बेल्थरा रोड

बलिया में बीएलओ की जगह काम कर रहे हैं पती और बेटा, ऐसे चल रहा है फ़र्ज़ीवाड़ा!

बेल्थरा रोड डेस्क : निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत रविवार को प्रत्येक मतदान केंद्रों पर बीएलओ तैनात किए गए। लेकिन जब इन बूथों पर मतदाता अपने दावे और आपत्तियां दर्ज करान पहुंचे तो उन्हें बीएलओ की मनमानी का सामना करना पड़ा।

बिल्थरारोड में तो ज़्यादातर बूथों पर बीएलओ का काम उनके पति, बेटे और भतीजे ही निपटाते दिखे। जबकि कुछ बीएलओ गायब रहे और उनकी जगह रिश्तेदार ही बतौर बीएलओ काम करते दिखे। इस दौरान कई वोटरों से डमी बीएलओ की नोकझोंक भी हुई। यह स्थिति लगभग हर जगह देखने को मिली।

एसडीएम संतलाल और तहसीलदार जितेंद्र सिंह ने क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया और इस दौरान गायब मिले बीएलओ के खिलाफ अधिकारियों ने कार्रवाई की संस्तुति हेतु उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेज दी।  नगर के मिडिल स्कूल में कुल नौ अलग-अलग भाग संख्या के तहत मतदाता सूची सुधारने व नए नाम जोड़ने हेतु बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई थी। जहां नौ बीएलओ में महज एक बीएलओ मौके पर काम निपटाते दिखे।

जबकि अन्य सभी डमी बीएलओ के रुप में बीएलओ के पति, पिता, भतीजा और पुत्र ही मौके पर तैनात रहे। जो मतदाता सूची सुधारते और नया नाम जोड़ने हेतु फार्म लेते दिखे। यहां बीएलओ संगीता यादव की जगह भतीजा अनिल यादव, नीलम सिंह की जगह उनके पिता जय सिंह, सुशीला भारती की जगह उनका पुत्र विशाल, सीमा यादव के स्थान पर उनका पति विवेक यादव, तारा देवी की जगह उनका पुत्र शक्ति, कुष्णा गुप्ता की जगह उनका भतीजा मन्नू गुप्ता मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य करते दिखे।

कुछ ऐसा ही हाल श्यामसुंदरी बालिका इंटर कालेज पर भी रहा। जहां भाग सं. 44 के लिए अब्दुल खालिद सिद्दीकी तो अपना काम निपटाते दिखे किंतु भाग सं. 45 के लिए बीएलओ किरण पांडेय की जगह उनके पति चंद्र प्रकाश पांडेय मतदाता सूची लेकर तैनात रहे जीएमएएम इंटर कालेज में भाग सं. 46 के लिए दिलीप कुशवाहा, 48 के लिए मो. तारिक एवं 49 के लिए ठाकुर प्रसाद अपने काम को निपटाते दिखे। जहां मतदाताओं की भीड़ लगी रही।

हालांकि यहां भाग सं. 47 की बीएलओ चंदा देवी कोरोना पाॅजिटीव होने के कारण नहीं आ सकी। जिनका काम भी भाग सं. 48 के बीएलओ मो. तारिक ने निपटाया। बड़ी संख्या में वोटरों ने अपना नाम सुधरवाने और नाम जुड़वाने के लिए उक्त केंद्रों पर लगे रहे। जबकि मतदाता पुनरीक्षण के तहत डोर-टू-डोर अभियान में बीएलओ किसी के घर जाते ही नहीं। जिससे मतदाता पुनरीक्षण का कार्य सही तरीके से नहीं हो पाता।

तहसीलदार जितेंद्र सिंह ने बताया कि मतदाता पुनरीक्षण विशेष अभियान की रविवार को सुबह 10 बजे से चार बजे हर मदान केंद्र पर बीएलओ को रहकर मतदाता पुनरीक्षण का कार्य करना था किंतु जांच के दौरान रविवार को चैकिया पर मनीष यादव अनुदेशक, प्रा वि अवायां पर शबिना खातून, मालीपुर प्रा वि भाग सं. 289 व 290 अलकनंदा देवी और रिंकू देवी नामक चारों बीएलओ गायब मिले।

जिनके खिलाफ कार्रवाई हेतु उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेज दिया। जबकि परसिया, लहसनी, तिरनईखिजीरपुर, जमुआंव में सभी बीएलओ तैनात मिले। बिल्थरारोड एसडीएम संतलाल ने बताया कि मतदाता पुनरीक्षण विशेष अभियान के तहत मतदान केंद्र पर बीएलओ ने काम तो निपटाया किंतु कुछ जगहों पर उनके रिश्तेदार द्वारा बीएलओ का काम निपटाने की शिकायत मिली है। जो गलत है। ऐसे लापरवाह बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई होगी।

रिपोर्ट- निलेश मद्धेशिया

बलिया ख़बर

Recent Posts

सलेमपुर लोकसभा: बसपा का वॉकओवर, सपा की मुश्किलें!

लोकसभा चुनाव चुनाव के लिए रवींद्र कुशवाहा को इस बार भी बीजेपी ने सलेमपुर सीट…

16 hours ago

बलिया के बांसडीह में रिहायशी बस्ती में लगी आग, जलकर खाक हुई सवा सौ झोपड़ियां

बलिया के बांसडीह में आगजनी की गंभीर घटना सामने आई है। यहां खेवसर गांव के…

19 hours ago

बलिया के जमुनाराम मेमोरियल स्कूल में हुआ विज्ञान की चुनौती प्रतियोगिता का आयोजन

बलिया के चितबड़ागांव के जमुनाराम मेमोरियल स्कूल में विभिन्न तरह के आयोजन होते रहते हैं।…

21 hours ago

JEE मेन के दूसरे सत्र का परिणाम जारी, बलिया के छात्रों ने लहराया परचम

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के दूसरे सत्र का परिणाम आ चुका है। इन परिणामों में…

1 day ago

बलिया में दूल्हे पर तेजाब फेंकने वाली युवती ने किए चौंकाने वाले खुलासे

बलिया के बांसडीह रोड थाना क्षेत्र में शादी की रस्मों के दौरान युवक के ऊपर…

1 day ago

बलिया के चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय में आगजनी, लपटों से घिरा भवन

बलिया के जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बसंतपुर में प्रशासनिक भवन के पीछे आग लगने का मामला…

2 days ago