featured

बलिया में सीवरेज परियोजना में बड़ा घोटाला, सीवर लाइन बिछी 27 किमी की, लेकिन भुगतान हुआ 37 किमी का

बलिया में किसी सरकारी कार्य में भ्रष्टाचार न हो यह अब पुरानी बात हो गई है। वर्तमान समय में बलिया में होने वाले अधिकतर सरकारी काम भ्रष्टाचार की चपेट में हैं। ताजा मामला शहर में सीवर लाइन बिछाने से जुड़ा है। दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक इस काम में 10 करोड़ की अनियमितता उजागर हुई है। लापरवाही की हद देखिए कि यूपी जल निगम ने कागज पर तो करीब 27 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई है लेकिन भुगतान करीब 37 किलोमीटर का कर दिया है।

हालत यह हैं कि लाइन बिछी है या नहीं, नपा परिषद के अधिकारियों ने यह तक देखना मुनासिब नहींं समझा। बिना टेस्टिंग के ही पूरी लाइन हैंडओवर ले ली गई है। वर्ष 2012 से लेकर 2018 तक चले सीवरेज प्रोजेक्ट में 6 इंजीनियर फंस गए हैं। इसमें एक अधिशासी अभियंता व दो सहायक अभियंता भी शामिल हैं। उनके खिलाफ आजमगढ़ के अधीक्षण अभियंता रामबिहारी अग्रवाल ने मुख्य अभियंता वाराणसी एके पुरवार को चार्जशीट भेजी है। अब इस मामले में बड़ी कार्यवाही की तैयारी है।

चलिए अब आपको इसमें हुए घोटाले की पूरी जानकारी बताते हैं। इस प्रोजेक्ट को लेकर विभागीय प्रगति रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 27.57 किलोमीटर लाइन बिछाई गई हैं लेकिन नगर पालिका परिषद को 30.39 किलोमीटर लाइन हैंडओवर किया है। जबकि माप पुस्तिका में सिर्फ 28.93 किलोमीटर का ही उल्लेख किया गया है। इस दौरान दिल्ली की कंपनी ज्योति बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड को 37.08 किमी का मनमाना भुगतान कर दिया गया है।

यानि की यह चारों आंकडे एक दम अलग हैं। जिससे बड़े घोटाले की पोल खुल गई है। इसके अलावा बिना ड्राइंग की स्वीकृति लिए ही 19.56 एमएलडी क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाना शुरु कर दिया गया। प्रोजेक्ट को शासन ने भी अनुमोदित नहीं किया था लेकिन इस निर्माण में इस्तेमाल किया गया सामान बिल्कुल घटिया था। कुलमिलाकर सीवरेज परियोजना के नाम पर सिर्फ ठगी की गई है। वहीं मामले में यूपी जल निगम के अधीक्षण अभइयंता रामबिहारी अग्रवाल का कहना है कि मामले की जांच कराई गई है। कई इंजीनियरों के खिलाफ चार्जशीट जारी हुई है। उनके खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। वहीं एके पुरवार का कहना है कि दो दिन पहले ही मुझे चार्जशीट मिली है मेरे द्वारा जांच के आदेश दिए गए थे। अभी रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है।

Rashi Srivastav

Recent Posts

बलिया: गर्मी के बढ़ते कहर के बीच जिला अस्पताल में बढ़ाई गई सुविधाएं, 10 बेड का AC वार्ड भी बनकर तैयार

बलिया में भीषण गर्मी और हीट वेव से हालत काफी ज्यादा खराब है। गर्मी के…

54 mins ago

सलेमपुर लोकसभा: बसपा का वॉकओवर, सपा की मुश्किलें!

लोकसभा चुनाव चुनाव के लिए रवींद्र कुशवाहा को इस बार भी बीजेपी ने सलेमपुर सीट…

18 hours ago

बलिया के बांसडीह में रिहायशी बस्ती में लगी आग, जलकर खाक हुई सवा सौ झोपड़ियां

बलिया के बांसडीह में आगजनी की गंभीर घटना सामने आई है। यहां खेवसर गांव के…

21 hours ago

बलिया के जमुनाराम मेमोरियल स्कूल में हुआ विज्ञान की चुनौती प्रतियोगिता का आयोजन

बलिया के चितबड़ागांव के जमुनाराम मेमोरियल स्कूल में विभिन्न तरह के आयोजन होते रहते हैं।…

23 hours ago

JEE मेन के दूसरे सत्र का परिणाम जारी, बलिया के छात्रों ने लहराया परचम

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के दूसरे सत्र का परिणाम आ चुका है। इन परिणामों में…

1 day ago

बलिया में दूल्हे पर तेजाब फेंकने वाली युवती ने किए चौंकाने वाले खुलासे

बलिया के बांसडीह रोड थाना क्षेत्र में शादी की रस्मों के दौरान युवक के ऊपर…

1 day ago