Connect with us

पूर्वांचल

पूर्वांचल के लिए खुशखबरी! दिल्ली से वाराणसी हो सकता है बुलेट ट्रेन का अगला कॉरिडोर

Published

on

मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट पर भले ही निर्माण ने अभी रफ्तार न पकड़ी हो, लेकिन अब बुलेट ट्रेन के दूसरे कॉरिडोर को लेकर विचार-विमर्श शुरू हो गया है। बुलेट ट्रेन का दूसरा कॉरिडोर दिल्ली और वाराणसी के बीच हो सकता है। उम्मीद की जा रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले इस प्रस्तावित कॉरिडोर का ऐलान हो सकता है। यूपी के इस कॉरिडोर की घोषणा राजनीतिक लिहाज से मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है।

इंडिया टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक , हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन बुलेट ट्रेन के जो कॉरिडोर तैयार करने पर विचार हो रहा है, उनमें दिल्ली-वाराणसी प्रमुख है। दरअसल, सरकार को लग रहा है कि बुलेट ट्रेन के इस कॉरिडोर से नरेंद्र मोदीसरकार की विकास की छवि को और मजबूती मिलेगी और राजनीतिक लिहाज से भी बीजेपी के लिए सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य यूपी में इस घोषणा का फायदा मिल सकता है।

दिल्ली और वाराणसी के बीच की रेल से दूरी लगभग 750 किमी की है। रेलवे पहले ही इस बात की तैयारी कर रहा है कि बुलेट ट्रेन के बहुत लंबे कॉरिडोर बनाने की बजाय पांच सौ से आठ सौ किमी के कॉरिडोर बनाए जाएं। फिर उन्हें आगे जोड़ा जाए। इसका फायदा यह होगा कि इससे निर्माण कार्य में ज्यादा लंबा वक्त नहीं लगेगा और खर्च भी एक सीमा तक ही आएगा।

वाराणसी के मामले में रेलवे को लगता है कि यहां तक अगर बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाया जाता है तो यूपी का एक बड़ा हिस्सा इस कॉरिडोर से जुड़ सकता है। राजनीतिक नजरिए से यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह प्रधानमंत्री का निर्वाचन क्षेत्र है। ऐसे में अगर मोदी सरकार के कार्यकाल में ही इस कॉरिडोर के निर्माण की घोषणा हो जाती है तो इसे मोदी का वाराणसी को बड़ा तोहफा माना जाएगा।

पूर्वांचल

मऊ-आनन्द विहार ट्रेन का रेल मंत्री ने किया शुभारम्भ, बोले- पूर्वांचल के विकास में अहम कड़ी होगी यह ट्रेन

Published

on

नई दिल्ली –  रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने वीडियो लिंक के माध्यम से 14 फरवरी रविवार को मऊ -आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक विशेष गाड़ी का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मऊ -आनन्द विहार टर्मिनस नियमित विशेष ट्रेन के संचलन की बधाई देते हुए कहा कि मऊ क्षेत्र की जनता की मांग थी कि मऊ से दिल्ली हेतु एक अतिरिक्त तीव्रगामी गाड़ी चलायी जाये। इसे ध्यान में रखकर मऊ -आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन को स्वीकृति प्रदान की गयी और आज इस गाड़ी का शुभारम्भ किया जा रहा है। श्री गोयल ने कहा कि इस गाड़ी के संचलन से सायं मऊ से चलकर सुबह दिल्ली पहुॅचने की सुविधा उपलब्ध हो गयी है।

मऊ, औंड़िहार, जौनपुर क्षेत्र की जनता को दिल्ली जाने हेतु न केवल एक अतिरिक्त यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी वरन् मऊ क्षेत्र के वस्त्र उद्योग के उत्पादों को महानगरों में भेजने में भी सुविधा होगी। यहां के बुनकरों द्वारा तैयार साड़ी एवं अन्य वस्त्रों की बिक्री हेतु बाजार मिलने से क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति मिलेगी। यह गाड़ी पूर्वान्चल के विकास में अहम कड़ी होगी।

