Connect with us

पूर्वांचल

सब्जी बेचने वाले का बेटा बना घोसी सीट से विधायक

Published

on

मऊ डेस्क: घोसी विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा के विजय राजभर ने बड़े उलटफेर के बाद जीत हासिल की है। पहले राउंड से ही भाजपा के विजय और सपा समर्थित प्रत्याशी सुधाकर सिंह के बीच कांटे की टक्कर चलती रही। हालांकि इस टक्कर में भी भाजपा प्रत्याशी हर राउंड में बढ़त बनाए रहे। विजय राजभर ने सुधाकर को 1773 वोटों से हराया। 

बीजेपी के विजय राजभर को 68371 और सपा समर्थित निर्दल प्रत्याशी सुधाकर सिंह को 66598 वोट मिले।  घोसी से विधायक बने विजय राजभर बेहद गरीब परिवार से आते हैं। अपने पिता के साथ सब्जी बेचने का कार्य करते थे। विजय ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। विजय बचपन से ही संघ की शाखाओं में जाते रहे।  2012 व 2013 में आरएसएस में बहुत ज्यादा सक्रिय हुए। बीजेपी की केंद्र में सरकार बनने के बाद मऊ के नगर अध्यक्ष बने। 2018 में जिले में महामंत्री बने।

नगर पालिका में 2012 में सभासद भी रहे। पार्टी में सक्रियता और जमीनीस्तर पर कार्य भी करते रहे। घोसी सीट फागू चौहान के बिहार का राज्यपाल बनने से खाली हुई थी। यहां 11 प्रत्यशियों के बीच मुकाबला था। तीसरे पर बसपा और चौथे पर कांग्रेस रही। बसपा के कयूम अंसारी को 50775 और कांग्रेस के राजमंगल यादव को 11624 वोट मिले। समाजवादी पार्टी का कोई अधिकृत प्रत्याशी नहीं था। 

सुधाकर सिंह को टिकट दिया गया था लेकिन उनका पर्चा खारिज हो गया। ऐसे में निर्दल प्रत्याशी के रूप में उन्होंने ताल ठोकी और सपा ने समर्थन दिया था। साढ़े नौ बजे आये पहले रुझान में बीजेपी के विजय राजभर 2263 मत पाकर सपा समर्थित निर्दल प्रत्याशी सुधाकर सिंह से 112 मतों की लीड बना चुके थे।

सुधाकर को 2051 मत मिले थे। बसपा के कयूम अंसारी 1047 और कांग्रेस के राजमंगल यादव को 174 मिले थे। दूसरे राउंड में बीजेपी 263 मतों से आगे हो गई। बीजेपी के विजय राजभर को  4509, सपा समर्थित निर्दल सुधाकर को 4246, बीएसपी के कयूम अंसारी को 1824 और कांग्रेस के राजमंगल यादव 383 मत मिले थे।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code

featured

कल से पटरियों पर दौड़ी ये ट्रेन, बलिया, गाजीपुर के हजारों यात्रियों को मिली राहत

Published

on

बलिया। रेलवे ने छपरा-बलिया-गाजीपुर- वाराणसी के हजारों यात्रियों को बड़ी राहत दी है। छपरा-बलिया-गाजीपुर-वाराणसी रेलमार्ग पर चलने वाली इंटरसिटी ट्रेन का संचालन बृहस्पतिवार को एकबार फिर अग्रिम आदेश तक शुरू कर दिया गया है। ये ट्रेन बीते 30 अप्रैल से नहीं चल रही थी।कोरोना  मामलों में गिरावट आने के बाद 05111 अप छपरा से वाराणसी सिटी तक जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस व 05112 डाउन वराणसी सिटी से छपरा को जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन एक बार फिर शुरू होने से यात्रियों ने राहत की सांस ली है। वहीं छपरा से लखनऊ होते हुए

फर्रुखाबाद तक जाने वाली उत्सर्ग एक्सप्रेस व छपरा से लखनऊ तक जाने वाले छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस का संचालन शुरू नहीं किए जाने से यात्रियों में नाराजगी भी देखी जा रही है।गौरतलब है कि संपूर्ण लॉकडाउन के बाद अभी सभी ट्रेनों का संचालन शुरू भी नहीं हुआ था कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई और 30 अप्रैल से 17 मई के बीच एक-एक करके कई ट्रेनों का संचालन ठप कर दिया गया।

