Connect with us

बलिया स्पेशल

बलिया- फ़र्ज़ी वोटर लिस्ट में सुधार नहीं कर रहे अधिकारी, क्या ऐसे रुकेगी चुनाव में धांधली?

Published

on

बलिया डेस्क : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य जोरों पर है। इसी क्रम में दुबहर ब्लाक अंतर्गत बाबूराम तिवारी के छपरा गांव में एक ऐसा मामला प्रकाश में आया है, जिससे आप भी सहज आकलन कर सकते हैं कि चुनाव में किस तरह घालमेल होता है।

दरअसल इस ग्राम सभा के मकान नंबर ४६ में वास्तव में मतदाताओं की संख्या सिर्फ छह है, लेकिन निर्वाचन कार्यालय की मेहरबानी और एसडीएम के आशीर्वाद से उक्त मकान संख्या में ३२ फर्जी मतदाता पैदा हो गए हैं और इस प्रकार मकान संख्या ४६ में कुल मतदाताओं की संख्या ३८ हो गई है। इसकी शिकायत बीते महीने जब एसडीएम सदर राजेश यादव से की गई तो उन्होंने कहा कि मामला गंभीर है, इसकी मैं स्वयं जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करूंगा।

आवश्यकता पड़ी तो एफआईआर भी कराऊंगा, लेकिन अफसोस बादल गरजे लेकिन बरसे नहीं है। कहना गलत नहीं होगा कि एसडीएम साहब फर्जी मतदाताओं से दिल्लगी कर बैठे हैं, तभी तो बीएलओ की रिपोर्ट देने के बाद भी फर्जी मतदाता अभी भी मकान संख्या ४६ में कायम है। मामला गंभीर है, मैं इनकी जांच करूंगा, बीएलओ की संलिप्तता साबित हुई तो कार्रवाई करते हुए उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। कुछ इस तरह का बयान सदर एसडीएम राजेश यादव ने उस समय दिया था जब दुबहर विकास खंड अंतर्गत बाबूराम तिवारी छपरा गांव में आठ सदस्यीय परिवार को मतदाता सूची में ३८ दिखाया गया था।

बीएलओ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की बात कही गई थी। इसके बाद भगवान जाने कैसी जांच हुई बीएलओ ने अपनी गलती सुधारते हुए परिवार के सदस्यों को सही-सही छह बनाकर रिपोर्ट निर्वाचन कार्यालय में दे दिया था। सूची निकाली गई तो देखा गया कि सूची में नाम जस का तस है। मकान संख्या ४६ में पहले ३८ सदस्यों का नाम था, वैसा ही अभी भी बरकरार है। इसके बाद मामला जब एसडीएम के पास पहुंचा तो लगा कि अब गलती सुधर जाएगी और अपात्र स्थान छोड़ देंगे।

लेकिन अफसोस बीते शुक्रवार को जो सूची निकाली गई उसमें अभी भी फर्जी मतदाता चिपके हुए हैं। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि इन फर्जी मतदाताओं से शायद एसडीएम दिल्लगी कर बैठे है, तभी तो तीन-तीन बार शिकायत के बाद भी फर्जी मतदाता सूची से हटने का नाम नहीं ले रहा है। अब उपरोक्त घटनाक्रम से आप भी सहज ही आकलन कर सकते हैं कि आने वाला पंचायत चुनाव कितना शुचितापूर्ण होगा।

“अपात्र नहीं हटे तो हटना पड़ेगा एसडीएम को”
बलिया। बाबू राम तिवारी के छपरा के निवर्तमान प्रधान वीरेंद्र प्रसाद मतदाता सूची में धांधली को देखते हुए जिलाधिकारी बलिया और मुख्य विकास अधिकारी बलिया को पत्र देकर मकान नंबर ४६ के फर्जी मतदाताओं का नाम काटने और अधिकारियों की मिलीभगत से १५० जायज मतदाताओं का नाम जो सूची से काट दिया गया है, उसको सूची में सम्मिलित करने की मांग की है और कहा है कि यदि इस बार अपात्र नहीं हटे तो एसडीएम की खैर नहीं।

एसडीएम सदर राजेश यादव ने कहा है कि यदि सूची से फर्जी मतदाताओं का नाम नहीं हटा तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं जल्द ही दिखवाकर ठीक करवा रहा हूं।

बलिया स्पेशल

सपा ने बिल्थरा रोड नगर की कार्यकारिणी की घोषित, इन नेताओं को मिली जिम्मेदारी

Published

on

बलिया। उत्तरप्रदेश में 2022 में होने वाले चुनाव को लेकर हर पार्टी ने तैयारी तेज कर दी है।बलिया में भी समाजवादी पार्टी चुनाव की तैयारी जुटी है। जहां समाजवादी बिल्थरा रोड नगर की कार्यकारिणी की घोषणा की गई है। नगर अध्यक्ष शिवम बरनवाल ने नई कार्यकारिणी की घोषणा की है। 3 उपाध्यक्ष, 4 सचिव और एक – एक कोषाध्यक्ष के साथ ही महासचिव सहित 12 सदस्यों वाली कार्यकारिणी घोषित की गई। इस कार्यकारिणी में सभी वर्ग के लोगों को जगह दी गई है। नवनियुक्त पदाधिकारियों ने पार्टी का आभार जताया है। और जिम्मेदारी पर खरा उतरने की बात कही।

