बलिया स्पेशल

बलिया जेल प्रशाशन की इस शानदार पहल से कैदियों में उत्साह !

बलिया ज़िला जेल प्रशाशन की एक अच्छी पहल पुरे जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है। आप को बता दें की जेल में साक्षरता अभियान के तहत पिछले महीने हुई परीक्षा में उत्तीर्ण कैदी छात्र-छात्राओं को आज (7 अप्रैल) को जेल अधीक्षक और बीआसी प्रभारी की मौजूदगी में मार्कशीट दी गई। इस मौके पर बाल कैदियों में ज़बरदस्त उत्साह देखने को मिला।

इस परीक्षा में तीसरी क्लास के पांच, पांचवीं क्लास के दो, छठी क्लास के एक और आठवीं क्लास के चार बंदी छात्र-छात्राओं ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अच्छे मार्क्स से परीक्षा पास की। परीक्षा में बंदी छात्र-छात्राओं के इस प्रदर्शन की जमकर तारीफ की गई।

बता दें कि इस कारागार में जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य के निर्देशन में बीआरसी प्रभारी डॉ शशिभूषण मिश्र के सहयोग से विगत 23 नवंबर 2017 से बाल कैदियों को शिक्षित करने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत जेल में विभिन्न कक्षाओं में पढ़ने वाले बंदी छात्र-छात्राओं की मार्च में परीक्षा हुई थी। यह परीक्षा 16 मार्च से शुरु होकर 25 मार्च को ख़त्म हुई थी।

परीक्षा में बंदी छात्र-छात्राओं की कामयाबी को जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य ने मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा, “आज से लगभग डेढ़ साल पहले जो सपना मैंने देखा था, आज वह साफतौर पर धरातल पर दिख रहा है। इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी और उनके विभाग से जुड़े डॉ शशिभूषण मिश्र व सर्वेश कुमार सिंह के अथक सहयोग की सराहना करते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार के सहयोग की अपेक्षा करता हूं”।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सुजीत कुमार व अखिलेश कुमार शर्मा ने भी योगदान किया। इस मौके पर जेल परिसर में शिक्षा व्यवस्था से जुड़े बंदी शिक्षक- मनोज सिंह, प्रशांत गुप्ता, धर्मेंद्र वर्मा, पप्पू साह, दिलीप पाण्डेय, जितेन्द्र शुक्ला, शैलेन्द्र सिंह, संतोष मिश्र, विरेन्द्र शुक्ल (प्रधानाचार्य) व पतंजलि योग समिति काराकार ईकाई के योग शिक्षक वेद प्रकाश उपाध्याय मौजूद रहे। इस कार्यक्रम के आख़िर में विद्यालय की शिक्षा व्यवस्था का संचालन करने वाले बंदी अध्यापक मनोज सिंह ने सभी का शुक्रिया अदा किया।

बलिया ख़बर

Recent Posts

भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर ने जहुराबाद विधानसभा क्षेत्र के सभी पदाधिकारीयों के साथ की बैठक

भारतीय जनता पार्टी बलिया लोकसभा क्षेत्र के एनडीए समर्थित प्रत्याशी नीरज शेखर  की उपस्थिति में…

14 mins ago

गाजियाबाद में रिटायर्ड जवान ने बेटी के बॉयफ्रेंड को मारी 5 गोलियां

गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक इलाके में दिल दहला देने वाला घटनाक्रम सामने आया है। यहां…

14 mins ago

बलिया सपा के युवा नेता ने जॉइन की बीजेपी, भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की मौजूदगी में ली सदस्यता

बलिया समाजवादी पार्टी के युवा नेता प्रिंस सिंह ने शनिवार को बीजेपी सदस्यता ग्रहण की।…

1 day ago

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

1 day ago

समाजवादी पार्टी से टिकट मिलने के बाद बलिया पहुंचे सनातन पाण्डेय, उमड़ा हुजूम!

लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं और सभी पार्टियां प्रचार में जुटी हुई हैं। अलग…

1 day ago

बलिया: गर्मी के बढ़ते कहर के बीच जिला अस्पताल में बढ़ाई गई सुविधाएं, 10 बेड का AC वार्ड भी बनकर तैयार

बलिया में भीषण गर्मी और हीट वेव से हालत काफी ज्यादा खराब है। गर्मी के…

1 day ago