Uncategorized

पह’लु खा’न मो’लिंचिं’ग मामले में आया नया मोड़, मुख्यमंत्री गहलोत ने उठाया बड़ा कद’म…

राजस्थान में हुए पहलू खान मोबलीचिंग मामले से तो आप सभी वाकिफ होंगे। अब इस मामले में आया है नया मोड़ । राजस्थान सरकार ने इस मामले की फिर से जांच करने का आदेश दिया है । अशोक गहलोत ने गुरुवार को अपने ट्वीट द्वारा इस बात का ऐलान किया है कि पहलू खान मॉब लिंचिंग मामले की दोबारा जांच होगी उन्होंने अगस्त 2019 में मॉब लिंचिंग के खिलाफ नए कानून बनाए जाने का भी ऐलान किया । अशोक गहलोत ने यह भी लिखा कि “हम पहलू खान को न्याय दिलाने के लिए प्रतिबध है”।

जहां एक तरफ आरोपियों में रिहा होने का जश्न है तो वहीं दूसरी तरफ पहलू खान के लिए लड़ रहे लोग हैं और इस मामले को जोर-शोर में उठाने वाले लोगों में निराशा है लेकिन राजस्थान सरकार ने उनकी भावनाओं की कदर करते हुए फिर से जांच के आदेश दिए हैं। जांच में इस बात को पता करने के पर भी जोर दिया है कि कहीं पिछली जांच में कोई अदला-बदली या हेर फेरी तो नहीं हुई थी।

दोस्तों 2017 में पहलू खान के साथ मोब लिंचिंग का मामला सामने आया था पहलू खान कुछ गायों को ले जा रहे थे और उसी दौरान भी ने उनकी पिटाई की और इतना पीटा की उनकी मौत हो गई . 2017 की इस मॉब लिंचिंग का केस आजकल जोरों पर चल रहा है और इसका फैसला अभी दो दिनों पहले ही आया है आपको बता दे की पहलू खान की हत्या के आरोपियों को अलवर की कोर्ट ने बरी कर दिया ।

अलवर की कोर्ट में पहलू खान को लेकर एक रिपोर्ट बनाई गई थी जिसमें यह बताया गया है कि किस तरह पुलिस ने बहुत सारी लापरवाहीया की और जो 6 लोग दोषी थे उन्हें किस तरह से क्लीन चिट दे दी गई ।

दोस्तों पूरा मामला दरअसल ये है कि 1 अप्रैल 2017 को हरियाणा के मेवात के रहने वाले पहलू खान राजस्थान से कुछ मवेशी खरीद कर लौट रहे थे उनके पास सभी कागज भी मौजूद थे लेकिन खुद को गौ रक्षक बताने वाली भीड़ ने उन्हें पीट पीट कर मार डाला लेकिन 2 दिन पहले अलवर कोर्ट के आए फैसले में सभी आरोपी रिहा हो गए । अब राज्य सरकार कह रही है कि इस मामले की दोबारा से जांच की जाएगी।

जिस समय कोर्ट का फैसला आया था उस समय पहलू खान के रिश्तेदारों और उनके परिवार को एक बड़ा झटका लगा था क्योंकि यह मोब लिंचिंग का मामला था पिटाई सबके सामने की गई थी फिर भी कोर्ट ने उन आरोपियों को रिहा कर दिया लेकिन राज्य सरकार द्वारा दोबारा इन्वेस्टिगेशन की मांग करने पर पहलू खान के परिवार वालों में एक नई उम्मीद जागी है।

पहलू खान मोबलीचिंग मामले में दोषियों के रिहा हो जाने पर प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके अपनी नाराजगी जाहिर की । उन्होंने लिखा कि “इस केस में राजस्थान सरकार की तरफ से अच्छा उदाहरण पेश किया जाएगा “। उन्होंने कहा कि “राजस्थान सरकार द्वारा मॉब लिंचिंग के खिलाफ कानून बनाने का निर्णय सराहनीय है , पहलू खान मोब लिंचिंग मामले में लोअर कोर्ट का फैसला चौका देने वाला है हमारे देश में अमानवीयता की कोई जगह नहीं होनी चाहिए और भीड़ द्वारा हत्या करना एक जघन्य अपराध है”।

बलिया ख़बर

Share
Published by
बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

1 hour ago

समाजवादी पार्टी से टिकट मिलने के बाद बलिया पहुंचे सनातन पाण्डेय, उमड़ा हुजूम!

लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं और सभी पार्टियां प्रचार में जुटी हुई हैं। अलग…

2 hours ago

बलिया: गर्मी के बढ़ते कहर के बीच जिला अस्पताल में बढ़ाई गई सुविधाएं, 10 बेड का AC वार्ड भी बनकर तैयार

बलिया में भीषण गर्मी और हीट वेव से हालत काफी ज्यादा खराब है। गर्मी के…

4 hours ago

सलेमपुर लोकसभा: बसपा का वॉकओवर, सपा की मुश्किलें!

लोकसभा चुनाव चुनाव के लिए रवींद्र कुशवाहा को इस बार भी बीजेपी ने सलेमपुर सीट…

21 hours ago

बलिया के बांसडीह में रिहायशी बस्ती में लगी आग, जलकर खाक हुई सवा सौ झोपड़ियां

बलिया के बांसडीह में आगजनी की गंभीर घटना सामने आई है। यहां खेवसर गांव के…

23 hours ago

बलिया के जमुनाराम मेमोरियल स्कूल में हुआ विज्ञान की चुनौती प्रतियोगिता का आयोजन

बलिया के चितबड़ागांव के जमुनाराम मेमोरियल स्कूल में विभिन्न तरह के आयोजन होते रहते हैं।…

1 day ago