featured

देश को कोविड वैक्सीन देने वाले डा. संजय राय पहुँचे बलिया, लोगों ने दिल खोलकर किया स्वागत

सिकंदरपुर डेस्क : कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन के मुख्य शोधकर्ता डॉ. संजय राय व एम्स नई दिल्ली में कार्यरत डॉ संजय राय मंगलवार को अपने गावं पहुचे। जैसे ही उनके पहुचने की खबर  लोगों को लगी जो जैसे भी था वह उनको सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गया। स्थानीय लीलकर गांव में मंगलवार की शाम अपने गांव के होनहार डॉ के सम्मान में पलक पावडा लेकर गांव का हर नागरिक सम्मानित करने के लिए उत्साहित था जब उनको यह पता चला कि इस

इस दौरान भव्य स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें गांव सहित क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारी जनप्रतिनिधि व वरिष्ठ समाजसेवी लोगों द्वारा स्मृति चिह्न अंगवस्त्रम व माला पहनाकर सम्मानित किया गया। स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए उपजिलाधिकारी सिकन्दरपुर अभय कुमार सिंह ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे सिकन्दरपुर जैसे क्षेत्र में एक एसडीएम के रूप में सेवा करने का मौका मिला है, जहां पर डॉ संजय राय जैसे अनुसंधानकर्ता रहते हैं ।

कहा कि उस मां की कोख भी धन्य हो गई होगी जिसने इस महान सपूत को जन्म दिया। जो आज भारत देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लोगों को कोरोना वायरस नामक बीमारी से बचाने के लिए मानव धर्म व मानवता की निरंतर सेवा करने में लगे हैं। पूर्व मंत्री जियाउद्दीन रिजवी ने कहा कि डॉ संजय राय का नाम आते ही हम सबका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है कहा कि जिस तरह डॉ संजय राय मेहनत कर रहे हैं वह दिन दूर नहीं जब हम सभी कोरोना नामक बीमारी से पूरी तरह निजात पा लेंगे।

पूर्व विधायक भगवान पाठक ने कहा कि डॉ संजय राय जिस भावना के साथ अपना काम कर रहे हैं वह अनुकरणीय है जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है। कहा कि जिस दौरान कोरोना नामक भयावह बीमारी से लोग अपने घरों में कैद थे उस दौरान दिन रात मेहनत कर 1 साल के अंदर ही देश की आम जनता को इस बीमारी से बचाने के लिए इस गांव के होनहार व्यक्ति ने को वेक्सीन देकर गांव जनपद प्रदेश नहीं पूरे देश का मान बढ़ाने का काम किया है।

इस दौरान अनेक वक्ताओं ने डॉ संजय राय के व्यक्तित्व व कृतित्व पर अपने अनुभवों को साझा किया अपने विचारों को साझा करते हुए कई वक्ताओं की आंखें नम हो गई। स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए डॉ संजय राय ने को वैक्सीन से जुड़े तमाम पहलुओं अपने अनुभव को विस्तार से बताया। कहा कि अभी तक लगभग एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगा दिया गया है।

मेडिकल क्षेत्र सेवा भाव का क्षेत्र है अगर इस क्षेत्र में आना चाहिए तो सेवा भाव के साथ आना चाहिए अथवा नहीं आना चाहिए कहा कि अभी भी कोरोना वायरस का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है हमें इसके लिए पूरी तरह से सचेत रहना चाहिए मास्क का निरंतर प्रयोग आपस में दूरी व समय समय पर हाथों को धोते रहना चाहिए।

बता दें डॉ संजय राय सिकंदरपुर तहसील के लीलकर गांव के निवासी है। उन्होंने गांधी इंटर कालेज सिकंदरपुर से हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा पास करने के बाद गणेशशंकर मेमोरियल मेडिकल कालेज कानपुर से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की। इसके बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय से एमडी की पढ़ाई पूरी की। वर्ष 2003 में उनकी नियुक्ति एम्स दिल्ली में हो गई।

वे आज एम्स में प्रोफेसर होने के साथ ही भारतीय पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन (आइफा) के अध्यक्ष भी हैं। उन्हें भारत सरकार ने कोविड-19 के स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन के ट्रायल के लिए मुख्य अनुसंधानकर्ता बनाया है।

बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया में चुनाव की ट्रेनिंग में अनुपस्थित रहे 40 कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बलिया का प्रशासनिक अमला लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। चुनाव को सकुशल…

7 hours ago

बलिया पहुंचे सनातन पांडेय, बीजेपी पर साधा जमकर निशाना

बलिया के चुनावी गलियारों में इन दिनों हलचलें तेज हैं। अलग अलग पार्टियों से चुनावी…

21 hours ago

बलिया की बेटी रिवा को कियारा आडवाणी से मिला अवार्ड

बलिया की बेटी ने एक बार फिर जिले का नाम रोशन किया है। जिले की…

22 hours ago

बलिया में दर्दनाक हादसा, बाइक को बचाने के चक्कर में पुलिया से जा टकराई कार, चालक की मौत

बलिया में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा मामला सामने आया है…

1 day ago

बलिया में पारा 40 के पार, प्रशासन ने हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जारी की गाइडलाइन

बलिया में इस वक्त सूरज अपना कहर बरपा रहा है। पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा…

1 day ago

नेपाली लड़के ने किया बलिया की किशोरी का अपहरण, 3 माह तक किया शारीरिक शोषण

बलिया के एक गांव से 15 वर्षीय लड़की के अपहरण का मामला सामने आया है।…

2 days ago