Connect with us

बलिया

बलिया में निकाला गया क्रांति उत्सव जुलूस, अमर शहीदों को किया याद

Published

on

1942 की अगस्त क्रांति की 80 वीं वर्षगांठ बलिया में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। शहर में जूलुस निकाला गया। इस दौरान आजादी में अपनी बलिदानी देने वाले अमर शहीदों को याद किया गया। लोगों ने स्वतंत्रता सेनानी उमाशंकर सोनार व शहीद सूरज लाल को नमन करते हुए भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कल्याण परिषद के मंत्री, शिवकुमार सिंह कौशिकेय के नेतृत्व में अगस्त क्रांति उत्सव का परम्परागत जुलूस शहीद पार्क चौक से वंदेमातरम व भारतमाता की जय के नारे लगाते हुए निकाला गया। जो चौक से सेनानी उमाशंकर स्मारक चौराहा, रेलवे स्टेशन होते हुए क्रांति मैदान टाऊनहाल पहुंचकर समाप्त हुआ।

बता दें कि इस दौरान अमर शहीदों की वीरगाथा को याद किया गया। साल 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान बलिया जिले के कांग्रेस नेता ठाकुर जगन्नाथ सिंह, चित्तू पाण्डे , राधामोहन सिंह, महानंद मिश्र, तारकेश्वर पाण्डेय आदि जेल में बंद थे। ब्रिटिश सरकार मनमानी पर उतारू थी। ऐसे माहौल में भी सेनानी उमाशंकर सोनार व अमर शहीद सूरज प्रसाद ने चौक से जुलूस निकाला, उमाशंकर जी ने ट्रेन से उतरे छात्रों से जुलुस में शामिल होने की अपील की। कामरेड विश्वनाथ प्रसाद मरदाना के नेतृत्व में मालगोदाम के मजदूर शामिल हुए थे।

बलिया के वीरों का हौंसला देख अंग्रेजों के इरादे पस्त हुए और बलिया गुलामी की बेड़ियों से आजाद हुई। इस दौरान जूलूस में मौजूद लोगों ने वीर शहीद जिंदाबाद के नारे लगाए। जूलूस में परिषद के सदस्य योगेन्द्र प्रसाद गुप्त, डॉ. दिनेश शंकर यादव, डॉ. राजकुमार गुप्त, सेनानी उत्तराधिकारी विनोद तिवारी, कौशल कुमार गुप्त, सरदार श्रवण सिंह , शिवमंदिर शर्मा, सागर सिंह राहुल, विरेन्द्र गुप्त, राघवेन्द्र प्रताप सिंह, रंगकर्मी अभय सिंह कुशवाहा, पंकज कुमार, भाजपा नेता राजेश गुप्त आदि थे।

बलिया

बलिया के 43 मेधावी छात्रों का सम्मान, 21 छात्रों को एक-एक लाख और 22 छात्रों को दिए 21-21 हजार

Published

on

बलिया। जिले में बोर्ड परीक्षा 2021-22 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 43 बच्चों को माध्यमिक शिक्षा विभाग ने एक-एक लाख और 21-21 हजार की धनराशि का चेक और एक-एक टैबलेट देकर सम्मानित किया गया।

43 में से 21 बच्चों को लखनऊ में शासन स्तर पर एक-एक लाख रुपये का चेक और एक-एक टैबलेट देकर सम्मानित किया। जबकि विकास भवन स्थित एनआईसी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद नीरज शेखर, भाजपा के जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू और भाजपा के महामंत्री प्रदीप सिंह ने 22 बच्चों को 21-21 हजार की धनराशि का चेक और एक-एक टैबलेट देकर सम्मानित किया।

वहीं सम्मान पाकर मेधावियों के चेहरे चमक उठे। जिले के कुल 43 मेधावी को सम्मानित करने के लिए शासन की ओर से 43 टैबलेट और करीब 24 लाख 62 हजार की धनराशि दी गई थी। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी किया गया। सम्मान समारोह के दौरान शिक्षा विभाग के राकेश पांडेय, प्रफुल्ल कुमार श्रीवास्तव, संजय कुंवर आदि मौजूद रहे।

