Connect with us

बलिया

बलिया- निकाय चुनाव में ST सीट आरक्षित करने की मांग, GGP का 7वें दिन धरना जारी

Published

on

बलिया। निकाय चुनाव में अनुसूचित जनजाति के लिए वार्ड सदस्य/सभासद की सीटे आरक्षित करने की मांग की जा रही है। मांग को लेकर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के तत्वावधान में कलेक्ट्रेट मॉडल तहसील के पास जारी धरना 7वें दिन भी जारी रहा। मांगे पूरी न होने तक धरना जारी रहेगा।

धरना सभा को सम्बोधित करते हुए गोंडवाना विचारक वरिष्ठ नेता छितेश्वर प्रसाद गोंड ने कहा कि भारत के राष्ट्रपतीय राजपत्र संविधान संशोधन अधिनियम 2002 द्वारा बलिया जिले में निवास करने वाली गोंड जाति को अनुसूचित जनजाति के रूप में मान्यता दी गयी है जिनकी आबादी भारत सरकार की जनगणना 2011 के अनुसार एक लाख दस हजार से भी अधिक है।

इस आधार पर 2017 के निकाय चुनाव में बलिया में अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए सीटे आरक्षित की गयी थी। उसी तर्ज पर 2022 के निकाय चुनाव में भी ST के लिए सीटे आरक्षित करना संवैधानिक न्याय संगत होगा। युवा नेता दुर्गविजय खरवार ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र के अभाव में जनजाति छात्र नौजवान अगली कक्षा में प्रवेश, छात्रवृत्ति और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, नौकरी के फार्म भरने से वंचित हो जा रहे है।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी उत्तर प्रदेश प्रभारी अरविन्द ने कहा कि लोकसभा/राज्यसभा में गोंड जनजाति के सम्बन्ध में चर्चायें होती है इनको अनुसूचित जनजाति का दर्जा देते हैं तो वही बलिया सदर तहसीलदार के उत्पीड़नकारी तहसीलदार निखिल शुक्ला ने ‘‘सदन का आदेश नहीं है’’ यह लिखकर गोंड अनुसूचित जनजाति का आवेदन ही निरस्त कर दिया। जो भारत की संसद और संविधान शासनादेश की घोर अवमानना है। जिनपर कार्रवाई होना चाहिए।

साथ ही सभा के दौरान असम कोकराझार के स्वतंत्र लोकसभा सांसद नाबा कुमार सरनिया ने 8 दिसम्बर को लोकसभा में उप्र के गोंड जाति को सुगमतापूर्वक जाति प्रमाण पत्र जारी करने और निकाय चुनाव में सीटे आरक्षित करने की मांग किये जाने पर प्रशन्नता जाहिर करते हुए उनके प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बलिया

बलिया: तेज रफ्तार पिकअप ने बाइक को मारी टक्कर, 1 युवक की मौत, 1 की हालत गम्भीर

Published

on

बलिया के बैरिया थाना क्षेत्र में दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। यहां एक तेज रफ्तार पिकअप ने बाइक सवारों को रौंद दिया। ये हादसा इतना दर्दनाक था कि एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक युवक गम्भीर रूप से घायल हो गया। मौके पर पहुंचीं पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और घायल युवक को अस्पताल भेजा है। घटना के बाद से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।

जानकारी के मुताबिक, घटना दयाछपरा के राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर बैरिया थाना क्षेत्र के टेंगरही हनुमान मंदिर के पास की है। जहां 19 वर्षीय मनीष यादव पुत्र सत्यदेव यादव निवासी हर छपरा दयाछपरा और 22 वर्षीय संजय साह पुत्र पूर्णवासी साह निवासी हरछपरा दयाछपरा बाइक पर सवार होकर हरछपरा जा रहे थे। वहीं ट्रक और पिकअप बलिया से बैरिया की तरफ आ रहे थे

टेंगरही के पास ट्रक से पास लेने के चक्कर में पिकअप ने बाइक को रौंद दिया। ये टक्कर इतनी जोरदार थी कि मनीष का सिर पिकअप से पूरी तरह कुचल गया जबकि संजय बुरी तरह से घायल हो गया। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। जहां पुलिस ने मृत युवक के शव को कब्जे में लेने के साथ ही घायल को सीएचसी सोनबरसा पहुंचाया, जहां से चिकित्सकों ने उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया। घटना स्थल पर पुलिस के पहुंचने से पहले ही ट्रक चालक और पिकअप चालक अपना वाहन लेकर फरार हो गए थे।

एसएचओ धर्मवीर सिंह ने बताया कि मृतक का शव पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए बलिया भेजा गया है। घायल को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजवा दिया गया है। दुर्घटना में शामिल ट्रक व पिकअप की तलाश की जा रही हैं। इस घटना के बाद कुछ देर के लिए एनएच 31 पर यातायात रुका हुआ था। वही परिवार में कोहराम मचा हुआ है।

Continue Reading

बलिया

बलिया: JDU को बड़ा झटका, अवलेश सिंह ने सभी पदों से दिया इस्तीफा

Published

on

लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही बलिया के राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है। यहां जनता दल यूनाइटेड पार्टी को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अवलेश सिंह ने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को पत्र लिखकर सभी पदों को त्याग दिया है। उनके अचानक अपने पद से इस्तीफा देने के पार्टी पदाधिकारियों में हड़कंप मच गया है।

अवलेश सिंह लंबे समय से जनता दल यूनाइटेड के लिए काम कर रहे हैं। वे कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। उन्होंने अचानक सभी पदों से इस्तीफा क्यों दिया, इसके पीछे की वजह साफ नहीं हो पाई है। जेडीयू प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर रहते हुए अवलेश सिंह ने कई बार विपक्षी पार्टियों पर हमला बोला और जेडीयू की प्रगति की बात कही। अब उनके सभी पद से इस्तीफा देने से पार्टी को बड़ा झटका लगा है। ऐसा माना जा रहा है की आने वाले समय में किसी अन्य दल के साथ जा सकते हैं

Continue Reading

बलिया

बलिया: खेत में सिंचाई के दौरान 2 सगे भाईयों को लगा करंट, एक की मौत

Published

on

बलिया में दर्दनाक हादसा हो गया। यहां खेत में सिंचाई करने जा रहे 2 सगे भाई करंट की चपेट में आ गए। हादसे में 1 भाई की मौत हो गई, जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल है, जिसका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। इस घटना के बाद से पूरे परिवार में कोहराम मच गया है।

बताया जा रहा है कि बुधवार की दोपहर नरहीं थाना क्षेत्र के गंगहरा छप्पन के डेरा गांव निवासी 35 वर्षीय संजय यादव, अपने छोटे भाई 25 वर्षीय शंकर यादव पुत्र मुन्ना यादव गांव के बगल में खेत की सिंचाई करने जा रहे थे। जैसे ही खेत के मेंढ़ पर पहुंचे, तभी उन्हें करंट लग गया। अपने भाई को बचाने में शंकर यादव भी चपेट में आ गया।

आनन-फानन में ग्रामीणों ने दोनों भाईयों को अस्पताल पहुंचाया। जहां संजय यादव की नाज़ुक हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे जिला चिकित्सालय भेज दिया, जहां जिला चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। जबकि शंकर यादव को प्राथमिक उपचार के बाद जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। इस घटना की जानकारी जब परिजनों को हुई तो परिवार में कोहराम मच गया। गांव में मातम छा गया।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!