Connect with us

बलिया

मनियर नपं अध्यक्ष के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज

Published

on

बलियाः जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह ने नगर पंचायत मनियर की नवनिर्वाचित अध्यक्ष रितु पत्नी नथुली प्रसाद के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। रितु के खिलाफ धारा 419, 420, 467, 468 और 471 के तहत केस दर्ज हुआ है।
मामला अध्यक्ष पद के लिए निर्धारित आयु से कम आयु का है। बताया जा रहा है कि रितु ने अपनी आयु को 32 साल बताया है। शिकायतकर्ता ने बताया कि प्रधानाध्यापक कम्पोजिट विद्यालय छोडहर, हनुमानगंज द्वारा दिनांक 15.05.2023 को विद्यालय अभिलेखों के आधार पर निर्गत प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया है कि रितू देवी पुत्री स्व. सत्यनारायण ग्राम छोड़हर, हनुमानगंज द्वारा कक्षा-6 में दिनांक 18.07.2007 को कम्पोजिट विद्यालय छोडहर शिक्षा क्षेत्र हनुमानगंज में प्रवेश किया गया है।
कक्षा 7 में 28 फरवरी 2009 को विद्यालय ने उनका नाम काट दिया था। 11 अप्रैल 2023 को कक्षा 6 उत्तीर्ण का स्थानांतरण प्रमाण पत्र निर्गत किया गया है। इसमें रितू देवी की जन्मतिथि 30.07.1997 अंकित है। ये प्रमाण पत्र खण्ड शिक्षा अधिकारी, हनुमानगंज द्वारा सत्यापित तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, बलिया के कार्यालय अभिलेख पंजिका के क्रम संख्या 203 दिनांक 15.05.2023 पर प्रति हस्ताक्षरित कर अंकित किया गया है।
जिलाधिकारी के उक्त सन्दर्भित पत्र दिनांक 18 गई, 2023 के साथ शिकायतकर्ती श्रीमती बुधिया पत्नी घुरा की शिकायती पत्र दिनांक 16 मई, 2023 द्वारा प्रधानाध्यापक उप्रावि छोड़हर से निर्गत प्रमाण पत्र दिनांक 15 मई, 2023 कुमारी रितू के कक्षा 6 उत्तीर्ण होने का प्रस्थान प्रमाण पत्र (टीसी) कम्पोजिट विद्यालय छोड़हर से निर्गत दिनांक 11 अप्रैल, 2023, प्रधानाध्यापक, नवीन बालिका जूहा स्कूल श्रीपुर द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र दिनांक 15.05.2023, रितू द्वारा स्वप्रमाणित नवीन बालिका जूहा स्कूल श्रीपुर के जूहा स्कूल परीक्षा 2008 के कक्षा 8 उत्तीर्ण होने का अंकपत्र एवं प्रवेश पंजिका की छायाप्रति संलक्षण के रूप में प्राप्त है।
प्रार्थिनी के प्रार्थना पत्र के अनुसार उनकी वास्तविक जन्मतिथि 15.02.1991 है। उक्त जन्मतिथि का अंकन उनके नाम निर्गत आधार कार्ड संख्या 59437300 5471 एवं वोटर आईडी कार्ड नं. APD 34876-91 पर अंकित है। इस संंबंध में बीएसए कार्यालय को जिलाधिकारी ने संलग्न अभिलेखों की जांच कराए जाने के निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी कार्यालय के उक्त सन्दर्भित आदेश में यह निर्देश दिया गया है कि प्रश्नगत प्रकरण जांच हेतु पूर्व में उपलब्ध कराई गयी पत्रावली में रितू के प्रार्थना पत्र में उल्लिखित तथ्यों को भी सम्मिलित करते हुए सुस्पष्ट एवं तथ्यात्मक आख्या उपलब्ध कराया जाय। इस कार्यालय के आदेश दिनांक 18 मई द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारी शिक्षा क्षेत्र हनुमानगंज (जांच अधिकारी) द्वारा अपने कार्यालय द्वारा दिनांक 19.05.2023 को नगर पंचायत मनियर के विजयी प्रत्याशी रितू पत्नी नथूनी प्रसाद के आयु प्रमाण की जांच आख्या प्रस्तुत की गयी। इसमें जांच अधिकारी द्वारा जांच आख्या उपलब्ध कराई गयी। खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रस्तुत जांच में कूटरचना सामने आने पर बीएसए ने मुकदमा दर्ज कराया है।

featured

बलिया में उत्तराखंड के पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह का सपा पर तंज, बोले – इनको जनता समझ चुकी है

