Connect with us

बलिया

चंद्रयान 3 की लैंडिंग देखने के लिए पहली बार शाम में खुलेंगे बलिया के स्कूल

Published

on

आज भारत का तीसरा चंद्रयान मिशन चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला है। अगर ये लैंडिंग सफल रही तो भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा।

चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के लिए देशभर में प्रार्थनाएं चल रही हैं। देशभर के स्कूलों में चंद्रयान की लैंडिंग का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। इसी कड़ी में बलिया के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि जिले के संस्थानों में बुधवार शाम 5.15 से 6.15 बजे के बीच चंद्रयान की लैंडिंग का सीधा प्रसारण किया जाए

चंद्रयान 3 की लैंडिंग को इसरो की वेबसाइट और इसरो के अधिकारिक यू ट्यूब चैनल समेत डीडी नेशनल चैनल पर देखा जा सकेगा। इसको लेकर अपर राज्य परियोजना निदेशक (समग्र शिक्षा) विद्या भवन, निशातगंज, लखनऊ के पत्र का हवाला देते हुए बलिया बीएसए मनीष कुमार सिंह ने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, जनपद बलिया के नाम से पत्र जारी किया है।

उन्होंने बताया कि भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण की खोज एक उल्लेखनीय मील के पत्थर तक पहुंच गई है। यह भारतीय विज्ञान, इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी और उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। 23 अगस्त, 2023 को शाम 05:27 बजे चन्द्रयान-3 का चन्द्रमा पर उतरने की प्रक्रिया का सीधा प्रसारण ISRO Website (https://www.isro.gov.in/) एवं ISRO का अधिकारिक YouTube Channel और DD National पर किया जायेगा।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बलिया

बलिया के आद्याशंकर यादव बने सपा के प्रदेश सचिव

Published

on

बलिया के बेल्थरारोड क्षेत्र के टंगुनिया गांव निवासी आद्याशंकर यादव को समाजवादी पार्टी का प्रदेश सचिव बनाया गया है। इसकी खबर लगते ही उनकी समर्थकों ने जमकर जश्न मनाया।

आद्याशंकर यादव समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और बलिया जनपद से जिला अध्यक्ष रह चुके हैं। आद्याशंकर सपा की स्थापना के बाद युवजन सभा के जिला के प्रथम जिलाध्यक्ष बने थे। इसके बाद जगन्नाथ यादव की कमेटी में प्रदेश सचिव बने। 2002 से 2016 तक जिला अध्यक्ष की भूमिका निभाई और अब उन्हें प्रदेश सचिव बनाया गया है।

आद्याशंकर यादव अपने ओजस्वी भाषणों के लिए जाने जाते हैं और जिले के कद्दावर नेता है। प्रदेश सचिव की जिम्मेदारी मिलने के बाद उन्होंने अखिलेश यादव का आभार जताया और कहा कि वे शीर्ष नेतृत्व की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

Continue Reading

बलिया

बलियाः दलित युवक की हत्या के बाद कांग्रेस विधायक वीरेंद्र चौधरी ने की पीड़ित परिवार से मुलाकात

Published

on

बलिया में गड़वार थाना क्षेत्र के चिलकहर में हुए दलित युवक की हत्या के बाद आज कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचा। राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी और प्रदेश अध्यक्ष अजय के निर्देश पर विधायक वीरेंद्र चौधरी के नेतृत्व में प्रतिनिधमंडल चिलकहर गांव पहुंचा।

वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि ये जघन्य अपराध हुआ है। ये सिर्फ एक परिवार के खिलाफ नहीं बल्कि पूरे दलित समाज के खिलाफ अपराध है और कांग्रेस इस मुद्दे पर चुप नहीं बैठेगी और पूरे प्रदेश में इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी जाएगी। उन्होंने पुलिस प्रशासन पर भी गंभीर सवाल खड़े किए और कहा कि 12 में से सिर्फ 5 लोगो की गिरफ्तारी पुलिस प्रशासन की लापरवाही को दर्शाता है।

