अब जमा करनी होगी बिजली की एडवांस बिल, वरना काट दिया जाएगा कनेक्शन

0

यूपी में बढ़ी बिजली की दरों को लेकर अभी कुछ ही दिन गुज़रे थे कि इस बीच अब खबर आ रही है कि गोरखपुर में उपभोक्ताओं से 45 दिन की बिजली की बिल अडवांस जमा कराई जाएगी. बताया जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि घाटे में चल रहे पावर कारपोरेशन को इससे उभारा जाए. बता दें कि साल भर में आये बिल के आधार पर 45 दिन की बिजली बिल की राशि तय की जाएगी और उपभोक्ताओं को वित्तीय वर्ष 2019-20 में भुगतान करने के लिए डिमांड नोटिस भेजने का सिलसिला भी शुरू कर दिया गया है.


हालाँकि यह नियम सिर्फ पांच किलोवाट या फिर उससे अधिक लोड का इस्तमाल करने वाले उपभोक्ताओं पर लागू होगा. बताया जा रहा है कि पहले चरण के भुगतान के लिए फिलहाल महानगर के करीब बीस हज़ार उपभोक्ताओं को नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है. वहीँ अगर नोटिस मिलने के बाद उपभोक्ता एडवांस बिजली बिल का भुगतान नहीं करता है तो ऐसे में उसका कनेक्शन काट दिया जायेगा.


नोटिस मिलने के तीस दिनों के भीतर बिल का भुगतान करना होगा. वहीँ जिन लोगों को नोटिस मिल चुकी है, वह फिलहाल परेशान हैं और वह फिलहाल दोबारा सिक्योरिटी जमा करने को लेकर कशमकश में हैं. वहीँ विभाग का कहना है कि पहले जो सिक्योरिटी के तौर पर राशि जमा कराई गयी थी, उसको इस राशि से घटा दिया जायेगा और जो राशि शेष बचेगी, उउसका भुगतान उपभोक्ता को करना होगा.


हालाँकि कनेक्शन कटवाने पर यह राशि उपभोक्ता को वापस कर दी जाएगी. शहर के अधीक्षण अभियंता45 दिन के बराबर धनराशि अतिरिक्त सिक्योरिटी के रूप में जमा कराई जा रही है। यह सभी ई. यूसी वर्मा ने कहा है कि अभी फिलहाल यह नियत पांच किलोवाट से ऊपर वाले उपभोक्ताओं पर यह नियम लागु होगा और उन्हें ही नोटिस भेजी जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here