कहा कि आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिये रेलवे की आधारभूत संचरना को मजबूत करने के लिये व्यापक कदम उठाये गये हैं। आधारभूत संरचना के मजबूती हेतु पूर्वाचल में चल रही परियोजनाओं के पूरा होने से आर्थिक विकास को और गति मिलेगी। वर्ष 2009 से 2014 तक उत्तर प्रदेश की रेल परियोजनाओं के औसत धन आवंटन रू. 1109 करोड़ प्रतिवर्ष के सापेक्ष वर्ष 2021-22 के बजट में उत्तर प्रदेश में चल रही रेल परियोजनाओं के लिये रू. 12700 करोड़ का आवंटन किया गया है जो कि 1000 प्रतिशत अधिक है। गत वर्ष भी उत्तर प्रदेष की रेल परियोजनाओं हेतु रू. 8776 करोड़ का आवंटन किया गया था।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में मऊ जं. देश की सेवा में समर्पित रहा तथा देश का पहला रेलवे स्टेषन रहा, जहां सर्वप्रथम कोविड केयर कोच में कोरोना मरीजों का सफल उपचार प्रारम्भ हुआ। इस महामारी के दौरान 55 श्रमिक ट्रेनें मऊ जं. आयी। रेल मंत्री श्री गोयल ने कहा कि रेलवे का सिद्वान्त यात्री सेवा है, यात्री सेवा ही देश सेवा है। सदस्य विधान परिषद अरविन्द कुमार शर्मा ने मऊ -आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन हेतु रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल को साधुवाद देते हुए कहा कि इस गाड़ी के संचलन से औंड़िहार, जौनपुर, सुल्तानपुर क्षेत्र की जनता को दिल्ली जाने की एक अतिरिक्त यात्रा सुविधा उपलब्ध हो गयी है। अब यहां के व्यापारियों एवं बुनकरों को अपना माल दिल्ली भेजने में काफी सहूलियत होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं मऊ में मंचासीन अतिथियों को स्वागत करते हुए महाप्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे श्री विनय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि मऊ क्षेत्र की जनता की मांग को देखते हुए रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल जी ने मऊ-आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन को स्वीकृति प्रदान की।

05139 मऊ-आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक नियमित विशेष गाड़ी प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को मऊ से 20.50 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन आनन्द विहार टर्मिनस 11.30 बजे पहुँचेगी। जबकि 05140 आनन्द विहार टर्मिनस-मऊ द्विसाप्ताहिक विषेष गाड़ी प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को आनन्द विहार टर्मिनस से 16.45 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन मऊ 06.20 बजे पहुँचेगी। इस गाड़ी का औंड़िहार, जौनपुर, सुल्तानपुर, लखनऊ एवं कानपुर सेन्ट्रल स्टेषनों पर ठहराव प्रदान किया गया है। आज यह ट्रेन उद्घाटन विशेष गाड़ी के रूप में चलायी जा रही है। इस विशेष गाड़ी में कुल 21 एल.एच.बी. कोच लगाये जायेंगे। श्री त्रिपाठी ने कहा कि मऊ जं. स्टेशन पर उन्नत यात्री सुविधायें उपलब्ध करायी गयी है। मंडल रेल प्रबन्धक, वाराणसी श्री विजय कुमार पंजियार ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया तथा मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे श्री पंकज कुमार सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Continue Reading

पूर्वांचल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी, बलिया पुलिस ने शख्स को हिरासत में लिया

Published

on

बलिया डेस्क : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जान से मारने की धमकी देने के मामले में पुलिस ने आज एक युवक को हिरासत में लिया है। युवक ने महानायक अमिताभ बच्चन पर भी आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए अमिताभ बच्चन को महानायक नही महानालायक कहा है।