Published

on

बलिया। मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर बीजेपी महाजनसंपर्क अभियान चला रही है। जिसके तहत यूपी के बलिया जिले में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को मीडिया से बातचीत की। जहां उन्होंने समाजवादी पार्टी पर तंज कसा। साथ ही राहुल गांधी और नीतीश कुमार पर भी हमला बोला।

‘सपा को समझ चुकी जनता’ – कहा कि “प्रदेश की जनता भूली नहीं है कि समाजवादी पार्टी ने किस तरह से उत्तर प्रदेश में गुंडाराज कायम किया। तमाम माफिया समाजवादी पार्टी के कैडर में रहे। यही नहीं सपा ने उनको माननीय बनाने का भी काम किया। इसलिए समाजवादी पार्टी का जो मुखौटा है उसको प्रदेश की जनता अच्छी तरह जानती है प्रदेश की जनता ने उसे पहले भी नकारा है और इस बार फिर नाकरेगी।



राहुल गांधी के बोलने BJP को फायदा’- पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार भी BJP प्रचंड बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाएगी। कर्नाटक में जीत के बाद राहुल गांधी के बेहद मुखर होने पर कहा कि राहुल गांधी जितना बोलेंगे BJP को फायदा होगा। जिस तरह से वह नादानी कर रहे हैं. विदेश में जाकर के उन्होंने देश की बदनामी की हैं देश की जनता राहुल गांधी की राजनीतिक समझ को समझ चुकी है। देश की जनता कांग्रेस को नकार चुकी है, इसलिए राहुल गांधी की मुखरता से कोई फर्क नहीं पड़ता। त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा BJP के पास इस बार और अधिक वोट बढ़ाने की चुनौती है, उसको हम बढ़ाएंगे।

विपक्षी गठबंधन पर त्रिवेंद्र सिंह का जवाब- विपक्षी गठबंधन के सवाल पर उन्होंने कहा कि कुछ दिन इंतजार करिए सब चीजें सामने आ जाएंगी यह किस तरह आपस में लड़ेंगे, किस तरह से एक दूसरे की गर्दन काटेंगे. आप सब देखेंगे। इतना ही नहीं त्रिवेंद्र सिंह ने सीएम नीतीश कुमार और महाराष्ट्र की शिवसेना कांग्रेस गठबंधन पर भी निशाना साधा। कहा कि BJP पहले भी बिहार और महाराष्ट्र में अपने बल पर लड़ी है अब देश की जनता नीतीश कुमार और महाराष्ट्र की शिवसेना कांग्रेस का गठबंधन को बहुत अच्छी तरीके से समझ चुकी है। नीतीश कुमार और शिवसेना कांग्रेस गठबंधन सरकार अब एक्सपोज हो चुकी है।



वहीं पार्टी में अब तक सम्मान नहीं मिलने के सवाल पर उत्तराखंड के पूर्व सीएम ने कहा कि मैं BJP राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य हूं। पार्टी समय-समय पर मुझे जिम्मेदारी देती है। उस जिम्मेदारी को मैं एक कार्यकर्ता होने के नाते निभाता हूं।

Continue Reading

बलिया

बलिया में 3 गैस सिलेंडर फटने से लगी भीषण आग, 40 झोपड़ियां खाक, MLA ने दिया मदद का भरोसा

Published

on

बलिया। बांसडीह कोतवाली क्षेत्र में खाना बनाते समय गैस सिलेंडर फटने से हादसा हो गया। केवटलिया चौबे (बलुआ) गांव में बुधवार को एक के बाद एक 3 गैस सिलेंडर फटने से भीषण आग लगी। आग में 25 परिवारों की 40 झोपड़ियां जलकर खाक हो गई। साथ ही 2 दर्जन बकरी, एक गाय, एक भैंस, एक बछिया की जलने से मौत हो गई जबकि एक गाय झुलस गई।

