Connect with us

featured

बलिया में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, 35 करोड़ से गंगा किनारे पक्के घाट और डॉल्फिन प्वाइंट बनेगा

Published

on

बलिया में पर्यटन को बढ़ावा देने का काम तेजी से हो रहा है। गंगा किनारे 4 घाटों को संवारने की कवायद शुरू हो गई है। गंगा किनारे 3 स्थानों पर पक्के घाट का निर्माण होगा। इन घाटों पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम भी बनेगा। बाढ़ विभाग की ओर से कुल 35 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

इसके अलावा, शहर से सटे माल्देपुर गंगा घाट पर एक करोड़ की लागत से डॉल्फिन प्वाइंट बनेगा, जो पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित होगा। विभाग ने एक करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इसके निर्माण के बाद यह एक पिकनिक स्पॉट बन जाएगा। यहां लोग पहुंचकर गंगा और तमसा के संगम का नजारा देख सकेंगे और डॉल्फिन प्वाइंट पर सेल्फी ले सकेंगे।

जिले में तीन प्रमुख नदियां हैं। इसमें बलिया-गाजीपुर की सीमा पर स्थित कोटवां नारायनपुर में सैकड़ों वर्ष पहले का पक्का गंगा घाट का निर्माण है। ग्रामीणों की माने तो यह घाट ग्रामीणों के सहयोग से बनाया गया है। इसके अलावा, अन्य कहीं भी स्नानार्थियों के लिए पक्का घाट नहीं हैं। जनपद में बाढ़ और कटान के कारण घाटों की भौगोलिक स्थिति में भी बदलाव होता है। पक्के घाटों के न होने से हादसे भी होते हैं लेकिन अब यह समस्या दूर होगी।
गंगा किनारे के 4 घाट विकसित होंगे। इसमें 3 सतीघाट, शिवरामपुर घाट और उजियार गंगा घाट को चिह्नित किया है, जहां कार्तिक पूर्णिमा, मौनी अमावस्या, मकर संक्रांति, गंगा दशहरा, विजयदशमी, धनतेरस, पितृ पक्ष के अलावा मुंडन संस्कार को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है। गंगा किनारे इन 3 स्थानों पर पक्के घाट का निर्माण सिंचाई विभाग बाढ़ खंड की ओर से कराया जाएगा।

266 फुट होगा पक्का घाट का निर्माण– गंगा किनारे सतीघाट, शिवरामपुर घाट और उजियार घाट पर 266 फुट लंबा घाट बनाने के लिए बाढ़ विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है। तीनों घाटों के निर्माण पर 35 करोड़ का प्रस्ताव है। लंबाई अधिक होने से स्नान के समय भारी भीड़ नहीं हो सकेगी। 3 स्थानों पर गंगा किनारे पक्का घाटों के निर्माण से जहां स्नानार्थियों को सुविधा मिलेगी। वहीं, कुछ हद तक कटान का वेग भी कम होगा। इन घाटों की भौगोलिक परिस्थिति बरकरार रहेगी।

बलिया बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता संजय कुमार मिश्रा ने कहा कि गंगा किनारे के तीन घाटों पर पक्का घाट निर्माण कराने और माल्देपुर गंगा घाट किनारे डॉल्फिन प्वाइंट बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। शासन से प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद कार्य शुरू होगा।

featured

बलिया में नक्सलियों के 11 ठिकानों पर NIA ने मारा छापा

Published

on

बलिया में एनआईए ने नक्सलियों के 11 ठिकानों पर शनिवार को छापा मारा, जहां से तमाम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और नक्सली साहित्य बरामद किया गया है। एनआईए ने यह कार्रवाई पिछले साल यूपी एटीएस द्वारा बलिया में पकड़े गए पांच नक्सलियों पर दर्ज केस को टेकओवर करने के बाद की है।

बता दें कि यूपीएटीएस ने 15 अगस्त, 2023 को बलिया से नक्सली संगठनों में नई भर्तियां करने में जुटी तारा देवी के साथ लल्लू राम, सत्य प्रकाश वर्मा, राम मूरत राजभर व विनोद साहनी को गिरफ्तार किया था। आरोपितों के कब्जे से नाइन एमएम पिस्टल भी बरामद हुई थी। जांच में सामने आया है कि तारा देवी को बिहार से बलिया भेजा गया था। वह वर्ष 2005 में नक्सलियों से जुड़ी थी और बिहार में हुई बहुचर्चित मधुबन बैंक डकैती में भी शामिल थी।

