Connect with us

बलिया

बलिया में मीटर रीडिंग और बिलिंग में करोड़ों का फर्जीवाड़ा, विभाग को भारी नुकसान

Published

on

बलियाः बिजली विभाग के द्वारा मीटर रीडिंग और बिलिंग प्रकिया में करोड़ों की अनियमितता का मामला उजागर हुआ है। लंबे समय से यह कहा जा रहा है कि उपभोक्ता बिल नहीं भर रहे लेकिन असलियत में उन्हें बिल ही नहीं भेजा रहा है। जिले में मीटर रीडिंग और बिलिंग का काम देखने वाली बेंगलुरु की कंपनी क्वेस कार्य लिमिटेड के कर्मचारी मीटिंग रीडिंग करने ही नहीं जाते।

न ही बिलिंग का कोई काम करते लिहाजा कई उपभोक्ताओं को बिल तक नहीं भेजे गए। बता दें कि कंपनी को ऊर्जा निगम प्रति बिल के बदले 15.98 रुपये का भुगतान करता है। कंपनी के लगभग 300 कर्मचारी जिले में कार्यरत हैं। इन पर उपभोक्ताओं के बिजली मीटर की रीडिंग लेने और बिलिंग की जिम्मेदारी है लेकिन यह कर्मचारी लोगों के घर जाए बिना ही रीडिंग और बिलिंग की लिस्ट बना देते हैं। जब  70 उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग की जांच हुई तो बड़ी चोरी पकड़ में आई।

कंपनी के द्वारा अनिययमिता का खुलासा उस वक्त हुआ जब चार विद्युत वितरण खंड से 1,048 कनेक्शनधारक चयनित किए गए। ये वह लोग थे, जिन्हें बिल उपलब्ध कराने का दावा कंपनी ने किया था। एक से तीन अक्टूबर 2022 तक बिजली विभाग के कर्मचारियों ने जांच की तो 441 लोगों ने बताया कि उन्हें बिल ही नहीं मिला। जबकि 577 ने बिल मिलने की बात कही। कर्मचारियों ने 39 उपभोक्ताओं के मीटर की आकस्मिक रीडिंग ली। उनके मीटरों पर 1,09,648 यूनिट स्टोर मिला यानी इतनी यूनिट बिजली की बिलिंग में शामिल ही नहीं किया गया।

इसके अलावा 31 उपभोक्ताओं के यहाँ 85,550 यूनिट स्टोर मिला, यानी इतनी यूनिट को रीडिंग ही नहीं ली। इसके अलावा भी कंपनी की दादागिरी के वाकये सामने आए हैं। बांसडीह की अजोरिया देवी पर 91,521 रुपये का बिजली बिल बकाया था। उनकी मौत हो गई थी। 28 दिसंबर, 2021 को परिवार के आत्मा राजभर ने नाम परिवर्तित कराने और सौ फीसद बकाएदारी खत्म करने को मोटर सैंडर अर्जुन पासशन को 25 हज़ार रुपये दिए। वह काम आज तक नहीं हुआ। सहतवार के राजेंद्र पासवान प 39,799 रुपए बकाया है। उनसे यह खत्म करने के लिए मीटर रीडर राजू रावत ने रुपये की डिमांड की। राजेंद्र से 25 हजार रुपये लिए और बकाया नहीं जमा करचोखाधड़ी करते हुए नया विद्युत संयोजन दिलवा दिया राजे का है। अब उपभोक्ता ने कार्रवाई लिए उपखड सहतवार में पत्र और बिल प्रस्तुत किया है।।

कई केसों में सामने आया कि कर्मचारियों के द्वारा खपत होने के बावजूद रीडिंग नहीं ली गई और करीब 1.95 लाख यूनिट चलते विभाग को करीब 9.75 लाख रुपये का राजस्व नहीं मिल सका। अब कंपनी को नोटिस जारी करते हुए अनुबंध निरस्तीकरण की कार्रवाई शुरू की गई है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निर्देशक को कंपनी के फर्जीवाड़े का विस्तृत रिपोर्ट भेजते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की गई है।

बलिया विद्युत वितरण खंड अधीक्षण अभियंता आरके जैन का कहना है कि 70 उपभोगताओं का मामला सामने आया है। जांच होने पर लंबा गोलमाल सामने आएगा। उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा है। जिम्मेदारों पर कार्रवाई जरूर की जाएगी। कोई लापरवाही नहीं होगी, यह विभाग के राजस्व का सवाल है।

featured

बलिया – कलेक्ट्रेट में वकील और बाबू के बीच मारपीट से बवाल, बाबू को निलंबित करने की मांग

Published

on

बलिया में कलेक्ट्रेट के रिकॉर्ड रूम में अधिवक्ता और बाबू के बीच मारपीट से बवाल हो गया। जहां मारपीट के विरोध में बाबू के खिलाफ अधिवक्ता लामबंद हो गए। इतना ही नहीं वकीलों का हंगामा देख कोर्ट में बैठे एसडीएम राशिद अनवर फारूकी उठकर चले गए।

वहीं डीएम सौम्या अग्रवाल से मिलकर मारपीट करने वाले बाबू को निलंबित करने को मांग को लेकर पत्र सौंपा। कोतवाली में बाबू के खिलाफ नामजद तहरीर दी। साथी की पिटाई से क्षुब्ध कर्मचारियों ने रिकॉर्ड रूम का ताला बंद कर कार्य बहिष्कार कर दिया।


