बलिया स्पेशल

किसान सम्मान दिवस- फसल उत्पादन में प्रथम स्थान लाने पर छह किसानों को मिला ट्रैक्टर

बलिया डेस्क : सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजनातर्गत स्व0 चौधरी चरण सिंह पूर्व प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर बुधवार को ऑफिसर्स क्लब में आयोजित किसान सम्मान दिवस एवं किसान मेला सह प्रदर्शनी का उद्घाटन सांसद विरेंद्र सिंह मस्त द्वारा फीता काटकर किया।

तत्पश्चात मा0 स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह की फोटो पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया। साथ ही जनपद के छः किसानों को फसल उत्पादन में प्रथम स्थान लाने पर मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना में उत्तर प्रदेश छः ट्रैक्टर की चाबी अपने कर कमलों द्वारा दिया एवं किसानों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

किसान मेला में दूर-दराज से आये किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि जब मैं किसानों के कार्यक्रम में होता तो मैं अपने को परिवार को होना समझता हूँ। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि किसान खाता भी है और खिलाता भी है। चौधरी चरण सिंह किसानो के पसीने और मेहनत को सलाम करते थे। उन्होंने कहा कि जो शान से रहता है वही किसान है।

मैंने मा0 प्रधानमंत्री जी से आग्रह करके किसानों के खाते में छः हजार रुपये भेजने की नियमावली बनवायी और किसान की उम्र 60 वर्ष पूर्व के बाद पेंशन की व्यवस्था करायी। जनपद के अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसान को उत्तर प्रदेश एवं केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में पूरा पूरा सहयोग करें। जनपद में गंगा नदी एवं घाघरा नदी के किनारे ऑर्गेनिक खेती होगी एवं जल संरक्षण का कार्य आने वाले दिनों में किया जाएगा।

जिलाध्यक्ष भाजपा जयप्रकाश साहू ने किसानों को संबोधित किया और किसानों से आग्रह किया कि इसी तरह का कार्यक्रम सभी विकास खंडों पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित है। जिसमें किसानों से संबंधित योजना पर कार्यक्रम होगा। इसलिए आप लोग अपने-अपने विकास खंड मुख्यालय पर अधिक से अधिक संख्या में 25 दिसंबर को पूर्वान्ह 11 बजे पहुंचे।

किसानों को ऑर्गनिक खेती एवं अन्य योजनाओं के बारे दी जानकारी
किसान गोष्ठी में उपस्थित किसानों को उप कृषि निदेशक इंद्राज ने विभिन्न योजनाओं एवं फसलों को रोग से बचाव एवं मिट्टी शोधन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा पशुपालन विभाग की सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के विषय में जानकारी दी। समस्त विकास खंडों में सीमन उपलब्ध है जिससे 95 प्रतिशत बछिया पैदा होगी। जिसकी कीमत तीन सौ रुपये हैं किसान इसका लाभ उठाएं।

जिला उद्यान अधिकारी नेपाल राम जी ने बताया कि किसानों को बागवानी, सब्जी, फूल, फल एवं पाली हाउस द्वारा खेती करने के विषय में जानकारी दी। कम लागत में अधिक उत्पादन पाएं उस पर प्रकाश डाला गया। इस कार्यक्रम में कृषि से संबंधित यंत्रों दुग्ध विभाग, मछली विभाग, पशुपालन विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगायी गयी थी। सूचना विभाग द्वारा एलईडी वैन से शासन की योजनाओं एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम के लाइव प्रसारण का प्रदर्शन भी कराया गया है।

बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया सपा के युवा नेता ने जॉइन की बीजेपी, भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की मौजूदगी में ली सदस्यता

बलिया समाजवादी पार्टी के युवा नेता प्रिंस सिंह ने शनिवार को बीजेपी सदस्यता ग्रहण की।…

4 hours ago

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

7 hours ago

समाजवादी पार्टी से टिकट मिलने के बाद बलिया पहुंचे सनातन पाण्डेय, उमड़ा हुजूम!

लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं और सभी पार्टियां प्रचार में जुटी हुई हैं। अलग…

8 hours ago

बलिया: गर्मी के बढ़ते कहर के बीच जिला अस्पताल में बढ़ाई गई सुविधाएं, 10 बेड का AC वार्ड भी बनकर तैयार

बलिया में भीषण गर्मी और हीट वेव से हालत काफी ज्यादा खराब है। गर्मी के…

9 hours ago

सलेमपुर लोकसभा: बसपा का वॉकओवर, सपा की मुश्किलें!

लोकसभा चुनाव चुनाव के लिए रवींद्र कुशवाहा को इस बार भी बीजेपी ने सलेमपुर सीट…

1 day ago

बलिया के बांसडीह में रिहायशी बस्ती में लगी आग, जलकर खाक हुई सवा सौ झोपड़ियां

बलिया के बांसडीह में आगजनी की गंभीर घटना सामने आई है। यहां खेवसर गांव के…

1 day ago