उन्होंने आगे कहा कि अभी तक विभाग पर किसी भी तरह कि प्रशासनिक कार्यवाही न होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। पूर्व में परिवार द्वारा की गई शिकायतों की अनदेखी का ही ये नतीजा है की परिवार को अपने घर के चिराग से हाथ धोना पड़ा। अभी भी परिवार को लगातार मिल रहे धमकी भरे वीडियो ये बताते है की स्थिति अब भी पूरी तरह अनियंत्रित है।

परिवार को अब तक कोई आर्थिक सहायता न प्राप्त कराना भी प्रशासन के संवेदनहीन रवैए को दर्शाता है। प्रदेश प्रवक्ता पुनीत पाठक ने कहा कि योगी सरकार में जिस तरह से दलितों के खिलाफ अपराध बढ़ा है और अपराध के बाद न्याय न मिलना इस बात का परिचायक है कि सरकार द्वारा पूरे दलित समाज का मनोबल गिराया जा रहा है और स्मांतवादियों का मनोबल इससे बढ़ता जा रहा है जिससे प्रदेश में लगातार दलितों के खिलाफ अपराध बढ़ रहा है और सरकार दलितों के मुद्दों पे आंख बंद कर बैठी हुई है।

वीरेंद्र चौधरी ने मौके पर संबंधित प्रशासनिक अधिकारी से बात भी की और मृतक की पत्नी द्वारा सौंपे गए पत्र का हवाला देके कहा की अगर आरोपियों कि गिरफ्तारी नहीं होती और परिवार की मांगें जिनमें दोषियों के घर पर बुल्डोजर चलने और सरकारी नौकरी की मांग भी शामिल है, न मानी गई तो कांग्रेस पार्टी पूरे प्रदेश में इस घटना के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेगी और लखनऊ में घेराव करेगी।

प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से विधायक वीरेंद्र चौधरी, कैलाश चौहान, पुनीत पाठक, मनोज गौतम, संतोष कटाई, ओम प्रकाश पाण्डेय, जैनेंद्र पांडेय, उमा शंकर पाठक, परशुराम, ओम प्रकाश तिवारी, ओमलता समेत सैंकड़ों कांग्रेसी मौजूद रहे।

Continue Reading

बलिया

बलिया: स्मृति सिंह ने महिला आरक्षण विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद जताई खुशी, कही ये बात

Published

on

भारत की संसद में महिला आरक्षण विधेयक नारी शक्ति वंदन अधिनियम को मंजूरी मिल गई है। इस विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद महिला जगत में खुशी की लहर है। ये महिला सशक्तिकरण के लिए अहम कदम है।

15 से 17 जून, 2023 को मुंबई में आयोजित राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन का आयोजन हुआ था। इस दौरान बलिया के रतसर कला की पूर्व प्रधान और अखिल भारतीय पंचायत परिषद की राष्ट्रीय महामंत्री स्मृति सिंह ने आधी आबादी को आरक्षण देने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि महिलाओं की लड़ाई लड़ने वाला कोई नहीं है। निचले स्तर पर महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलता है, लेकिन जहां संसद में नियम बनते हैं, वहां महिलाओं की संख्या कम हैं और वहां आरक्षण नहीं मिलता। उन्होंने कहा था कि महिलाओं को आरक्षण न मिलने से महिला संंबंधी नियमों पर चर्चा कम हो पाती है।

अब संसद ने महिला आरक्षण विधेयक को मंजूरी दे दी है। इसके चलते आधी आबादी को उनका हक मिला है। इस नियम के बाद स्मृति ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र को मजूबत बनाने के लिए ये बिल नए संसद भवन की शुरुआत में ही पेश किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने ये सिद्ध कर दिया है कि वो महिला सशक्तीकरण की सिर्फ़ बात ही नहीं करते, बल्कि वे इस दिशा में दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ काम करके भी दिखाते हैं।

इस बिल के माध्यम से मोदी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि मातृशक्ति सम्पूर्ण राष्ट्र की ताक़त है, जिसके बिना भारत के नव निर्माण की कल्पना बेमानी है। इसके लिये मोदी का भारत की नारियो की तरफ से वंदन और अभिनंदन है।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!