featured

बलिया के अनुराग ने पेश की मिसाल, 500 छात्रों की माफ कराई ढ़ाई करोड़ फीस

बलिया डेस्क : कोरोना के दौर में छात्रों और उनके अभिभावकों को कई तरह के आर्थिक संकट के दौर से दो चार होना पड़ रहा है। स्कूल कालेज बंद होंने के बावजूद उन्हें फीस भरनी पड़ रही। ऐसे में बलिया के अनुराग तिवारी ने मिसाल कायम करते हुए जब अपने सहपाठियों के सामने फीस भरने की चुनौती देखी तो कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर दी।

मूलरूप से बलिया के रहने वाले अनुराग ने कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की और खुद ही पैरवी भी की।  इस काम में बार काउंसिल ऑफ इंडिया व सिविल सोसाइटी ने भी उनका बखुबी साथ दिया। जिसका परिणाम यह हुआ कि विश्वविद्यालय के करीब 500 छात्रों के एक सेमेस्टर की जून से नवम्बर तक की पूरी फीस (प्रति छात्र करीब 50 से 55 हजार रुपये) माफ हो गई।

अनुराग ने  मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि कोरोना काल में तमाम अभिभावकों की नौकरी चली गयी, कारोबार ठप पड़ गया। ऐसे में बहुत से छात्रों के सामने फीस जमा करने का संकट खड़ा हो गया। लॉ का छात्र होने के नाते हमने इसके लिए कानूनी लड़ाई का मन बनाया। मई 2020 में अनुराग ने आंध्रप्रदेश उच्च न्यायालय में पीआईएल दाखिल की। इसके लिए उन्होंने बार काउंसिल ऑफ इंडिया का भी सहयोग लिया।

अनुराग ने कोर्ट में अपनी दलील खुद रखते हुए बताया कि चूंकि विश्वविद्यालय ऑनलाइन क्लास ही ले रहा है, लिहाजा ट्यूशन फीस के अतिरिक्त अन्य कोई शुल्क जैसे लाइब्रेरी फीस, हॉस्टल, कम्प्यूटर फीस, बिजली, खेलकूद आदि के मद में कोई शुल्क नहीं ले सकता।

अनुराग के अनुसार हमारी दलीलों को सही ठहराते हुए न्यायालय ने विश्वविद्यालय प्रशासन को इस संबंध में वार्ता कर हल निकालने का आदेश दिया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और नेशनल ला यूनिवर्सिटी में अनुराग ने कई बार अपना पक्ष रखा। आखिरकार विश्वविद्यालय प्रशासन ने तकरीबन 500 छात्रों के ढाई करोड़ रुपये माफ करने की घोषणा की।

कौन हैं अनुराग ?

बैरिया क्षेत्र के दुर्जनपुर गांव निवासी अनुराग तिवारी ने 10वीं व 12वीं की पढ़ाई जमशेदपुर से करने के बाद क्लैट (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) के जरिए 2017 में नेशनन लॉ यूनिवर्सिटी विशाखापत्तनम में प्रवेश लिया। नेशनल ला यूनिवर्सिटी विशाखापत्तनम में अनुराग चौथे वर्ष के छात्र हैं।

बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया सपा के युवा नेता ने जॉइन की बीजेपी, भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की मौजूदगी में ली सदस्यता

बलिया समाजवादी पार्टी के युवा नेता प्रिंस सिंह ने शनिवार को बीजेपी सदस्यता ग्रहण की।…

9 hours ago

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

12 hours ago

समाजवादी पार्टी से टिकट मिलने के बाद बलिया पहुंचे सनातन पाण्डेय, उमड़ा हुजूम!

लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं और सभी पार्टियां प्रचार में जुटी हुई हैं। अलग…

13 hours ago

बलिया: गर्मी के बढ़ते कहर के बीच जिला अस्पताल में बढ़ाई गई सुविधाएं, 10 बेड का AC वार्ड भी बनकर तैयार

बलिया में भीषण गर्मी और हीट वेव से हालत काफी ज्यादा खराब है। गर्मी के…

14 hours ago

सलेमपुर लोकसभा: बसपा का वॉकओवर, सपा की मुश्किलें!

लोकसभा चुनाव चुनाव के लिए रवींद्र कुशवाहा को इस बार भी बीजेपी ने सलेमपुर सीट…

1 day ago

बलिया के बांसडीह में रिहायशी बस्ती में लगी आग, जलकर खाक हुई सवा सौ झोपड़ियां

बलिया के बांसडीह में आगजनी की गंभीर घटना सामने आई है। यहां खेवसर गांव के…

1 day ago