बेल्थरा रोड

तस्वीरें: बेल्थरारोड पहुंची डीएम, निरीक्षण के दौरान कार्यालयों में मची अफरा-तफरी!

बलिया डेस्क : बलिया डीएम अदिति सिंह ने मंगलवार सीयर ब्लॉक और तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया जिसको लेकर पूरे दिन कार्यालय में अफरातफरी का माहौल रहा।

इस दौरान जिलाधिकारी ने मंगलवार को सीयर ब्लॉक के निरीक्षण के दौरान स्पष्ट निर्देश दिया कि समस्त अभिलेखों को अपडेट रखा जाए और उसका रखरखाव हमेशा ठीक रखें। ऐसा नहीं कि जहां निरीक्षण हो वहीं ठीक रहे। हर ब्लॉक के लिए यह निर्देश है। निरीक्षण के दौरान सामुदायिक शौचालय के निर्माण के बारे में पूछताछ की। कहा कि हर हाल में 20 से 25 मार्च तक सभी पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूरा हो जाना चाहिए।

बताया गया कि सीयर ब्लॉक में छह जगह भूमि की उपलब्धता नहीं होने से नहीं बन पाया है। एडीओ पंचायत का निर्देश दिया कि स्वयं हर गांव में भ्रमण कर यह देख लें कि हर घर शौचालय है या नहीं। डीडीओ-पीडी को निर्देश दिया कि इसकी क्रॉस चेकिंग करते रहें। निलम्बित सफाईकर्मी अनिल यादव के सम्बन्ध में कहा कि जांच अधिकारी जांच करके नियमानुसार कार्रवाई करें। अन्यथा उसको बहाल कर अन्य ब्लॉक में ट्रांसफर कर उससे सफाई का काम लिया जाए।

स्वच्छ भारत मिशन का खंड प्रेरक से मिशन सम्बन्धी जानकारी ली। एडीओ आइएसबी ने समूह गठन के बावत बताया कि 216 लक्ष्य के मुकाबले 130 का गठन हो गया है, जिसमें 107 के खाते भी खुलवाए जा चुके हैं। ऑडिट आपत्तियों के बारे में कहा कि बिना इंतजार किए आपत्ति निस्तारित कर रिपोर्ट भेज दें। मनरेगा सेल में निरीक्षण के दौरान एपीओ सुमित सिंह को निर्देश दिया कि जहां काम हो रहा हो, वहां पानी आदि की समुचित व्यवस्था रहे। बीडीओ व सभी ब्लॉक स्टाफ मौजूद थे।

आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायतों के बेहतर निस्तारण के दिए टिप्स

जिलाधिकारी ने मंगलवार को तहसील बेल्थरारोड का मुआयना किया। कर्मचारियों की सर्विस बुक, जीपीएफ पासबुक, आवासीय, मत्स्य व कृषि पट्टा से जुड़े अभिलेख को देखा। आवासीय पट्टा का रजिस्टर अपडेट नहीं मिलने पर तहसीलदार को एक हप्ते का समय दिया। सर्विस बुक अपडेट करने व सभी कर्मियों की वार्षिक प्रविष्टि अंकित कर लेने को कहा।

आईजीआरएस पर आई शिकायतों का कैसे बेहतर निस्तारण हो, इसके अहम टिप्स एसडीएम-तहसीलदार को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाति, निवास प्रणाम पत्र के आने वाले आवेदन तत्काल निस्तारित करते रहें। शासनादेश के अनुसार प्रमाण-पत्र जारी करें और अस्वीकार करने योग्य आवेदन को बेहिचक रिजेक्ट कर दें।

जो काम जिस समय पर करना है तभी कर दें, पेंडिंग नहीं रखें। रिकार्ड रूम में बस्तों के रखरखाव को देखने के बाद संग्रह अनुभाग में वसूली से जुड़ी जानकारी ली। कहा, बड़ी आरसी की वसूली पर विशेष फोकस कर कार्य करें। बड़ी वसूली के लिए विशेष रूप से दो अमीनों को लगा दें। मत्स्य पट्टा जिनको हुआ है, अगर वह समय से लगान जमा नहीं करें उनको नोटिस जारी करें।

फिर भी न जमा करें तो पट्टा निरस्त कर दें। मतदाता पंजीकरण कक्ष और महिला हेल्प डेस्क का जायजा लिया। कहा कि महिलाओं से आवेदनों को पूरी गम्भीरता से लिया जाए। एसडीएम सर्वेश यादव, तहसीलदार जितेंद्र सिंह मौजूद थे।

बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया पहुंचे सनातन पांडेय, बीजेपी पर साधा जमकर निशाना

बलिया के चुनावी गलियारों में इन दिनों हलचलें तेज हैं। अलग अलग पार्टियों से चुनावी…

10 hours ago

बलिया की बेटी रिवा को कियारा आडवाणी से मिला अवार्ड

बलिया की बेटी ने एक बार फिर जिले का नाम रोशन किया है। जिले की…

10 hours ago

बलिया में दर्दनाक हादसा, बाइक को बचाने के चक्कर में पुलिया से जा टकराई कार, चालक की मौत

बलिया में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा मामला सामने आया है…

14 hours ago

बलिया में पारा 40 के पार, प्रशासन ने हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जारी की गाइडलाइन

बलिया में इस वक्त सूरज अपना कहर बरपा रहा है। पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा…

18 hours ago

नेपाली लड़के ने किया बलिया की किशोरी का अपहरण, 3 माह तक किया शारीरिक शोषण

बलिया के एक गांव से 15 वर्षीय लड़की के अपहरण का मामला सामने आया है।…

2 days ago

बलिया में नगर पालिका चेयरमैन समेत 13 लोगों पर FIR दर्ज, ये है मामला

बलिया जिले के छितौनी गांव में नगर पालिका के चेयरमैन विनय जायसवाल सहित 13 लोगों…

2 days ago