बलिया स्पेशल

जिला अस्पताल में शुरू हुई ये सुविधा, आजमगढ़ व मऊ से भी पहुंच रहे है लोग

बलिया जिला अस्पताल में अब ऐसी सुविधा मिलने जा जा रही जिसके लिए मरीज को दुसरे  जिलो में जाना पड़ता था । बलिया जिला अस्पताल में रिडियोलॉजिस्ट की तैनाती के बाद कानूनी प्रक्रिया के लिये होने वाले एक्स-रे का काम शुरु हो गया है। मीडिया में खबर आने के बाद अखबार ‘बाद अधिकारियों ने एक रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती कर दी। हालांकि मेडिकोलीगल एक्स-रे पर रिर्पोट लगाने का काम सप्ताह में कुछ दिन ही किया जायेगा। इस सुविधा के शुरु होने के बाद लोगों को बड़ी राहत मिली है।. मारपीट के साथ ही गोली आदि से घायल होने वाले ऐसे मामले जिनमें पुलिस मुकदमा दर्ज करती है, उसमें मेडिकोलीगल एक जरुरी प्रक्रिया है।
एक्स-रे में जाहिर होने वाली चोट के अधार पर ही मुकदमों की विवेचना तथा धाराओं की बढ़ोत्तरी होती है। इस प्रकार के अधिकांश मामलों की जिम्मेदारी सम्बंधित थाने की पुलिस के उपर होता है जो खुद लिखा-पढ़ी करने के बाद एक्स-रे कराती है। सदर अस्पताल का रेडियोलॉजिस्ट एक्स-रे के अधार पर रिर्पोट लगाता है जिसके बाद पुलिस विवेचना करती है। हालांकि कुछ दिनों पहले जिला अस्पताल के रेडियोलॉजिस्ट डॉ. मृत्युंजय दूबे के लम्बे अवकाश पर चले जाने के कारण मेडिकोलीगल का एक्स-रे का काम करीब एक सप्ताह से बंद था। इसके चलते मेडिकोलीगल एक्स-रे कराने के लिये मंडलीय अस्पताल वराणसी रेफर किया जा रहा था। खबर छपने के बाद सीएमओ ने सीएचसी सोनबरसा पर तैनात रेडियालॉजिस्ट डॉ. नवीन सिंह को जिला अस्पताल में अस्थाई तौर पर नियुक्त कर दिया। इसके बाद मेडिकोलीगल एक्स-रे का काम गुरुवार को शुरू हो गया।.

जिला अस्पताल में मेडिकोलीगल एक्स-रे के लिये अब भी आजमगढ़ व मऊ के लोग पहुंच रहे है। हालांकि अस्पताल प्रशासन उन्हें वापस लौटा रहा है। दरअसल उक्त दोनों जिलों में भी रेडियोलॉजिस्ट के नहीं होने से मेडिकोलीगल एक्स-रे बंद है। ऐसे में दोनों जनपदों से लोगों को सदर अस्पताल बलिया रेफर किया जा रहा है। शुक्रवार को मऊ जिले के कई लोग मेडिकोलीगल कराने के लिये पहुंचे थे, जिन्हें अस्पताल के कर्मचारियों ने वापस लौटा दिया।.

साभार- हिंदुस्तान

बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया सपा के युवा नेता ने जॉइन की बीजेपी, भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की मौजूदगी में ली सदस्यता

बलिया समाजवादी पार्टी के युवा नेता प्रिंस सिंह ने शनिवार को बीजेपी सदस्यता ग्रहण की।…

22 hours ago

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

1 day ago

समाजवादी पार्टी से टिकट मिलने के बाद बलिया पहुंचे सनातन पाण्डेय, उमड़ा हुजूम!

लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं और सभी पार्टियां प्रचार में जुटी हुई हैं। अलग…

1 day ago

बलिया: गर्मी के बढ़ते कहर के बीच जिला अस्पताल में बढ़ाई गई सुविधाएं, 10 बेड का AC वार्ड भी बनकर तैयार

बलिया में भीषण गर्मी और हीट वेव से हालत काफी ज्यादा खराब है। गर्मी के…

1 day ago

सलेमपुर लोकसभा: बसपा का वॉकओवर, सपा की मुश्किलें!

लोकसभा चुनाव चुनाव के लिए रवींद्र कुशवाहा को इस बार भी बीजेपी ने सलेमपुर सीट…

2 days ago

बलिया के बांसडीह में रिहायशी बस्ती में लगी आग, जलकर खाक हुई सवा सौ झोपड़ियां

बलिया के बांसडीह में आगजनी की गंभीर घटना सामने आई है। यहां खेवसर गांव के…

2 days ago