संपूर्ण लॉकडाउन के बाद सभी ट्रेनों का आवागमन बंद हो गया था। कुछ महीनों बाद कोविड-19 स्पेशल ट्रेनों के नाम पर कुछ ट्रेनों को यात्री सुविधा के लिए चलाया गया था, इसमें से लखनऊ छपरा स्पेशल ट्रेन का परिचालन सप्ताह में तीन दिन व उत्सर्ग एक्सप्रेस छपरा से फर्रुखाबाद को जाने वाली स्पेशल ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन चलाया जा रहा था। इन दोनों ट्रेनों को अग्रिम आदेश तक परिचालन ठप कर दिया गया है।

जबकि इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने से यात्रियों ने राहत की सांस ली है। जबकि अभी भी लखनऊ छपरा व उत्सर्ग एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का परिचालन नहीं होने प्रदेश की राजधानी लखनऊ जाने- आने वाले लोगों को आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

Continue Reading

पूर्वांचल

मऊ-आनन्द विहार ट्रेन का रेल मंत्री ने किया शुभारम्भ, बोले- पूर्वांचल के विकास में अहम कड़ी होगी यह ट्रेन

Published

on

नई दिल्ली –  रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने वीडियो लिंक के माध्यम से 14 फरवरी रविवार को मऊ -आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक विशेष गाड़ी का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मऊ -आनन्द विहार टर्मिनस नियमित विशेष ट्रेन के संचलन की बधाई देते हुए कहा कि मऊ क्षेत्र की जनता की मांग थी कि मऊ से दिल्ली हेतु एक अतिरिक्त तीव्रगामी गाड़ी चलायी जाये। इसे ध्यान में रखकर मऊ -आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन को स्वीकृति प्रदान की गयी और आज इस गाड़ी का शुभारम्भ किया जा रहा है। श्री गोयल ने कहा कि इस गाड़ी के संचलन से सायं मऊ से चलकर सुबह दिल्ली पहुॅचने की सुविधा उपलब्ध हो गयी है।

मऊ, औंड़िहार, जौनपुर क्षेत्र की जनता को दिल्ली जाने हेतु न केवल एक अतिरिक्त यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी वरन् मऊ क्षेत्र के वस्त्र उद्योग के उत्पादों को महानगरों में भेजने में भी सुविधा होगी। यहां के बुनकरों द्वारा तैयार साड़ी एवं अन्य वस्त्रों की बिक्री हेतु बाजार मिलने से क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति मिलेगी। यह गाड़ी पूर्वान्चल के विकास में अहम कड़ी होगी।

कहा कि आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिये रेलवे की आधारभूत संचरना को मजबूत करने के लिये व्यापक कदम उठाये गये हैं। आधारभूत संरचना के मजबूती हेतु पूर्वाचल में चल रही परियोजनाओं के पूरा होने से आर्थिक विकास को और गति मिलेगी। वर्ष 2009 से 2014 तक उत्तर प्रदेश की रेल परियोजनाओं के औसत धन आवंटन रू. 1109 करोड़ प्रतिवर्ष के सापेक्ष वर्ष 2021-22 के बजट में उत्तर प्रदेश में चल रही रेल परियोजनाओं के लिये रू. 12700 करोड़ का आवंटन किया गया है जो कि 1000 प्रतिशत अधिक है। गत वर्ष भी उत्तर प्रदेष की रेल परियोजनाओं हेतु रू. 8776 करोड़ का आवंटन किया गया था।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में मऊ जं. देश की सेवा में समर्पित रहा तथा देश का पहला रेलवे स्टेषन रहा, जहां सर्वप्रथम कोविड केयर कोच में कोरोना मरीजों का सफल उपचार प्रारम्भ हुआ। इस महामारी के दौरान 55 श्रमिक ट्रेनें मऊ जं. आयी। रेल मंत्री श्री गोयल ने कहा कि रेलवे का सिद्वान्त यात्री सेवा है, यात्री सेवा ही देश सेवा है। सदस्य विधान परिषद अरविन्द कुमार शर्मा ने मऊ -आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन हेतु रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल को साधुवाद देते हुए कहा कि इस गाड़ी के संचलन से औंड़िहार, जौनपुर, सुल्तानपुर क्षेत्र की जनता को दिल्ली जाने की एक अतिरिक्त यात्रा सुविधा उपलब्ध हो गयी है। अब यहां के व्यापारियों एवं बुनकरों को अपना माल दिल्ली भेजने में काफी सहूलियत होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं मऊ में मंचासीन अतिथियों को स्वागत करते हुए महाप्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे श्री विनय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि मऊ क्षेत्र की जनता की मांग को देखते हुए रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल जी ने मऊ-आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन को स्वीकृति प्रदान की।