दोपहर लगभग एक बजे के करीब भोला राजभर के झोपड़ी में सिलेंडर के रेगुलेटर में आग लग गई। भोला राजभर के परिवार के लोग घर से बाहर भाग गये। लोग जब तक कुछ समझते आग ने विकराल रूप धारण करते हुए अपने आसपास के रिहायशी झोपड़ियों को भी अपनी आगोश में ले लिया। आग के विकराल रूप को देखते हुए ग्रामीणों ने इसकी सूचना तत्काल फायर बिग्रेड और पुलिस को दी।

तब तक आग ने केवटलिया निवासी कुंदन राजभर, दरोगा राजभर, मदन राजभर, दीपनारायण राजभर, विनोद रामाशंकर, स्वामीनाथ साहनी, कन्हैया साहनी, देवेंद्र साहनी, सुरेंद्र साहनी इत्यादि कई लोगों की रिहाइसी झोपड़िया और उसमें रखा समान सहित पशुओं के लिए रखा चारा जलकर राख हो गया। हादसे से प्रभावित योगेंद्र राजभर ने बताया कि कल ही लड़की की शादी के बाद विदाई हुई है। सारा सामान घर में रखा था, जो आग लगने के कारण तहस-नहस हो गया है। रिश्तेदारों का भी सामान जल गया।



भीषण गर्मी में दोपहर होने के कारण धूप से बचने के लिए झोपड़ी में बंधी करीब एक दर्जन बकरियां, एक गाय की बछिया पूरी तरह झुलस गई। वही कई दर्जनों पशु भी झुलस कर घायल हो गए। आग की सूचना पर दलबल पहुंचे कोतवाली निरीक्षक योगेंद्र प्रसाद सिंह ने ग्रामीणों के सहयोग और फायर बिग्रेड की 3 गाड़ियों की मदद से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। स्थिति का जायजा लेने एडीएम, उप जिला अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता, सीओ एस एन वैश्य, नायब तहसीलदार अंजू यादव, पशु चिकित्सा अधिकारी मनोज राव मौके पर पहुंच गए।

क्षेत्रीय लेखपाल, राजस्व विभाग की टीम ने नुकसान के आंकलन के लिए पीड़ितों से जानकारी ली। घटना की सूचना पाते ही क्षेत्रीय विधायक केतकी सिंह भी मौके पर पहुंची। उन्होंने अपनी ओर से तत्काल सभी पीड़ित परिवारों को तिरपाल वितरण कराने के साथ ही शाम का सामूहिक भोजन भी मौके पर बनवा कर पीड़ितों की मदद की। साथ ही अग्नि पीड़ितों को हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिलाते हुए लेखपाल को पूरे नुकसान का विवरण बनाकर सहायता दिलाने का निर्देश दिया।

Continue Reading

बलिया

बलिया में आयोजित हुआ भाजपा का प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन, गिनाई उपलब्धियां

Published

on

केंद्र में भाजपा सरकार के 9 साल पूरे होने पर दूबेछपरा स्थित पूर्णानंद इंटरमीडिएट कॉलेज में बुधवार को प्रबुद्ध वर्ग का सम्मेलन हुआ। इस मौके पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

उन्होंने कार्यक्रम में भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाई और विपक्ष पर सवाल उठाए। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जब देश खुद को सम्मानित व गर्व की अनुभूति कर रहा है, तब कुछ लोग विदेश के मंच से देश की बुराइयां कर रहे है। गालियां दे रहे है, लेकिन जनता सब जानती है। समय से इसका माकूल जवाब भी देगी।

इस मौके पर बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि मोदी सरकार ने भारतवासियों को सम्मान दिलाया है। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाई। आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्रा ने पार्टी को पुनः बहुमत से तीसरी बार केंद्र में बिठाने के लिए आग्रह किया।

इस मौके पर राज्य सभा सांसद नीरज शेखर ने जनता का आभार जताया। पूर्व मंत्री आनंद स्वरूप ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानन्द राय, जिला प्रभारी विजय बहादुर दुबे, भाजपा जिलाध्यक्ष जय प्रकाश साहू, पूर्व विधायक विक्रम सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ पंडित दीनदयाल उपाध्याय व श्यामाप्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। संचालन हरीकंचन सिंह ने किया। सम्मेलन में विपुलेन्द्र सिंह, आदित्य नारायण तिवारी, अश्वनी ओझा, अवनींद्र ओझा, पिंकू ओझा, धनंजय सिंह इत्यादि उपस्थित रहे।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!