जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर से होता है कैंसर, 32,000 करोड़ रुपये का लगा जुर्माना

INDIA WORLD

ये खबर आप को चौका सकती है . जी हाँ आप ने खबर की  हैडिंग बिलकुल ठीक पढ़ी है । जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर से होता है कैंसर।

आज कल हर  घर में जॉनसन एंड जॉनसन का तेल, पाउडर आदि मिलना आम बात है। इस कंपनी के तेल और पाउडर हर घर में फेमस हो चुके हैं। यहां तक की मांएं अपने बच्चे को जॉनसन के साबुन से ही नहलाती हैं।

उन्हें लगता है कि यह उनके बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त प्रोडक्ट है, लेकिन आप भ्रम में जी रही हैं और अगर आपने इस कंपनी के उत्पादों को उपयोग में लाना जल्द से जल्द बंद नहीं किया तो यह आपके बच्चे की सेहत के लिए खतरा बन सकता है। कहा जा रहा है कि इस कंपनी के पाउडर में कुछ ऐसा मिला है, जो गर्भाशय कैंसर का कारक है। कंपनी पर इसके लिए अमेरिका में 32 हजार करोड़ का जुर्माना भी लगाया गया है।

अमेरिकी अदालत ने कंपनी को 22 महिलाओं को 32,000 करोड़ रुपये देने को कहा है। इन महिलाओं ने कंपनी के टैलकम पाउडर में एसबेस्टस होने और इसके इस्तेमाल से गर्भाशय का कैंसर होने का आरोप लगाया था। आपको बता दें कि इससे पहले भी कंपनी पर कई बार जुर्माना लगाया गया है। कंपनी पर इस समय कुल मिलाकर 9,000 मुकदमे चल रहे हैं। इस कंपनी के टैलकम पाउडर में जो एसबेस्टस नाम का पदार्थ है असल में उसी को कैंसर का कारक बताया जा रहा है।

कोर्ट में अभियोजन पक्ष के वकील ने कहा कि कंपनी को इस बात की जानकारी थी इसके बावजूद कंपनी ने लोगों को इसके प्रति आगाह नहीं किया। दरअसल ज्यादातर मॉम इस  पाउडर का इस्तेमाल इसिलिए करती हैं, क्योंकि यह नमी को जल्दी सोख लेता है और पसीने से होने वाली बदबू नहीं पनपने देता।

पिछले साल अमेरिका में शिकायत दर्ज हुई थी, जिसके अनुसार महिलाएं जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर व शावर टू शावर पाउडर का नियमित तौर पर इस्तेमाल करती हैं। इसे महिलाओं में जेनेटाइल हाइजीन के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है। महिलाओं ने बताया कि इसके उपयोग के बाद उन्हें गर्भाशय में कैंसर होने का पता चला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *