बलिया स्पेशल

बलिया में नकल कराई तो खैर नहीं, STF की टीम तैनात, NSA की होगी कार्रवाई

बलिया। यूपी बोर्ड में नकल रोकने के लिए इस बार पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जहां संगठित रूप से नकल कराने वालों पर रासूका के तहत कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी कानूनी कार्रवाई होगी। पहली बार कक्ष निरीक्षकों और अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी सॉफ्टवेयर के माध्यम से लगाई जाएगी। परीक्षा की हर गतिविधि पर STF नजर रखेगी। नकल रोकने प्रशासन हर हथकंडे अपना रहा है।

नकल रोकने मैदान में STF- बलिया में बोर्ड परीक्षा में 1.40 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिले में 211 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नकल विहीन परीक्षा के लिए पिछली परीक्षाओं के रिकार्ड का भी अध्ययन किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा के दौरान जिले में नकल माफिया हमेशा जिला प्रशासन का चक्रव्यूह को तोड़ने में सफल हो जाते हैं, लेकिन इस बार उनके लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। संगठित रूप से नकल कराने वालों पर रासूका के तहत कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी कानूनी कार्रवाई होगी।

सॉफ्टवेयर से ड्यूटी, तीसरी आंख से नजर- पहली बार कक्ष निरीक्षकों व अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी साफ्टवेयर के माध्यम से लगाई जाएगी। परीक्षा की हर गतिविधि पर एसटीएफ नजर रखेगी। परीक्षा केंद्रों पर सीसी टीवी कैमरा, वायस रिकार्डर लगाया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों को दो सुपर जोन, 6 जोन और 21 सेक्टर में बांटा गया है। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों का वितरण जिलाधिकारी नामित अधिकारी की निगरानी में रहेंगे। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में परीक्षा होगी

वहीं 2020 की बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया जिला प्रशासन के हर चक्रव्यूह को भेदने में सफल रहे थे। कई दिन पेपर आउट होने और बाहर कापियां लिखे जाने का मामला सामने आया था। इसके बाद स्पेशल टास्क फोर्स की टीम को बलिया आना पड़ा था। बोर्ड परीक्षा में भौतिक विज्ञान, हाईस्कूल अंग्रेजी की हल प्रति वायरल होने के साथ ही इंटर रसायन विज्ञान प्रश्नपत्र में भी नकल कराने वाले गिरोहों की कारगुजारियां सामने आई थीं।

सिकंदरपुर क्षेत्र में इंटर रसायन विज्ञान की परीक्षा में पहले से लिखी हुई कापियों के साथ 4 छात्राएं पकड़ी गईं थीं। जिसके बाद केंद्र व्यवस्थापक को बदला गया था। हालांकि इस बार प्रशासन मुस्तैदी से तैनात है। नकल रोकने हर हथकंडे को अपनाया जा रहा है। देखना होगा कि इस बार परीक्षा बिना नकल के कराने में प्रशासन कितना कामयाब होता है।

Ritu Shahu

Recent Posts

नेपाली लड़के ने किया बलिया की किशोरी का अपहरण, 3 माह तक किया शारीरिक शोषण

बलिया के एक गांव से 15 वर्षीय लड़की के अपहरण का मामला सामने आया है।…

3 hours ago

बलिया में नगर पालिका चेयरमैन समेत 13 लोगों पर FIR दर्ज, ये है मामला

बलिया जिले के छितौनी गांव में नगर पालिका के चेयरमैन विनय जायसवाल सहित 13 लोगों…

1 day ago

भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर ने जहुराबाद विधानसभा क्षेत्र के सभी पदाधिकारीयों के साथ की बैठक

भारतीय जनता पार्टी बलिया लोकसभा क्षेत्र के एनडीए समर्थित प्रत्याशी नीरज शेखर  की उपस्थिति में…

2 days ago

बलिया निवासी रिटायर्ड जवान ने बीटेक छात्र को मारी गोली, हुई मौत, हत्या के आरोपी पिता ,पुत्री गिरफ्तार

गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक इलाके में दिल दहला देने वाला घटनाक्रम सामने आया है। यहां…

2 days ago

बलिया सपा के युवा नेता ने जॉइन की बीजेपी, भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की मौजूदगी में ली सदस्यता

बलिया समाजवादी पार्टी के युवा नेता प्रिंस सिंह ने शनिवार को बीजेपी सदस्यता ग्रहण की।…

3 days ago

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

3 days ago