नई कार्यकारिणी में अतुल तिवारी, अब्दुल गनी और मोनू सोनी को उपाध्यक्ष बनाया गया है। अजय यादव, मनीष जायसवाल, गौरव सर्राफ़ और अंकित वर्मा को कार्यकारिणी में सचिव बनाया गया है। मनीष चौरसिया को कोषाध्यक्ष और तुषार तिवारी को नगर महासचिव का पद दिया गया है। कार्यकारिणी सदस्यों में सत्यम सर्राफ़, अरुण कुमार, अंकुर वर्मा, अफ़रोज़ अहमद, राहुल मद्धेशिया, सुमित जायसवाल, अमन वर्मा, अनंत सागर गुप्ता, सतीश यादव, दीपक यादव, नसरूल्लाह और अविनाश कन्नौजिया सम्मिलित हैं।

वहीं नगर अध्यक्ष शिवम बरनवाल ने बताया कि कार्यकारिणी के सभी सदस्यों के साथ जल्द ही एक बैठक की जाएगी। जिसमें आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी। पार्टी ने हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कार्यकारिणी की घोषणा की है। सभी को जिम्मेदारी की गई। और उम्मीद है कि सभी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझेंगे। हालांकि देखना होगा कि समाजवादी पार्टी को आगाजी विधानसभा चुनाव में कितना फायदा मिलता है।

Continue Reading

बलिया स्पेशल

झमाझम बारिश से पानी-पानी बलिया, सड़कें लबालब, चौकी में भी भरा पानी

Published

on

बलिया। उत्तरप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है।बलिया जिले में भी बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश से जलभराव के चलते नगर की सड़कें और स्कूल तालाब में तब्दील हो गए। जलभराव की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।इतना ही नहीं भारी बारिश की वजह से सीयर चौकी में तक पानी घुस गया। जहां पुलिसकर्मी बारिश का पानी बाहर निकालते दिखे। बारिश के अलर्ट की वजह से सभी से सावधान रहने की अपील की जा रही है। बारिश के कारण जलभराव से बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा है।
बता दें खराब मौसम को देखते हुए मुख्यमंत्री ने स्कूल- कॉलेज को दो दिन के लिए बन्द कर दिया है। रात से हुई लगातार तेज बारिश से नगर की नालियों और सड़कों पर पूरा पानी भर गया। जिससे आने जाने में लोगो की परेशानियों का सामना करना पड़ा। नगर स्थित पुलिस चौकी सीयर के कार्यालय में तेज बारिश के चलते पानी भर जाने से वहां के पुलिसकर्मी पानी को बाहर बर्तन से फेकते नजर आये। वहीं नगर के मिडिल स्कूल और प्राथमिक तथा कस्तूरबा गांधी विद्यालय सीयर के प्रांगण में भी लगभग एक फीट जल जमाव हो गया है।

स्कूल परिसर में पानी इतना भर गया है कि पूरा स्कूल परिसर तालाब का रूप ले लिया है। जलभराव के चलते ड्यूटी कार्य के लिए कर्मचारियों को पानी से होकर कार्यालय में जाना पड़ा। जल निकासी की समस्या के चलते कई दिनों तक पानी लगा रहेगा। जिसके चलते मच्छरों और संक्रामक रोगों के फैलने की आशंका प्रबल हो गयी है। बारिश के बाद बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा। जिलें में डेंगू और मलेरिया के मरीज भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के लिए भी चिंता बढ़ गई है।

Continue Reading

बलिया स्पेशल

UP में भारी बारिश के चलते इतने दिन स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, CM योगी का निर्देश

Published

on

उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश के चलते योगी सरकार ने दो दिन स्कूल-कॉलेजों बंद रखने का फैसला किया है। इस तरह बलिया समेत पूरे प्रदेश में शुक्रवार, शनिवार और फिर रविवार सहित तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे। सीएम ने कहा कि इस आपदा के चलते जिलों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराने का आदेश दिया है। सीएम ने जनता से सावधानी बरतने की अपील की है। सीएम का कहना है कि इस मुश्किल घड़ी में सरकार जनता के साथ है। हर संभव मदद की जा रही है। राहतकार्य लगातार जारी है। सरकार की ओर से कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

बताया जा रहा है कि कई जिलों में तो लगातार दो दिन यानी 48 घंटे से बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। जिसके चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारीगण क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें। उन्होंने अगले 02 दिन 17 और 18 सितम्बर 2021 को प्रदेश में स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को बन्द रखने के निर्देश दिए हैं। बलिया समेत पूरे प्रदेश में रविवार सहित दिन 3 तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आपदा के दृष्टिगत जनपदों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराए जाएं। आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचायी जाए। जल जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था करायी जाए। उन्होंने सम्बन्धित जनपदों के अधिकारियों को इस आपदा से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!