जानकारी के अनुसार गड़वार थाना क्षेत्र के रतसड़ ग्राम के गौरव सिंह राजपूत को आज पुलिस ने अपनी हिरासत में ले लिया है । बलिया पुलिस को आज लखनऊ पुलिस के जरिये जानकारी मिली है कि गौरव ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी दी है । इस मामले में कल लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज हुआ है । लखनऊ पुलिस आयुक्त डी के ठाकुर से जानकारी मिलने के बाद बलिया पुलिस सक्रिय हो गई । गौरव द्वारा वोडाफोन का मोबाइल सिम लेने के लिए भरे गये फार्म के जरिए पुलिस को गौरव की शिनाख्त में सहूलियत हुई । पुलिस ने गौरव को आज रतसड़ ग्राम स्थित घर से हिरासत में लिया ।

पुलिस गौरव को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है । हिरासत में लिये जाने के बाद पुलिस ने मामले की जानकारी लखनऊ पुलिस को दी । इसके बाद लखनऊ पुलिस आयुक्त डी के ठाकुर ने भी फोन के जरिये गौरव से पूछताछ की । पुलिस को गौरव का फेसबुक एकाउंट भी मिला है , जिसमें गौरव ने महानायक अमिताभ बच्चन पर भी गत 12 सितंबर 2020 को आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए अमिताभ बच्चन को महानायक नही महानालायक कहा है ।

पोस्ट में बिग बी के साथ ही अश्लील टिप्पणी पोस्ट किया गया है । गौरव ने दुलेश्वरी देवी कॉलेज से इंटर की शिक्षा ग्रहण किया है । प्रारंभिक पूछताछ में वह आगे की शिक्षा को लेकर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहा । गौरव के परिजनों ने गौरव की मानसिक स्थिति ठीक नही होना बताया है । पुलिस सूत्रों के अनुसार लखनऊ पुलिस की टीम गौरव को अपनी अभिरक्षा में लेने के लिए बलिया पहुंच रही है ।

Continue Reading

पूर्वांचल

सलेमपुर से तुर्तीपार तक की सड़क बनेगी फोरलेन- डिप्टी सीएम

Published

on

देवरिया – प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को देवरिया के भाट पार रानी  में आयोजित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भागवत भगत खजड़ी वाले की जयंती के मौके पर 120 करोड़ 56 लाख की लागत से बनने वाली परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।
इस मौके पर उन्होंने सलेमपुर-नवलपुर-भागलपुर होते तुर्तीपार तक की सड़क को फोरलेन बनाएं जाने की घोषणा भी की। इसके अलावा सड़कों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य 261 करोड़ 93 लाख की लागत से कराएं जाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि सलेमपुर, देवरिया प्रदेश में विकास के मामले में पीछे नहीं रहेगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि पूर्व की सरकारों में गांवों में विकास के लिए आए 100 रुपये में से 85 रुपये उक्त सरकार के दलालों, ठेकेदारों के खाते में चली जाती थी, लेकिन भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकार जनता की सुविधा की बात करती है।

उन्होंने कहा कि भाजपा 100 में 60 की स्थिति में है, बाकी 40 में अन्य दल हैं। पिछले 15 सालों में सपा-बसपा की सरकारों ने जो काम किया था, उससे बढ़कर हमने चार साल में कर दिखाया है। हमारा लक्ष्य प्रदेश का विकास करना है। सुरक्षा, बिजली, सड़क, पुल, पुलिया के क्षेत्र में भाजपा शासन में जितना काम हुआ है, उतना पिछले 15 सालों में नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में विकास का पहिया नहीं रुकेगा। उन्होंने कहा कि देवरिया विधानसभा के उप चुनाव में भाजपा की जीत का श्रेय कार्यकर्ताओं को जाता है। यहां के विकास के लिए जो भी मुझसे बन पड़ेगा करूंगा। उन्होंने विधायक को इशारा किया कि बाईपास रोड के लिए प्रस्ताव तैयार कराकर भेजें।

Continue Reading

TRENDING STORIES