इसके अलावा लल्लू राम उर्फ अरुन राम, सत्य प्रकाश वर्मा, राममूरत तथा विनोद साहनी की गिरफ्तारी हुई थी। ये सभी बिहार के बड़े नक्सली कमांडरों के संपर्क में थे।

एनआईए की अब तक की जांच के अनुसार, प्रतिबंधित संगठन उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश समेत उत्तरी क्षेत्र अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए सक्रिय प्रयास कर रहा है। जांच एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि भाकपा (माओवादी) के नेता, कार्यकर्ताओं और इससे सहानुभूति रखने वाले, ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) इस क्षेत्र में संगठन की स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं।

Continue Reading

featured

कोलकाता-वाराणसी जलमार्ग शुरू, लेकिन बलिया के उजियार घाट पर नहीं रुकता जहाज, लोग निराश

Published

on

केंद्र सरकार ने कोलकाता-वाराणसी जलमार्ग को शुरू कर दिया है, लेकिन इसका फायदा बलिया वासियों को नहीं मिल पा रहा है। चितबड़ागांव के उजियार घाट पर कोई भी मालवाहक जहाज नहीं रुक रहे हैं। लोग दूर से ही जहाजों को निहार रहे हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना जल परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रारंभ वाराणसी कोलकाता मार्ग के उजियारघाट में गत 11 नवंबर 2022 को सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में टेली कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सात जेटी का एक साथ लोकार्पण किया।

कोलकाता से वाराणसी तक गंगा नदी में जल परिवहन शुरू करने के लिए बलिया में मालवाहक जहाजों वातानुकूलित क्रूज को ठहरने के लिए पहला जेटी सरयां उजियार गंगा तट पर स्थापित किया गया। इस तट पर बड़ी तैयारी की गई थी। सरकार और अधिकारियों की ओर से कहा गया था कि जेटी स्थापित होने के बाद यहां पर क्रूज और मालवाहक जहाज रूकेंगे और उजियार घाट पर रौनक लौट आएगी, पर ऐसा नहीं हुआ।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, 13 जनवरी 2023 को वातानूकुलित गंगा विलास क्रूज को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर डिब्रूगढ़ के लिए रवाना किया लेकिन गंगा विलास क्रूज बक्सर के रामरेखा घाट के पास रूका। गुरुवार को भी एक मालवाहक जहाज उजियार गंगा तट से वाराणसी के तरफ निकल गया, लेकिन ये उजियार घाट पर नहीं रुका। इससे जनता में घोर निराशा है। लोगो का कहना है कि पहले सरकार ने उजियार घाट पर जहाज रुकने की बात कही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। इससे काफी ज्यादा परेशानी हो रही है और लोगों को कुछ लाभ भी नहीं मिल रहा है।

Continue Reading

featured

बलिया: सपा के राष्ट्रीय सचिव राम गोविंद चौधरी ने प्रेसवार्ता कर बीजेपी पर साधा निशाना

Published

on

बलिया के बांसडीह कस्बे में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राम गोविंद चौधरी ने मंगलवार के दिन प्रेसवार्ता की। उन्होंने प्रदेश की बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला और प्रदेश की अव्यवस्थाओं को लेकर सवाल उठाए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में नौजवानों को नौकरी नहीं मिल रही है और स्वास्थ्य सेवाएं भी पूरी तरह से बदहाल स्थिति में हैं। उन्होंने कहा कि नौजवान रोजगार के लिए दर-दर की ठोकरें खाने पर मजबूर है।

हालत ये है कि नौजवान प्रदेश छोड़कर अन्य प्रदेशों में जाकर रोजगार तलाश रहे हैं। NDA गठबंधन पर उन्होंने खूब तंज कसते हुवे कहा कि प्रदेश में ऐसे भी नेता हैं, जो जनता को हवा हवाई में रखकर अपने लाभ के लिए किसी हद तक जा सकते हैं। जब समाजवादी पार्टी की सरकार थी तो हमने कई ऐतिहासिक कार्य किए।

जब मैं नेता विरोधी दल था, तो मैंने मुख्यमंत्री से कहा कि आप प्रदेश की बात छोड़िए, हमको आप काम अपना एक लखनऊ में ही गिना दीजिए, लेकिन मुख्य मंत्री नहीं गिना पाए।

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय जनता पार्टी को लोग अब समझ चुके हैं कि यह पार्टी केवल सपना दिखाने वाली पार्टी है। आने वाले चुनाव में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!