05139 मऊ-आनन्द विहार टर्मिनस द्विसाप्ताहिक नियमित विशेष गाड़ी प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को मऊ से 20.50 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन आनन्द विहार टर्मिनस 11.30 बजे पहुँचेगी। जबकि 05140 आनन्द विहार टर्मिनस-मऊ द्विसाप्ताहिक विषेष गाड़ी प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को आनन्द विहार टर्मिनस से 16.45 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन मऊ 06.20 बजे पहुँचेगी। इस गाड़ी का औंड़िहार, जौनपुर, सुल्तानपुर, लखनऊ एवं कानपुर सेन्ट्रल स्टेषनों पर ठहराव प्रदान किया गया है। आज यह ट्रेन उद्घाटन विशेष गाड़ी के रूप में चलायी जा रही है। इस विशेष गाड़ी में कुल 21 एल.एच.बी. कोच लगाये जायेंगे। श्री त्रिपाठी ने कहा कि मऊ जं. स्टेशन पर उन्नत यात्री सुविधायें उपलब्ध करायी गयी है। मंडल रेल प्रबन्धक, वाराणसी श्री विजय कुमार पंजियार ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया तथा मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे श्री पंकज कुमार सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Continue Reading

पूर्वांचल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी, बलिया पुलिस ने शख्स को हिरासत में लिया

Published

on

बलिया डेस्क : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जान से मारने की धमकी देने के मामले में पुलिस ने आज एक युवक को हिरासत में लिया है। युवक ने महानायक अमिताभ बच्चन पर भी आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए अमिताभ बच्चन को महानायक नही महानालायक कहा है।

जानकारी के अनुसार गड़वार थाना क्षेत्र के रतसड़ ग्राम के गौरव सिंह राजपूत को आज पुलिस ने अपनी हिरासत में ले लिया है । बलिया पुलिस को आज लखनऊ पुलिस के जरिये जानकारी मिली है कि गौरव ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी दी है । इस मामले में कल लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज हुआ है । लखनऊ पुलिस आयुक्त डी के ठाकुर से जानकारी मिलने के बाद बलिया पुलिस सक्रिय हो गई । गौरव द्वारा वोडाफोन का मोबाइल सिम लेने के लिए भरे गये फार्म के जरिए पुलिस को गौरव की शिनाख्त में सहूलियत हुई । पुलिस ने गौरव को आज रतसड़ ग्राम स्थित घर से हिरासत में लिया ।

पुलिस गौरव को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है । हिरासत में लिये जाने के बाद पुलिस ने मामले की जानकारी लखनऊ पुलिस को दी । इसके बाद लखनऊ पुलिस आयुक्त डी के ठाकुर ने भी फोन के जरिये गौरव से पूछताछ की । पुलिस को गौरव का फेसबुक एकाउंट भी मिला है , जिसमें गौरव ने महानायक अमिताभ बच्चन पर भी गत 12 सितंबर 2020 को आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए अमिताभ बच्चन को महानायक नही महानालायक कहा है ।

पोस्ट में बिग बी के साथ ही अश्लील टिप्पणी पोस्ट किया गया है । गौरव ने दुलेश्वरी देवी कॉलेज से इंटर की शिक्षा ग्रहण किया है । प्रारंभिक पूछताछ में वह आगे की शिक्षा को लेकर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहा । गौरव के परिजनों ने गौरव की मानसिक स्थिति ठीक नही होना बताया है । पुलिस सूत्रों के अनुसार लखनऊ पुलिस की टीम गौरव को अपनी अभिरक्षा में लेने के लिए बलिया पहुंच रही है ।

Continue Reading

TRENDING STORIES