Continue Reading

featured

बलिया – कलेक्ट्रेट में वकील और बाबू के बीच मारपीट से बवाल, बाबू को निलंबित करने की मांग

Published

on

बलिया में कलेक्ट्रेट के रिकॉर्ड रूम में अधिवक्ता और बाबू के बीच मारपीट से बवाल हो गया। जहां मारपीट के विरोध में बाबू के खिलाफ अधिवक्ता लामबंद हो गए। इतना ही नहीं वकीलों का हंगामा देख कोर्ट में बैठे एसडीएम राशिद अनवर फारूकी उठकर चले गए।

वहीं डीएम सौम्या अग्रवाल से मिलकर मारपीट करने वाले बाबू को निलंबित करने को मांग को लेकर पत्र सौंपा। कोतवाली में बाबू के खिलाफ नामजद तहरीर दी। साथी की पिटाई से क्षुब्ध कर्मचारियों ने रिकॉर्ड रूम का ताला बंद कर कार्य बहिष्कार कर दिया।


इधर मारपीट में घायल बाबू का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। उसने भी अधिवक्ता के खिलाफ तहरीर दी है। घटना को लेकर कलेक्ट्रेट में पूरे दिन गहमा-गहमी बनी रही। बताया जा रहा है कि रिकॉर्ड रूम में अधिवक्ता कृपा शंकर यादव अपने मुवक्किल की भूमि की पत्रावली निकालने के लिए पिछले 2-3 दिन से आवेदन दिए थे।

सुबह पत्रवाली मांगने पर राजस्व अभिलेखकार रक्षक रवि श्रीवास्तव ने फिर से आवेदन देने के बाद पत्रवाली देने की बात कही। जिसको लेकर विवाद हो गया। देखते ही देखते दोनों में मारपीट हो गई। वहां मौजूद लोगों ने बीचबचाव किया। दोनों ही पक्षों ने पुलिस से शिकायत की है अब देखना होगा कि पुलिस क्या कुछ कार्रवाई करती है।

Continue Reading

बलिया

JDU महासचिव अवलेश सिंह ने लखनऊ में मां पीताम्बर 108 कुंडीय महायज्ञ में दी आहुति

Published

on

बलिया। जदयू प्रदेश महासचिव अवलेश सिंह ने लखनऊ में मां पीताम्बर 108 कुंडीय महायज्ञ में पूजा अर्चना की। साथ ही महायज्ञ में आहुति डाल कर लोक कल्याण और प्रदेशवासियो के लिए प्रार्थना की।

बता दें लखनऊ की पावन धरा पर मां पीतांबरा माई का 108 कुण्डली यह पहला महायज्ञ हो रहा है, जिसमें सवा पांच करोड़ आहुति दी जाएगी जिसके लिए यज्ञ तीनपहर में किया जा रहा है। पहली पाली सुबह 9 से 12 बजे तक दूसरी 1 से 5 बजे तक और रात्रि में 10 से 2 तक यज्ञ किया जाएगा।
यह आयोजन माघ माह और गुप्त नवरात्रि के पवित्र अवसर पर किया जा रहा है जिस को ध्यान में रखते हुए यहां पर कल्पवास और अन्य जनपदों से आए भक्तों के लिए ठहरने की व्यवस्था भी की गई है। यह यज्ञ राष्ट्र सुरक्षा, लोक कल्याण एवं वैश्विक महामारी का समूल नाश करें के संकल्प के लिए किया जा रहा है।

आयोजन में प्रमुख रूप से प्रखर समाजसेविका और उनकी धर्म पत्नी रानी सिंह , विकास सिंह,बीना सिंह सरिता निगम, दिव्या सिंह, विशाल सिंह, लक्ष्मी मिश्रा, दीपक सिंह, अभिषेक सिंह बंटू एवं अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!