इधर मारपीट में घायल बाबू का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। उसने भी अधिवक्ता के खिलाफ तहरीर दी है। घटना को लेकर कलेक्ट्रेट में पूरे दिन गहमा-गहमी बनी रही। बताया जा रहा है कि रिकॉर्ड रूम में अधिवक्ता कृपा शंकर यादव अपने मुवक्किल की भूमि की पत्रावली निकालने के लिए पिछले 2-3 दिन से आवेदन दिए थे।

सुबह पत्रवाली मांगने पर राजस्व अभिलेखकार रक्षक रवि श्रीवास्तव ने फिर से आवेदन देने के बाद पत्रवाली देने की बात कही। जिसको लेकर विवाद हो गया। देखते ही देखते दोनों में मारपीट हो गई। वहां मौजूद लोगों ने बीचबचाव किया। दोनों ही पक्षों ने पुलिस से शिकायत की है अब देखना होगा कि पुलिस क्या कुछ कार्रवाई करती है।

Continue Reading

बलिया

JDU महासचिव अवलेश सिंह ने लखनऊ में मां पीताम्बर 108 कुंडीय महायज्ञ में दी आहुति

Published

on

बलिया। जदयू प्रदेश महासचिव अवलेश सिंह ने लखनऊ में मां पीताम्बर 108 कुंडीय महायज्ञ में पूजा अर्चना की। साथ ही महायज्ञ में आहुति डाल कर लोक कल्याण और प्रदेशवासियो के लिए प्रार्थना की।

बता दें लखनऊ की पावन धरा पर मां पीतांबरा माई का 108 कुण्डली यह पहला महायज्ञ हो रहा है, जिसमें सवा पांच करोड़ आहुति दी जाएगी जिसके लिए यज्ञ तीनपहर में किया जा रहा है। पहली पाली सुबह 9 से 12 बजे तक दूसरी 1 से 5 बजे तक और रात्रि में 10 से 2 तक यज्ञ किया जाएगा।
यह आयोजन माघ माह और गुप्त नवरात्रि के पवित्र अवसर पर किया जा रहा है जिस को ध्यान में रखते हुए यहां पर कल्पवास और अन्य जनपदों से आए भक्तों के लिए ठहरने की व्यवस्था भी की गई है। यह यज्ञ राष्ट्र सुरक्षा, लोक कल्याण एवं वैश्विक महामारी का समूल नाश करें के संकल्प के लिए किया जा रहा है।

आयोजन में प्रमुख रूप से प्रखर समाजसेविका और उनकी धर्म पत्नी रानी सिंह , विकास सिंह,बीना सिंह सरिता निगम, दिव्या सिंह, विशाल सिंह, लक्ष्मी मिश्रा, दीपक सिंह, अभिषेक सिंह बंटू एवं अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Continue Reading

बलिया

बलिया में सुरहाताल का किनारा हुआ गुलजार, पर्यटन स्थल किया गया घोषित, देखें फोटो

Published

on

बलिया में पर्यटन बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन कवायद कर रहा है। ऐसे में सुरहाताल की रौनक चारो ओर से बढ़ाने का कोशिश जिला प्रशासन की कर रहा है। इसलिए अब बसंतपुर की तरह मैरीटार गांव की तरफ से भी सुरहाताल का किनारा पर्यटन के लिहाज से गुलजार दिखेगा। उधर से भी पर्यटक अब बोटिंग का आनंद ले सकेंगे।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, विधायक केतकी सिंह और जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने शांति का प्रतीक सफेद कबूतर उड़ाकर मैरिटार सुरहाताल का किनारा भी पर्यटन स्थल के रूप में घोषित किया। परिवहन मंत्री ने कहा कि सुरहाताल में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। जिला प्रशासन और हम सब का प्रयास है कि यहां अधिक से अधिक पर्यटक आएं। इससे लोग प्राकृतिक वादियों का आनंद भी ले पाएंगे और इस क्षेत्र का विकास भी होगा।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि बसन्तपुर शहीद स्मारक की भांति इस जगह को भी शानदार पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का कोशिश जारी है। मैरिटार में भी बोटिंग रैंप का भी निर्माण हुआ है। साथ ही पर्यटन शेड और वहां पर पर्यटन के लिए आने वाले लोगों के लिए वाटर फिल्टर की भी व्यवस्था की है।

नौकायन प्रतियोगिता का आयोजन- मैरिटार में सुरहाताल के किनारे नौकायन प्रतियोगिता हुई जिसमें किनारे के नाविकों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, विधायक केतकी सिंह, जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने पुरस्कृत कर हौसला बढ़ाया। इसमें विवेक साहनी को प्रथम, भोला साहनी को द्वितीय और बसंतपुर के सतेंद्र साहनी को तृतीय स्थान मिला।

इस अवसर पर एसपी राजकरन नैय्यर, भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, डीडीओ राजित राम मिश्र, बांसडीह एसडीएम राजेश कुमार, एक्सईएन बाढ़ संजय मिश्र सहित अन्य अधिकारी व भारी संख्या में लोग मौजूद थे।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!