Connect with us

Uncategorized

किसानों की शिकायत पर एआर कोऑपरेटिव और डिप्टी आरएमओ पर आई आफ़त, शासन को जाएगा पत्र!

Published

on

बलिया डेस्क : जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने जनपद के प्रगतिशील किसानों के साथ शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। इसमें किसानों ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी और एआर कोऑपरेटिव द्वारा किसानों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया। साथ ही किसानों की महत्वपूर्ण बैठकों में इन अधिकारियों के नहीं आने की शिकायत की।

इस पर जिलाधिकारी ने दोनों अधिकारियों का एक दिन का वेतन रोकते हुए शासन स्तर से कार्रवाई के लिए पत्र लिखने की बात कही। जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि कार्य में सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। जब सरकार बीज, खाद व अन्य जरूरी सुविधा समय से दे रही है तो उसे किसानों तक पहुंचाएं। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही अक्षम्य होगी। किसानों को कोई दिक्कत हुई तो सम्बन्धित अधिकारी की जवाबदेही तय करते हुए कड़ी कार्रवाई होगी।

बैठक में किसान संघ के अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने कहा कि गोदाम में खाद होने के बावजूद एआर कोऑपरेटिव की लापरवाही से किसानों को समय से नहीं मिल पा रही है। इस पर जिलाधिकारी ने एआर कोऑपरेटिव को फोन लगाया और कड़ी फटकार लगाई। किसानों ने कहा कि जिला विपणन अधिकारी भी कभी किसानों की किसी बैठक में नहीं आते है। खरीद में दिक्कत होने पर लाख प्रयास के बाद भी उनसे संपर्क नहीं हो पाता है।

नहर का पानी रोके जाने पर डीएम ने कहा, सिंचाई जरूरी जल्द छोड़ें पानी

किसानों ने वर्तमान में सिंचाई की अत्यंत आवश्यकता को देखते हुए रतसर-सुखपुरा नहर में पानी खुलवाने की मांग की। ठेकेदार द्वारा नहर में 80 मीटर के पक्के निर्माण कार्य के लिए पानी रोका गया है। इस पर डीएम ने कहा कि खेती किसानी में समय महत्वपूर्ण है। वर्तमान में सिंचाई जरूरी है, इसलिए कार्य रोककर तत्काल पानी छोड़ा जाए। शासन स्तर की एक समस्या बताते हुए किसानों ने कहा कि हाईब्रिड की पूरी खरीद नहीं हो पाती है, जबकि मक्का के उत्पादन के हिसाब से विक्री नहीं कर पा रहे हैं।

उत्पादन के सापेक्ष खरीददारी हो, ताकि हमारी आय बढ़ सके। साथ ही मक्का प्रोसेसिंग प्लांट या मक्का खरीद के लिए एक केंद्र खुलवाया जाए। इस पर डीएम श्री शाही ने खाद विपणन विभाग को इस सम्बंध में पत्र तैयार कर शासन को भिजवाने की जिम्मेदारी दी। बैठक में डीडीएजी इन्द्राज, कृषि अधिकारी विकेश पटेल, नाबार्ड के अधिकारी व किसान गण मौजूद थे।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की

जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की। उन्होंने तहसीलवार व ब्लॉकवार लंबित आवेदनों के बारे में जानकारी ली। सभी एसडीएम व बीडीओ को निर्देश दिए कि जितना जल्द हो सकें, लम्बित आवेदनों का निस्तारण कराएं। सबसे ज्यादा मुरली छपरा में लंबित आवेदन मिलने पर सम्बंधित बीडीओ से कारण पूछा। बैठक में सभी एसडीएम, बीडीओ, प्रोबेशन अधिकारी समर बहादुर सरोज, जेपी यादव, हरिकेश आदि थे।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code

Uncategorized

बिल्थरारोड प्रवास पर रहे RSS विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश, युवाओं को दिलाई देश की रक्षा करने की शपथ

Published

on

बलिया। आरएसएस विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश आज प्रवास पर बिल्थरारोड पहुंचे। जहां उन्होंने युवाओँ को देश की रक्षा के लिए प्रण दिलाया। साथ ही पौधारोपण कर हरियाली बचाने के लिए जागरुक भी किया। आरएसएस विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश ने आज बिल्थरारोड में प्रवास किया और देश के गौरवशाली इतिहास एवं भारतीय संस्कृति से युवाओं का साक्षात्कार कराया।

भारतीय दर्शन के तहत विभाग प्रचारक ने देश के सम्मान की रक्षा के लिए प्रण दिलाया और मानवजीवन की रक्षा के लिए हरियाली बचाने के प्रति भी जागरुक किया। विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश जी ने स्वयं बिल्थरारोड के चंद्रशेखर पार्क में अनेक पौधे लगाएं। आरएसएस कार्यकर्ताओं के साथ नगरपंचायत चेयरमैन दिनेश गुप्ता ने भी पौधारोपण किया और इसके संरक्षण का संकल्प लिया।

