Uncategorized

दोस्त बनाने से पहले अल्लाह और उसके रसूल का ये फरमान ज़रूर जान लें …

दोस्तों दुनिया में हर इंसान का कोई ना कोई दोस्त होता इस दुनिया में कोई ऐसा इंसान नहीं होगा जिसका कोई दोस्त ना हो. हर इंसान का दोस्त होता है और दोस्त का असर भी पड़ता है दोस्तों हम जिस माहौल में रहते हैं उसका हमारे ऊपर बहुत असर पड़ता है . हम जिस तरह के माहौल में रहते हैं उसी तरह की चीज हमारे अंदर भी आ जाती है अगर हम अच्छे माहौल में रहेंगे तो हमारे अंदर अच्छी चीजें आएंगे और अगर बुरे लोगों के साथ रहेंगे तो हमारे खुद के अंदर बुरी चीज और बुरी आदतें आएँगी .

यह बात सब कोई जानता है और दुनिया में लोग अक्सर कहते रहते हैं कि संगत का असर पड़ता है संगत अच्छी होगी तो अच्छा असर पड़ेगा और बुरी होगी तो बुरा असर पड़ेगा . इसी बात को लेकर हमारे नबी रसूल अल्लाह सल्लल्लाहू वसल्लम ने एक हदीस फरमाई है जिसका तर्जुमा हम आपको बताते हैं हुजुर सल्ला सल्ला वाले वसल्लम ने इरशाद फरमाया कि इंसान अपने दोस्त के दीन पर चलता है तो तुम यह देख लिया करो कि तुम किसको अपना दोस्त बना रहे हो . दोस्तों इस में रसूलल्लाह सल्ला वाले वसल्लम ने इसी बात की तरफ इशारा किया है कि तुम्हारा दोस्त जैसा होगा वैसे ही तुम भी हो जाओगे क्योंकि इंसान पर उसकी संगत का असर पड़ता है.


इसलिए रसूल अल्लाह सल्लल्लाहू अलैहि वसल्लम ने फरमाया कि तुम देखकर दोस्त बनाओगे तो किसको तुम अपना दोस्त बना रहे हो . हालांकि यहां पर उनका यह मतलब ये नहीं है कि दोस्त शक्ल से अच्छा होना चाहिए या फिर मालदार होना चाहिए बिल्कुल नहीं . यहां पर दोस्त ऐसा होना चाहिए कि वह अच्छा काम करें क्योंकि हम उसकी संगत में रहकर उसका असर पाके अच्छी चीज इख्तियार करें क्योंकि यह चीज तो जरूरी है कि दोस्त का असर हमारे अंदर जरूर आएगा. रसूलुल्लाह सल्ला सल्ला वाले वसल्लम ने जो बातें 14 सौ साल पहले बता कर चले गए वह बातें आज हम दुनिया में सुनते हैं हमारे नबी ने एक-एक चीज हमें सिखा दिया है कि कैसे हमें अपनी जिंदगी जीना है इस्लाम ने हर एक चीज बताया है सोने से लेकर खाने तक का हर एक तरीका और तहज़ीब इस्लाम ने सिखाया है. नीचे देखें कुरान और हदीस की दलील :

अल क़ुरान : एह ईमान वालों मेरे दुश्मनों और अपने दुश्मनों को दोस्त ना बनाओ , के (तुम तो) उनके पास दोस्ती के पैगाम भेजते हो , हालाँकि तुम्हारे पास जो सच्चा दीन आया उसके ये मुनकीर हैं .
अल क़ुरान, सुरह अल-मुमतहना (60), आयत 1 .
हदीस : अबू सईद खुदरी रदी अल्लाहू अन्हु से रिवायत है की रसूलअल्लाह सलअल्लाहू अलैही वसल्लम ने फरमाया तुम अपने पहले की उम्मतों की एक एक बालिश्त और एक एक गज़ में इत्तेबा (पैरवी) करोगे यहाँ तक की वो किसी गो (Lizard) की सुराख में दाखिल हुए होंगे तो तुम भी उनकी इत्तेबा करोगे हमने पूछा या रसूलअल्लाह सलअल्लाहू अलैही वसल्लम क्या इस से यहूद और नसारा मुराद है तो आप सलअल्लाहू अलैही वसल्लम ने फरमाया फिर और कौन. (हाँ यही मुराद है)
सही बुखारी, जिल्द 8, 7320.
अबू हुरैरा रदी अल्लाहू अन्हु से रिवायत है की रसूल-अल्लाह सलअल्लाहू अलैही वसल्लम ने फरमाया आदमी अपने दोस्त के दीन पर चलता है इसलिए तुम देख लिया करो की किसको दोस्त बना रहे हो.
सुनन अबू दाऊद, वॉल 3 1405 (हसन).
अब्दुल्लाह बिन मसूद रदी अल्लाहू अन्हु से रिवायत है की रसूल-अल्लाहसलअल्लाहू अलैही वसल्लम ने फरमाया इंसान उसके साथ रहेगा जिस से वो मुहब्बत करता है.
सही बुखारी, जिल्द 7 ,6168

बलिया ख़बर

Share
Published by
बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया में नगर पालिका चेयरमैन समेत 13 लोगों पर FIR दर्ज, ये है मामला

बलिया जिले के छितौनी गांव में नगर पालिका के चेयरमैन विनय जायसवाल सहित 13 लोगों…

21 hours ago

भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर ने जहुराबाद विधानसभा क्षेत्र के सभी पदाधिकारीयों के साथ की बैठक

भारतीय जनता पार्टी बलिया लोकसभा क्षेत्र के एनडीए समर्थित प्रत्याशी नीरज शेखर  की उपस्थिति में…

2 days ago

बलिया निवासी रिटायर्ड जवान ने बीटेक छात्र को मारी गोली, हुई मौत, हत्या के आरोपी पिता ,पुत्री गिरफ्तार

गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक इलाके में दिल दहला देने वाला घटनाक्रम सामने आया है। यहां…

2 days ago

बलिया सपा के युवा नेता ने जॉइन की बीजेपी, भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की मौजूदगी में ली सदस्यता

बलिया समाजवादी पार्टी के युवा नेता प्रिंस सिंह ने शनिवार को बीजेपी सदस्यता ग्रहण की।…

3 days ago

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

3 days ago

समाजवादी पार्टी से टिकट मिलने के बाद बलिया पहुंचे सनातन पाण्डेय, उमड़ा हुजूम!

लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं और सभी पार्टियां प्रचार में जुटी हुई हैं। अलग…

3 days ago