बलिया स्पेशल

बलिया में आज से चालू होगी ट्रेन, सभी श्रेणी के कोचों में आरक्षण अनिवार्य

बलिया डेस्क. रेलवे आम नागरिकों के लिए एक जून से 200 यात्री ट्रेनों का परिचालन करेगा. इसके लिए 21 मई से ऑनलाइन टिकट बुकिंग तथा 22 मई से सीमित आरक्षण काउंटरों से टिकट बुकिंग चालू हो गयी है.

ट्रेनों के परिचालन के मद्देनजर पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के प्रबंधक विजय कुमार पंजियार ने प्लेटफार्म संख्या एक व यात्री निवास सहित सर्कुलेटिग एरिया का निरीक्षण किया.

इस दौरान उन्होंने श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को मिलने वाली सुविधा का हाल जाना और आवश्यक दिशा निर्देश दिए.
डीआरएम ने बताया कि एक जून से चलने वाली ट्रेनों की रेलवे ने लिस्ट जारी कर दी है. रेलवे की ओर से जारी सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम हैं.

यह ट्रेनें एसी और नान एसी क्लास और जनरल कोच के साथ पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी, जिसमें यात्रा करने के लिए सभी श्रेणी के कोचों में आरक्षण अनिवार्य है. यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों मंडुवाडीह, गाजीपुर सिटी, बलिया, छपरा, सिवान, देवरिया, मऊ एवं आजमगढ़ के कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केन्द्र सिगल सिफ्ट प्रात: आठ बजे से सायं चार बजे तक के लिए खोले गए हैं.

90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा यात्रियों को
रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों का प्रवेश और निकास अलग-अलग द्वार से होगा. स्टेशनों एवं ट्रेनों में मानक शारीरिक दूरी और रक्षा, सुरक्षा और स्वच्छता प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा.

केवल कन्फ‌र्म्ड टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. ट्रेन पर चढ़ने के लिए सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और लक्षण नहीं पाए जाने वाले यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी. लक्षण पाए जाने वाले यात्री को टिकट कैंसिलेशन पर पूरा रिफण्ड मिलेगा.

यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा. सभी यात्रियों को यात्रा के दौरान फेस कवर,मास्क पहनना होगा, साथ ही स्टेशन और ट्रेनों के अंदर भी समाजिक दूरी का पालन करना होगा.

अपने गंतव्य पर पहुंचने पर यात्रियों को राज्यों द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य प्रोटोकाल का पालन करना होगा. ट्रेन के भीतर कोई लिनेन, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे, वे अपना लिनेन, भोजन और पानी साथ लेकर यात्रा करें. अग्रिम आरक्षण की अवधि अधिकतम 30 दिनों की होगी तथा मौजूदा नियमों के अनुसार आरएसी और प्रतीक्षा सूची तैयार की जाएगी. आरएसी एवं प्रतीक्षा सूची के टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी.

बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया में चुनाव की ट्रेनिंग में अनुपस्थित रहे 40 कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बलिया का प्रशासनिक अमला लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। चुनाव को सकुशल…

3 hours ago

बलिया पहुंचे सनातन पांडेय, बीजेपी पर साधा जमकर निशाना

बलिया के चुनावी गलियारों में इन दिनों हलचलें तेज हैं। अलग अलग पार्टियों से चुनावी…

17 hours ago

बलिया की बेटी रिवा को कियारा आडवाणी से मिला अवार्ड

बलिया की बेटी ने एक बार फिर जिले का नाम रोशन किया है। जिले की…

18 hours ago

बलिया में दर्दनाक हादसा, बाइक को बचाने के चक्कर में पुलिया से जा टकराई कार, चालक की मौत

बलिया में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा मामला सामने आया है…

21 hours ago

बलिया में पारा 40 के पार, प्रशासन ने हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जारी की गाइडलाइन

बलिया में इस वक्त सूरज अपना कहर बरपा रहा है। पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा…

1 day ago

नेपाली लड़के ने किया बलिया की किशोरी का अपहरण, 3 माह तक किया शारीरिक शोषण

बलिया के एक गांव से 15 वर्षीय लड़की के अपहरण का मामला सामने आया है।…

2 days ago