इस दौरान बीजेपी नेता सतीश राव अंजय, भाजपा मंडल अध्यक्ष सतीश गुप्ता, विनोद जायसवाल, अरुण कुमार पप्पू, अमित कुमार सिंह, हेमंत शुक्ला, राम मनोहर गांधी, पवन वर्मा, अरुण मद्धेशिया, सुधाकर गुप्ता, पंकज, मुरली वर्मा, अजय पटेल समेत अनेक आरएसएस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Continue Reading

featured

जिला पंचायत अध्यक्ष: बलिया में सपा के आनंद बने ‘चौधरी’

Published

on

बलिया।  पूरे प्रदेश की सुर्खियों में रहे बलिया चुनाव का आखिरकार रिजल्ट आ गया है। सपा से प्रत्याशी आनंद चौधरी ने 9 वोटों से  जीत हासिल की है। आनंद चौधरी ने भाजपा प्रत्याशी सुप्रिया चौधरी को बड़ी शिकस्त देकर 9 वोट से अपना कब्जा किया है। चुनावा घोषणा के बाद से ही बीजेपी सुप्रिया चौधरी के साथ बड़ी जीत का दावा कर रही थी। लेकिन आनंद चौधरी के आगे बीजेपी के सभी दावे फेल साबित हुए।

सीट पर सपा का कब्जा- बलिया में जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव भाजपा एवं सपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया था। चुनाव वाकई काफी रोचक रहा। शुरुआत से ही बलिया पूरे प्रदेश भर में सुर्खियों में रहा। यहां चुनाव से पहले ही जिला पंचायत सदस्यों के लापता होने की खबरें आती रही। बीजेपी ने सपा पर इसका इल्ज़ाम लगाया। सत्तापक्ष पर भी पुलिस को मोहरा बनाकर विपक्ष पर कार्रवाई के आरोप लगे। लेकिन इस चुनाव में बीजेपी के तमाम हथकंडे, जातिगत और दलगत आंकड़ें फेल हो गए हैं।

53 सीटों के रिजल्ट आज-  जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव को यूपी विधानसभा चुनाव का सेमिफाइनल माना जा रहा है। यूपी के 22 जिलों में नतीजे सामने आ चुके हैं। निर्विरोध निर्वाचित हो चुके उम्मीदवारों में 21 भाजपा के और 1 समाजवादी पार्टी के हैं। 75 जिलों में से 53 जिला पंचायतों में आज मतदान हुआ है। शाम तक चुनाव के परिणाम भी सामने आ जाएंगे। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कौनसी पार्टी इन सीटों पर अपना कब्जा जमाती है।

सपा की जीत में नारद की अहम भूमिका- जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर राजनैतिक गलियारों से जो चर्चाएं बाहर आ रही है, उससे साफ जाहिर हो रहा है कि पूर्व मंत्री नारद राय ने सपा प्रत्याशी आनंद चौधरी को जीताने में अहम भूमिका निभाई। बसपा विधायक उमाशंकर सिंह भाजपा प्रत्याशी सुप्रिया चौधरी को जीताने के लिए पुरडोर कोशिश करते नजर आए लेकिन आखिर में सीट सपा के हाथ आई।

Continue Reading

featured

Ballia- जिला अस्पताल में 50 बेड का पोस्ट कोविड सेंटर शुरू

Published

on

बलिया। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर जिले में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। जिला चिकित्सालय में पोस्ट कोविड मरीजो के लिये 50 बेड का कोविड केयर यूनिट बनाया गया है, जो हर तरह की सुविधाओं से लैस होगा। सीएमओ  ने बताया कि चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित कर तैनाती की गई है।

12 सीएचसी  को मिला ऑक्सीजन कंसंट्रेटर-  कोरोना मरीजों के इलाज़ के लिए 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराया गया है। जिसमें रतसर, नरही, रसड़ा, सोनवानी, बसुधरपाह, नगरा चिलकहर, बांसडीह, मनियर, सिकंदरपुर, सोनबरसा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए गए हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ, राजेन्द्र प्रसाद ने बताया की इसके अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर एवं खेजुरी को एल-1 प्लस कोविड हॉस्पिटल चिन्हित किया गया है। यहाँ पर पांच- पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध है।

कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट- जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में लागातार गिरावट देखने को मिल रही है। रविवार को आई रिपोर्ट में मात्र 2 नए मरीज मिले हैं। जिले में अब सिर्फ मात्र 65 एक्टिव केस हैं।

कोविड अस्पतालों पर एक नजर- जिले में कोविड अस्पताल- दो, कोविड अस्पताल बसंतपुर में संचालित वेंटिलेटर- 11, जिले में उपलब्ध वेंटिलेटर- 18, एल-2 बसंतपुर में कुल बेड- 55, एल-1 फेफना में कुल बेड- 75, आईसीयू बेड – 25, आक्सीजन बेड – 301, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर – 135 है।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!