अब कहीं से भी पासपोर्ट के लिए कर सकेंगे आवेदन, मोबाइल ऐप लॉन्च

0

पासपोर्ट सेवाओं को और आसान बनाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को पासपोर्ट सेवा ऐप लॉन्च किया। विदेश मंत्री ने बताया कि अब ऐप के जरिए भी देश के किसी भी शहर से पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जा सकेगा। इसमें जो पता दिया जाएगा, उसका पुलिस वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद पासपोर्ट रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- अब बलिया में ही बन जायेगा आप का पासपोर्ट, नहीं जाना होगा वाराणसी

पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर विदेश मंत्रालय ने अहम बदलाव किया है। इसके मुताबिक, पासपोर्ट के लिए आवेदन करते वक्त महिला और पुरुषों को मैरिज सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं होगी। सुषमा स्वराज ने कहा कि ज्यादातर तलाकशुदा महिलाओं की शिकायत थी कि उन्हें अपने पूर्व पति यानी ऐसे व्यक्ति की जानकारी देनी पड़ती है जो बच्चों के लिए अजनबी होते हैं। अब उन्हें ऐसा नहीं करना पड़ेगा।

तीन चरणों में बन रहे हैं नए पासपोर्ट केंद्र:विदेश मंत्री के मुताबिक, देश में फिलहाल 260 पासपोर्ट केंद्र हैं। सरकार हर लोकसभा क्षेत्र में पासपोर्ट केंद्र खोलने की योजना पर काम कर रही है। पहले दो चरणों में 251 नए पासपोर्ट केंद्र खोलने की योजना बनाई गई थी, जिसमें से 212 केंद्र बन चुके हैं। तीसरे चरण में हमने 38 केंद्र खोलने की बात कही थी, इनमें से 2 शुरू हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here