगी। साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए जागरूकता सबसे जरूरी है। वहीं पुलिस अपराधों पर भी लगाम लगा रही है। और धोखाधड़ी से हड़पी राशि वसूल कर रही है।

सिकंदरपुर निवासी ओमप्रकाश चौधरी ने 15 जुलाई को पुलिस अधीक्षक से मिलकर बड़ौदा यूपी बैंक के खाते से घोखाधड़ी से 37 हजार रुपये निकालने की शिकायत की। इसके अलावा कोतवाली निवासी अंकित उपाध्याय ने 1 लाख 3 हजार, जेपी नगर निवासी भूपेन्द्र तिवारी 3500 व रसड़ा निवासी मिथलेश सिंह ने नौ हजार रुपये एसबीआई बैंक के खाते से निकालने का शिकायती पत्र दिया। एसपी राजकरन नय्यर के निर्देश पर साइबर सेल ने शिकायत को संज्ञान में लेकर विविध कार्रवाई कर बुधवार को शिकायतकर्ताओं के खातों में धनराशि वापस कर दी। इसमें ओमप्रकाश को दस हजार और अंकित उपाध्याय को 72217 रुपये कम आया है।

Ritu Shahu

Recent Posts

बलिया पहुंचे सनातन पांडेय, बीजेपी पर साधा जमकर निशाना

बलिया के चुनावी गलियारों में इन दिनों हलचलें तेज हैं। अलग अलग पार्टियों से चुनावी…

7 hours ago

बलिया की बेटी रिवा को कियारा आडवाणी से मिला अवार्ड

बलिया की बेटी ने एक बार फिर जिले का नाम रोशन किया है। जिले की…

7 hours ago

बलिया में दर्दनाक हादसा, बाइक को बचाने के चक्कर में पुलिया से जा टकराई कार, चालक की मौत

बलिया में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा मामला सामने आया है…

11 hours ago

बलिया में पारा 40 के पार, प्रशासन ने हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जारी की गाइडलाइन

बलिया में इस वक्त सूरज अपना कहर बरपा रहा है। पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा…

15 hours ago

नेपाली लड़के ने किया बलिया की किशोरी का अपहरण, 3 माह तक किया शारीरिक शोषण

बलिया के एक गांव से 15 वर्षीय लड़की के अपहरण का मामला सामने आया है।…

1 day ago

बलिया में नगर पालिका चेयरमैन समेत 13 लोगों पर FIR दर्ज, ये है मामला

बलिया जिले के छितौनी गांव में नगर पालिका के चेयरमैन विनय जायसवाल सहित 13 लोगों…

2 days ago