featured

बलिया की नेहा सिंह ने किया दुनिया में नाम रोशन, पहली बार जिले का नाम गिनीज़ बुक में दर्ज

बलिया डेस्क : बलिया के रसड़ा तहसील के डेहरी गावं की रहने वाली नेहा सिंह ने गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करके अपने शहर बलिया के साथ-साथ राज्य एवं देश का नाम रोशन किया है। नेहा सिंह ने खनिज रंगों से भगवद्गीता पर आधारित मोक्ष का पेड़ नामक चित्र बनाकर ये रिकार्ड अपने नाम किया है।

जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने रविवार को बताया कि नेहा सिंह ने दुनिया की सबसे बड़ी 67 वर्ग मीटर पेंटिंग बनाई है। उन्होंने बताया की नेहा सिंह ने खनिज रंगों से भगवद्गीता पर आधारित मोक्ष का पेड़ पेंटिंग बनाई है जिस पर उनका नाम गिनीज ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया है।

जिलाधिकारी ने आज नेहा के गावं में आयोजित एक समारोह में उन्हें सम्मानित किया और हौसलाअफजाई भी की ।

विजयवाड़ा की श्रेया तातिनेनी के नाम था ये रिकार्ड
पहले यह रिकार्ड आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा की रहने वाली श्रेया तातिनेनी के नाम था। उन्होंने 29 सितंबर 2019 को 54़ 67 स्कयर मीटर यानी 588़ 56 स्कयर फीट में खनिज रंगों से पेंटिंग बनाई थी। उसी समय से इस रिकार्ड को तोड़ने के लिए एप्लीकेशन डाला हुआ था, मगर गिनीज रिकार्ड से अनुमति मिलते एवं तैयारियां करते-करते साल भर का समय लगा।

जानकरी के लिए बता दें कि खनिज रंगों से जो भी पेंटिंग बनायेंगे, उसका अप्रूवल पहले से ही गिनीज से लेना पड़ता था। करीब आठ अलग-अलग पेंटिंग को नकारने के बाद अंतिम गिनीज रिकार्ड के लिए भगवद्गीता पर आधारित पेंटिंग बनाई। खनिज रंगों से पेंटिंग बनाने के लिए गिनीज रिकार्ड अथारिटी के बहुत सारे नियमों का पालन करना था।

भगवद्गीता के अठ्ठारह अध्यायों को, पेड़ के अठ्ठारह शाखाओं में और एक-एक शाखाओं में 1 से 18 पत्तों का चित्रण करके ऊपर कमल एवं मोक्ष प्राप्ति का सुंदर चित्रण प्रस्तुत किया गया है। इस कार्य की तैयारी एवं पूर्ण रूप देने के लिए पिछले सात सालों से खुद से बनाई गयी लग•ाग सभी पेंटिंग मुंबई के एक चित्रकला के व्यापारी को बेच दिए।

नेहा सिंह पहले भी बना चुकी है कई रिकार्ड
जिलाधिकारी बताया कि नेहा सिंह ने पहला रिकार्ड 16 लाख मोतियों से 10 बाई 11 फुट का भारत का नक्शा बनाकर वर्ल्ड रिकार्ड आफ इंडिया में दर्ज है। दूसरा रिकार्ड 449 फीट कपड़े पर 38417 डॉट कर उंगलियों के निशान से हनुमान चालीसा लिख कर यूरेशिया वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है।

तीसरा रिकार्ड दुनिया का पहला दशोपनिषद् एवं महावाक्य का डिजिटल प्रिंटेड एल्बम बनाकर इंडिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज है। नेहा सिंह बीएसएफ में कार्यरत बुटन सिंह की बेटी है एवं बलिया के समाजसेवी तथा भूतपूर्व छात्र नेता मथुरा डिग्री पीजी कालेज के अमित कुमार सिंह (बिटटू) की बहन हैं।

नेहा द्वारा प्रवासी भारतीय दिवस पर बनाई पंच तत्व की पेंटिंग अमेरिका से आये एक अतिथि ने खरीद लिया था। जिलाधिकारी ने डेहरी गांव के ग्राम प्रधान को निर्देश दिये कि गांव के प्राइमरी स्कूलों में पढ़े पुराने व्यक्तियों एवं कितने सरकारी नौकरी कर रहे व्यक्यिों का रिकार्ड रखने को कहा।

बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया: चुनाव की ट्रेनिंग में अनुपस्थित रहे 40 कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बलिया का प्रशासनिक अमला लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। चुनाव को सकुशल…

2 hours ago

बलिया पहुंचे सनातन पांडेय, बीजेपी पर साधा जमकर निशाना

बलिया के चुनावी गलियारों में इन दिनों हलचलें तेज हैं। अलग अलग पार्टियों से चुनावी…

16 hours ago

बलिया की बेटी रिवा को कियारा आडवाणी से मिला अवार्ड

बलिया की बेटी ने एक बार फिर जिले का नाम रोशन किया है। जिले की…

17 hours ago

बलिया में दर्दनाक हादसा, बाइक को बचाने के चक्कर में पुलिया से जा टकराई कार, चालक की मौत

बलिया में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा मामला सामने आया है…

20 hours ago

बलिया में पारा 40 के पार, प्रशासन ने हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जारी की गाइडलाइन

बलिया में इस वक्त सूरज अपना कहर बरपा रहा है। पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा…

1 day ago

नेपाली लड़के ने किया बलिया की किशोरी का अपहरण, 3 माह तक किया शारीरिक शोषण

बलिया के एक गांव से 15 वर्षीय लड़की के अपहरण का मामला सामने आया है।…

2 days ago